बॉलीवुड

TV की दुनिया से दूर हो चुके हैं 90 के दशक के ये 5 स्टार, अब ऐसी दिखती है सबकी फेवरेट चंद्रकांता

फिल्म इंडस्ट्री हो या टेलीविजन जगत दोनों में ही 90 के दशक के कुछ कलाकारों ने राज किया है. कुछ कलाकार तो ऐसे है जो आज के समय में भी टेलीविजन या बॉलीवुड पर अपना कब्जा जमाए बैठे हुए हैं. पर इन्ही कलाकारों में से कुछ कलाकार ऐसे हैं जो आज के समय में टेलीविजन की दुनिया से दूर एक अलग जिंदगी बिता रहे हैं. पर इनके द्वारा निभाए गए किरदार लोगों को आज भी याद है. लोग अभी भी इन्हे शक्तिमान, अनुराग और चंद्रकांता के नाम से ही जानते है. आज हम आपको 90 के दशक के पांच कलाकारों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आज टेलीविजन से दूर ऐसी जिंदगी बिता रहे हैं.

श्वेता क्वात्रा

‘कहानी घर-घर की’ धारावाहिक में पल्लवी की भूमिका निभाने वाली अभिनेत्री श्वेता क्वात्रा को सभी लोग पहचानते हैं. श्वेता क्वात्रा ने “कहानी घर घर की” के बाद और भी बहुत सारे टीवी सीरियल्स में काम किया. अंतिम बार श्वेता सब टेलीविजन पर आने वाले सीरियल ‘बालवीर’ में दिखाई दी थीं. इसके बाद से ही श्वेता टेलीविजन दुनिया से दूर अपनी ज़िंदगी बिता रही हैं.

मुकेश खन्ना

मुकेश खन्ना को आज भी लोग खासकर बच्चे ‘शक्तिमान’ के नाम से ही पहचानते हैं. 90 के दशक में शक्तिमान के रूप में मुकेश खन्ना का जैसा क्रेज था वो उसके बाद कभी देखने को नहीं मिला. शक्तिमान की ड्रेस उसकी स्टाइल सभी बच्चों को अपनी तरफ आकर्षित करती थी. मुकेश खन्ना ने काफी लंबे समय तक टेलीविजन पर बहुत सी भूमिकाएं निभायी. पर उनके निभाए हर किरदार पर शक्तिमान का किरदार भारी रहा. आज के समय में मुकेश खन्ना टेलीविजन की दुनिया से दूर रहकर मुंबई में अपना एक एक्टिंग स्कूल चला रहे हैं.

शिखा स्वरूप

वैसे तो अभी तक टेलीविजन पर बहुत सारी अभिनेत्रियां चंद्रकांता का किरदार निभा चुकी हैं. लेकिन चंद्रकांता के किरदार को निभाने वाली अभिनेत्री शिखा स्वरूप को आज तक कोई भी नहीं भूल पाया है. 90 के दशक में टेलीविजन पर प्रसारित होने वाले धारावाहिक चंद्रकांता से शिखा ने अपनी एक अलग पहचान बनाई थी. सभी लोग शिखा स्वरुप को चंद्रकांता के नाम से ही पहचानने लगे थे. शिखा स्वरुप ने साल 1988 में मिस इंडिया का खिताब भी जीता था.

अरुण गोविल

90 के दशक में प्रसारित होने वाले कार्यक्रम रामायण में राम की भूमिका निभाने वाले अभिनेता अरुण गोविल आज भी अपने द्वारा निभाए गए राम के किरदार के लिए जाने जाते हैं. सभी लोगों ने अरुण गोविल में राम की छवि देखी थी. 90 के दशक में सभी लोग अरुण गोविल को सच में राम ही मानने लगे थे. रामायण सीरियल के अलावा भी अरुण ने बहुत सारे धारावाहिकों में काम किया था. पर आज भी वो राम के किरदार के लिए जाने जाते हैं. आज के समय में अरुण गोविल टेलीविजन की दुनिया से दूर अपनी जिंदगी बिता रहे हैं.

सीजेन खान

टेलीविजन पर ‘कसौटी जिंदगी की’ में अनुराग का किरदार निभाकर सबके दिलों में अपनी एक ख़ास पहचान बनाने वाले अभिनेता सीजेन खान आज के समय में टीवी की दुनिया से दूर अपना बिजनेस संभाल रहे हैं. “कसौटी ज़िंदगी के” बाद सीजेन खान ने साल 2009 में ‘सीता और गीता’ धारावाहिक में काम किया था. इसके बाद से ही सीजेन टेलीविजन की दुनिया से दूर हैं. सीजेन खान ने अपने करियर में ‘क्या हादसा क्या हकीकत’, ‘पिया के घर जाना है’ जैसे कई धारावाहिकों में काम किया. पर आज भी लोग इन्हे अनुराग के नाम से ही जानते हैं.

Back to top button