स्वास्थ्य

जानिए, मोटापे को दूर भगाकर कैसे आप बन सकते हैं स्लिम-ट्रिम

आज के बदलते लाइफस्टाइल ने लोगों के खाने-पीने की आदतों को पूरी तरह से बदल कर रख दिया है। लोग घर के बने खाने की बजाए बाहर के खाने को ज्यादा तवज्जो देते हैं। आज के युवाओं को खासकर फास्टफूड और जंकफूड बहुत पसंद आता है लेकिन यह खाना हमारे शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाता है। मोटापे की खास वजह इन चीजों को ही माना जाता है। एक बार मोटापा बढ़ जाए तो उसे कंट्रोल में करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है।

आज हम आपको बताएंगे की आप कैसे अपना मोटापा घटा सकते हैं।

नींबू पानी

पेट की चर्बी को कम करने के लिए अपने दिन की शुरुआत नींबू पानी से करें। गुनगुने पानी में नींबू का रस और थोड़ा सा नमक मिलाकर रोज सुबह इसका सेवन करने से आपका मेटाबॉलिज्‍म दुरुस्‍त रहता है और साथ ही आपका वजन कम करता है।

ब्राउन राइस

अगर आप चावल खाने के शौकीन हैं, तो सफेद चावल के बदले ब्राउन चावल का सेवन करें। इसके अलावा अपने आहार में भी ब्राउन ब्रेड, साबूत अनाज और ओट्स जैसी चीज़ों को शामिल करें।

मीठे से रहें दूर

साथ ही आप अपनी चर्बी को कम करने के लिए मिठाई से दूर रहें। मीठे चीज़ें जैसे, मिठाई, मीठी पीने वाली चीज़े और ऑयली चीजों से दूर रहें क्योंकि यह क्योंकि ये शरीर पर चर्बी जमा करते हैं। यह चर्बी आपके शरीर के कुछ हिस्‍सों जैसे पेट और जांघों पर जमा हो जाती है।

खूब पिएं पानी

शरीर की चर्बी कम करना के लिए खूब पानी पीएं। रोजाना पानी पीने से आपका मेटाबॉलिज्‍म बढ़ जाता हैं और शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं ।

कच्‍चा लहसुन खाएं

सुबह के समय दो तीन कच्‍चे लहसुन की कलियां खाना अौर ऊपर से नींबू पानी पीना आपके लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे वजन दोगुना कम हो जाता हैं। इसके साथ ही आपके शरीर में रक्‍त प्रवाह भी सुचारू रूप से काम करने लगता है।

मांसाहार से दूर रहें

मांसाहारी भोजन से दूर रहें क्योंकि इसमे वसा काफी मात्रा में होता है। जिससे वसा शरीर में जमा होने से सेहत से जूड़ी परेशानियां हो सकती है। अगर आप सच में ही वजन कम करना चाहते हैं तो नॉनवेज को छोड़कर वेज खाना खाएं।

खूब सब्जियां खाएं

सुबह शाम एक कटोरी फल और सब्जियां खाना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इससे आपका पेट तो भरा ही रहेगा साथ ही आपको खूब एंटीऑक्‍सीडेंट्स, मिनरल मिलेगा और चर्बी कम होती हैं।

खाना पकाने का तरीका बदलें

भोजन में दालचीनी, अदरक और काली मिर्च जैसे मसालों का इस्तेमाल जरूर करें। इन मसालों में सेहत के लिए फायदेमंद तत्‍व होते हैं। इससे आपकी इनसुलिन क्षमता बढ़ती है और साथ ही रक्‍त में शर्करा की मात्रा कम होती है।

क्रेनबेरी का जूस

क्रेनबेरी जूस में ऑर्गेनिक एसिड होने से यह हमारे डायजस्टिव एंजाइम्‍स पर सकारात्‍मक असर डालता है। यह एंजाइम हमारे शरीर में जमा अतिरिक्‍त वसा को खत्म करने का काम करता है।

बादाम

बादाम में विटामिन ई और प्रोटीन के अलावा फाइबर काफी अधिक होते हैं। जिससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। हालांकि, उनमें कैलोरी थोड़ी ज्यादा होती है, लेकिन वे पेट का मोटापा नहीं बढ़ने देते हैं। (और पढ़ें – बादाम के औषधीय गुण)

Back to top button