रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं संतरे के बीज का तेल, एक हफ्ते में चेहरे की रंगत हो जाएगी गोरी

संतरा खाने में स्वादिष्ट होता है और इस फल को खाने से कई प्रकार के लाभ शरीर को पहुंचते हैं। संतरे का जूस भी निकालकर पीया जाता है और ये फल खाने से शरीर में विटामिन की कमी नहीं होती है। संतरे के फायदे अधिकतर लोगों को पता होते हैं, जिसकी वजह से हर कोई इस फल का सेवन जरूर करता है। संतरे की तरह ही इसके बीज भी बड़े काम के होते हैं और इस फल के बीजों की मदद से सेहत, त्वचा और बालों से जुड़ी कई परेशानियों को मिनटो में दूर किया जा सकता है। संतरे के बीज का इस्तेमाल किस तरह से किया जाता है और इनके साथ जुड़े लाभ इस प्रकार हैं।

सेहत से जुड़े संतरे के बीज के फायदे

हो ब्लड प्रेशर नियंत्रित

संतरे के बीज में विटामिन बी 6 उच्च मात्रा में मौजूद होता है। विटामिन बी 6 ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखता है। इसलिए उच्च रक्तचाप से ग्रस्त लोगों के लिए संतरे के बीज उत्तम माने जाते हैं और इनकी मदद से इस रोग को सही किया जा सकता है। जो लोग उच्च रक्तचाप से ग्रस्त हैं, वो संतरे के बीज का सेवन जरूर किया करें।

इम्युनिटी हो बेहतर

इम्युनिटी सिस्टम हमारे शरीर की रक्षा रोगों से करता है। जिसकी वजह से इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत रखना बेहद ही जरूरी होता है। इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाए रखने में संतरे के बीज मददगार माने जाते हैं और इनकी मदद से इम्युनिटी सिस्टम कमजोर नहीं पड़ता है। संतरे के बीज में एंटीऑक्सीडेंट्स उच्च मात्रा में होते हैं जो कि इम्यु्निटी को बेहतर बनाएं रखते हैं। इसलिए जो लोग आसानी से बीमार पड़ जाते हैं। वो संतरे के बीजों का सेवन किया करें। इन्हें खाने से इम्युनिटी सही बनी रहेगा और आप आसानी से बीमार नहीं पड़ेंगे।

बालों से जुड़े संतरे के बीज के फायदे

संतरे के बीज बालों के लिए गुणकारी साबित होते हैं और इनकी मदद से बाल सुंदर बनें रहते हैं। तो आइए जानते हैं संतरे के बीज के बालों से जुड़े लाभ।

रुखे बाल बनें बेजान

संतरे के बीजों को पीसकर तेल निकाला जाता है और ये तेल बालों के लिए लाभकारी होता है। बालों पर संतरों के बीज का तेल लगाने से बाल चमकदार बन जाते हैं और इनका रुखापन दूर हो जाते है।

जड़ों से बनें मजबूत

बालों पर ये तेल लगाने से बाल जड़ों से मजबूत बन जाते हैं। संतरे के बीज के तेल में विटामिन सी, फोलिक एसिड और बायो-फ्लेवनॉयड होता है जो कि बालों को मजबूत बनाने का काम करते है। अगर आपके बाल खूब झड़ते हैं तो आप इनपर संतरों के बीज का तेल हफ्ते में दो बार जरूर लगाया करें।

त्वचा से जुड़े संतरे के बीज के फायदे

चेहरे की रंगत निखरे

संतरे के बीज का तेल चेहरे पर लगाने से चेहरे की रंगत निखर जाती है और चेहरे पर ग्लो आ जाता है। रोज रात को सोने से पहले रूई की मदद से चेहरे पर संतरे के बीज का तेल लगा लें। चेहरा एक हफ्ते के अंदर ही चमकने लग जाएगा।

संतरे के बीज से जुड़े अन्य लाभ-

  • संतरे के बीजों से बना एसेंशियल ऑयल की खुशबू बेहद ही अच्छी होती है और इस तेल की कुछ बूंदे अगर घर में छिड़की जाए तो घर महक उठता है।
  • संतरे के बीजों का ऑयल अगर नहाने के पानी में डाला जाए तो शरीर से पसीने की बदबू नहीं आती है।
  • केक और कई तरह के व्यंजनों को बनाने में ये तेल प्रयोग किया जा सकता है। इस तेल का प्रयोग करने से खाने का स्वाद और बढ़ जाता है।
Share this