स्वास्थ्य

तंबाकू की लत छोड़ने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय, एक महीने में ही छुट जाएगी लत

तंबाकू का सेवन करना सेहत के लिए हानिकारक होता है और इसे खाने से कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं। जो लोग अधिक तंबाकू का सेवन करते हैं उन लोगों को मुंह का कैंसर होने का खतरा सबसे अधिक रहता है। तंबाकू एक नशे की तरह होता है जिसे छोड़ना बेहद ही मुश्किल होता है। जो लोग तंबाकू खाते हैं उन लोगों को इसकी बुरी लत लग जाती है। अगर आपको भी तंबाकू की लत है और इसे आप छोड़ना चाहते हैं तो ऐसा आसानी से कर सकते हैं। तंबाकू छोड़ने के लिए नीचे बताए गए उपायों को करें। इन घरेलू उपायों को करने से तंबाकू की लत आसानी से छुट जाएगा।

सौंफ और मिश्री

तंबाकू खाने का जब भी मन करे तो आप इसकी जगह सौंफ और मिश्री खा लें। सौंफ और मिश्री का पाउडर एक साथ खाने से तंबाकू की लत कम होने लग जाती है। दरअसल कई लोगों को तंबाकू चबाने की लत होती है और इसी लत को छोड़ने के लिए सौंफ और मिश्री सहायक होती है। सौंफ और मिश्री चबाने से तंबाकू चबाने की लत धीरे-धीरे कम होने लग जाती है।

आंवला

आंवला का सूखा पाउडर खाने से तंबाबू की आदत पर काबू पाया जा सकता है। आंवला की तरह ही अजवाइन के पाउडर में अगर नींबू का रस डालकर खाया जाए तो तंबाकू की आदत पूरी तरह से छुट जाती है। आप एक चम्मच अजवाइन को तवे पर भून लें और इसे पीसकर इसका पाउडर तैयार कर लें। इसके बाद इस पाउडर में नींबू का रस मिला दें और इसे जिस तरह से गुटखा या तंबाकू खाते हैं, वैसे खाएं।

केवड़ा

कुछ लोगों को तंबाकू की गंध पसंद होती है और इसकी गंध के कारण ही वो इसका सेवन करते हैं। जिन लोगों को भी तंबाकू सूंघने की लत है वो केवड़ा, गुलाब, खस या कोई सा भी इत्र सूंघा करें। इन्हें सूंघने से तंबाकू खाने का मन नहीं करेगा और उसकी गंध से नफरत हो जाएगा।

च्यूंगम

तंबाकू चबाने की आदत से परेशान लोग च्यूंगम चबाया करें। च्यूंगम चबाने से तंबाकू की लत छोड़ी जा सकती है। इसलिए जब भी आपका मन तंबाकू खाने का करे तो आप एक च्यूंगम चबा लें।

रखें इन चीजों का ध्यान

जो लोग तंबाकू छोड़ते हैं उन लोगों को कुछ समय तक सिर दर्द रहना, नींद ना आना और बेचानी की समस्या हो जाती है। ये सभी समस्याएं इंसान को कमजोर बनाती हैं और इनके आगे हार कर कुछ लोग फिर से तंबाकू का सेवन करना शुरू कर देते हैं। इसलिए आप अगर तंबाकू को छोड़ते हैं तो इस बात का ध्यान रखें की अपनी इच्छाशक्ति को कमजोर ना पड़ने दें और चाहें कितनी भी परेशानी आए तंबाकू का सेवन दोबारा से ना करें।

तंबाकू छोड़ने के बाद दर्द रहना, नींद ना आना और बेचानी होने पर योगा करें और ध्यान लगाएं। ऐसा करने इन समस्याओं से निजात मिल जाएगा और तंबाकू की लत हमेशा के लिए खत्म हो जाएगा।

तंबाकू छोड़ने के बाद अपना ध्यान किसी ना किसी चीज पर लगाएं रखें और खुद को व्यस्त रखें। ऐसा करने से तंबाकू की और ध्यान नहीं जाता है और इसे खाने का मन भी नहीं करता है।

याद रखें की आपकी अच्छाशक्ति जितनी मजबूत होगी उतनी जल्दी ही आप तंबाकू की लत को छोड़ पाएंगे। क्योंकि इच्छाशक्ति के दम पर कुछ भी किया जा सकता है।

Back to top button