अध्यात्म

शरीर की शुद्धि करने से लेकर मान सम्मान दिलाने तक, तांबे की अंगूठी देती हैं ये 6 लाभ

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार तांबा एक पवित्र धातु होती हैं. यही वजह हैं कि ना सिर्फ ज्योतिषशास्त्र में बल्कि आयुर्वेद में भी तांबे की अंगूठी पहनने को लाभकारी बताया गया हैं. इस अंगूठी से अच्छी सेहत तो मिलती ही हैं लेकिन साथ में सूर्य व मंगल गृह भी शांत होते हैं. वैज्ञानिक दृष्टि से भी तांबा सबसे शुद्ध धातु माना जाता हैं. यही वजह हैं कि तांबे के बर्तन इस्तेमाल करने की सलाह अधिक दी जाती हैं. खैर आज हम आपको तांबे से बनी अंगूठी या कड़ा पहनने के लाभ बताने जा रहे हैं. यदि आपको ऊँगली में अंगूठी पहनने का शौक हैं तो आप सिर्फ ताम्बे की अंगूठी ही पहने.

बढ़ती उम्र पर लगाम

तांबा एक ऐसी धातु हैं जिसके अंदर एंटी-ऑक्सीडेंट अधिक मात्रा में पाया जाता हैं. ये तत्व बिमारियों को समाप्त करने में मददगार साबित होता हैं. ताम्बे के बने कड़े पहनने से गठिया एवं जोड़ी के दर्द में आराम मिलता हैं. ऐसी भी मान्यता हैं कि ताम्बे से बना कड़ा पहनने से आर्थराइटिस के मरीजों को लाभ मिलता हैं.

शरीर की शुद्धि

तांबा धारण करने से शरीर में मौजूद समस्त विष बाहर आ जाता हैं. ये शरीर को शुद्ध करने का काम करता हैं. यदि आपका पाचन तंत्र खराब हैं तो तांबे से बनी अंगूठी पहनना फायदेमंद होता हैं. इसे पहनने से नाभि और हार्मोंस की समस्याएं भी नहीं होती हैं.

वास्तु शास्त्र सुधरता हैं

 

ताम्बे की अंगूठी पहनना वास्तु शास्त्र के अनुसार भी लाभकारी होता हैं. ये तांबा घर में पॉजिटिव एनर्जी का स्तर बढ़ाता हैं. अंगूठी के अतितिक्त आप तांबे से बनी अन्य वस्तुओं जैसे बर्तन, पानी का घड़ा इत्यादि का इतेमाल भी कर सकते हैं. ये तांबा वास्तु दोष ख़त्म करने की शक्ति भी रखता हैं. मसलन यदि आपके घर का मुख्य द्वार गलत दिशा में बना हुआ हैं तो आपको उसके ऊपर ताम्बे का सिक्का लटका देना चाहिए. इससे घर का वास्तु दोष समाप्त हो जाएगा.

गुस्सा नहीं आता

तांबे की अंगूठी धारण करने से व्यक्ति का मन शांत रहता हैं. गुस्सा बहुत कम हो जाता हैं. ये तांबा आपके शरीर में एक सकारात्मक उर्जा का प्रवाह करता हैं. इससे आपका दिमाग शांत रहता हैं. मन में अच्छे ख्याल आते हैं.

नेगेटिव विचारों से मुक्ति

यदि आप बुध और सूर्य गृह की समस्याओं से जूझ रहे हैं तो हाथ में तांबे की अंगूठी पहनना अच्छा होता हैं. इससे आपकी मन और वाणी को नियंत्रित करने वाला बुध कोई दिक्कत नहीं देता हैं. वहीं सूर्य आपकी बुद्धि को कंट्रोल में रखता हैं. इस तरह आपके मन में नकारात्मक विचार नहीं आ पाते हैं.

प्रतिष्ठा मिलती हैं

यदि आप जीवन में मान सम्मान और प्रतिष्ठा हासिल करना चाहते हैं तो आपको तांबा धारण अवश्य करना चाहिए. तांबा और सूर्य के बीच एक ख़ास कनेक्शन होता हैं. इसे पहनने से आपको यश और सम्मान मिलता हैं. सूर्य इन्ही चीजों का प्रतिक होता हैं. ये तांबे की अंगूठी आपकी कुंडली से सुर्यदोष भी गायब आर देती हैं. सूर्य दोष से मुक्ति हेतु इसे आपको माध्यम ऊँगली में पहनना चाहिए.

ये जानकारी पसंद आई हो तो इसे दूसरों के साथ शेयर करना ना भूले.

Show More

Related Articles

Back to top button
Close