बॉलीवुड

जब बिग बी ने वहीदा रहमान को धूप में नंगे पांव चलते देख लगा दी थी दौड़, जानिए क्या था पूरा किस्सा

बॉलीवुड में ऐसे बहुत से किस्से हैं जिन्हें सुनने के बाद फिल्मी दुनिया में दिलचस्पी रखने वाले हैरान रह जाते हैं। कुछ ऐसा ही वाक्या अभिनेत्री वहीदा रहमान के साथ भी हुआ है जब वे फिल्मों की शूटिंग करती थीं। बॉलीवुड के शहंशाह यानी अमिताभ बच्चन वहीदा रहमान के बहुत बड़े फैन रहे हैं और एक बार जब उन्हें वहीदा जी की फिल्म की शूटिंग देखने का मौका मिला तो एक शॉट के बाद जब वहीदा रहमान नंगे पांव रेत पर चल रही थीं और उनका पैर जलने लगा तो अमिताभ बच्चन ने खुद उन्हें उनके जूते पहनाए। चलिए बताते हैं बॉलीवुड का ये मजेदार किस्सा..

बॉलीवुड में चौदहवीं का चांद नाम से फेमस एक्ट्रेस वहीदा रहमान बेहद खूबसूरत और अपने दौर की लोकप्रिय अभिनेत्री थीं। 3 फरवरी, 1938 को तमिल नाडु के चेंगलपट्टू में जन्मी वहीदा रहमान को बॉलीवुड में काफी प्रसिद्धी मिली। 83 साल की उम्र में भी वहीदा रहमान के चेहरे की चमक बताती है कि वे अपने दौर में कितनी खूबसूरत रही होंगी।

दूनिया तो दूर खुद अमिताभ बच्चन इनके सबसे बड़े प्रशंसक रहे हैं। अपने एक इंटरव्यू में खुद बिग बी ने कहा था कि कि वे वहीदा रहमान के सबसे बड़े फैन हैं। जब उनसे पूछा गया कि आपका फेवरेट इंडस्ट्री में कौन है तो उन्होंने दिलीप कुमार और वहीदा रहमान का नाम लिया और वहीदा के प्रति अपनी दीवानगी जाहिर करते हुए बताया कि कैसे वो एक फिल्म की शूटिंग के दौरान वहीदा रहमान की जूती लेकर उनके पीछे भागे थे।

अमिताभ बच्चन ने इस बात का खुलासा किया और बताया, ‘मैं वहीदा जी के साथ काम करने के लिए तरसता था। मुझे ये सुनहरा मौका साल 1971 को जन्मी रेश्मा और शेरा में मिला। वहीरा रहमान के साथ ये मेरी पहली फिल्म थी। इस फिल्म की शूटिंग के दौरान ऐसा सीन आया कि वहीदा जी और सुनील दत्त को नंगे पांव रेत पर चलना था। उस समय गर्मी बहुत थी और रेत पर चलना काफी  रहा था।’

इसी बात को पूरा करते हुए अमिताभ बच्चन ने आगे कहा, ‘वहां इतनी गर्मी थी कि जूते पहनने के बाद भी चलने में समस्या हो रही थी। फिर नंगे पांव शूटिंग करने में मैंने देखा वहीदा जी को काफी परेशानी हुई। फिर जैसे ही वहीदा जी ने शूट खत्म किया और निर्देशक ने ब्रेक लेने को कहा। मैं वहीदा जी की जूती लेकर उनकी ओर दौड़ते हुए गया और उन्हें पहनाया। मैं नहीं बता सकता कि वो पल मेरे लिए कितना कीमती और खास था।’ वहीदा रहमान 60 के दशक की महान हस्ती हैं और उनकी जोड़ी फिल्म निर्देशक, निर्माता और एक्टर गुरुदत्त साहब के साथ खूब जमती थी।

वहीदा रहमान और गुरुदत्त का अफेयर भी काफी गहरा रहा औऱ ऐसा बताया जाता है कि वहीदा जी को बनाने में गुरुदत्त का बहुत बड़ा हाथ है। वहीदा ने बॉलीवुड में प्यासा, कागज के फूल, चौदवीं का चांद, साहिब बीवी और गुलाम, गाइड, नील कमल, लम्हे, खामोी, पत्तर के सनम, कूली, राम और श्याम, आदमी, बात एक रात की, चांदनी, डेल्ही-6, काला बाजार, मशाल, बीस साल बाद जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया है।

Back to top button