बॉलीवुड

अमिताभ-रेखा के प्रेम प्रसंग पर लिखने वाली हैं ये लेखिका, कहा-खटकती है रेखा के सिंदूर की ‘रेखा’

बॉलीवुड अभिनेत्री रेखा जिन्होंने अपनी सदाबहार खूबसूरती से सबको अपना दीवाना बनाया हुआ है की उम्र 64 साल हो गयी है. पर इस उम्र में भी वो यंग एक्ट्रेसेज को मात देती हैं. रेखा का असली नाम भानुरेखा है. रेखा का जन्म 10 अक्तूबर 1954 को चेन्नई में हुआ था. रेखा ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत बाल कलाकर के रूप में 1966 में तमिल फिल्म ‘रंगुला रत्नम’ से की थी. साल 1970 में रेखा ने फिल्म ‘सावन भादों’ से बॉलीवुड में अपने कॅरियर की शुरुआत की. रेखा ने अपने 50 साल के फिल्मी करियर में 200 से अधिक फिल्मों में काम किया है. फिल्म ‘उमराव जान’ में बेहतरीन अभिनय करने के लिए रेखा को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री की श्रेणी में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से भी नवाजा गया. इसके अलावा साल 2010 में रेखा को पद्मश्री से भी सम्मानित किया गया था.

लेकिन रेखा ने अपने फ़िल्मी करियर में जितनी सफलता हासिल की उनकी निजी ज़िंदगी उतनी ही विवादों में घिरी रही. रेखा की निजी जिंदगी के कुछ अनकहे किस्से और राज आज भी उनके दिल में छुपे हुए हैं. रेखा ने अपनी बायोग्राफी में भी अपनी निजी जिंदगी के जुड़े कई दर्दनाक किस्सों के बारे में बताया है. रेखा की पहली शादी विनोद मेहरा के साथ कोलकाता में हुई, जब दोनों शादी करके मुंबई वापस आये तो रेखा की सास कमला ने रेखा को घर से बाहर धक्का देते हुए उन्हें मारने के लिए अपने पैरों से चप्पल निकाल ली थी. जिसके बाद ये खबरे आने लगी की इन दोनों के बीच तलाक हो गया, इसी बीच रेखा और अमितभा के बीच के प्यार की खबरे भी बहुत सुर्ख़ियों में बनी हुई थी. पर हैरान करने वाली बात ये है की रेखा तलाक के बाद भी मांग में सिंदूर भरती थीं.

आज भी लोगों के मन में ये सवाल उठता है की आखिर रेखा अपनी मांग में किसके नाम का सिंदूर भर्ती है. पिछले कई सालों से इस बात को लेकर कंट्रोवर्सी बरकरार है. सभी लोग ये जानना चाहते हैं कि आखिर रेखा अपनी मांग में किसके नाम का सिंदूर लगाती हैं. इसी कड़ी में हाल ही में यह बात सामने आई है कि प्रख्यात साहित्यकार ममता कालिया भी अमिताभ और रेखा के प्रेम प्रसंग पर एक किताब लिखने वाली हैं. ममता कालिया का कहना है की जब भी “मैं रेखा की मांग में सिंदूर की रेखा देखती हूं, तो वो मुझे खटकती है. दो लोगों के बीच का रिश्ता शादी के बाद भी कहीं न कहीं महसूस होता है, तब जबकि दोनों एक दूसरे से बात भी नहीं करते हैं. यह बात मुझे अंदर ही अंदर आंदोलित करती है कि इनके बारे में कुछ लिखूं.”

बता दें कि ममता कालिया हिंदी साहित्य की सभी विधाओं में हस्तक्षेप रखने वाली प्रख्यात साहित्यकार हैं. हिंदी कहानी के परिदृश्य पर उनकी सक्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि 79 वर्ष की उम्र में भी उन्होंने पढ़ना-लिखना नहीं छोड़ा है. और वो जल्द ही अमिताभ और रेखा के प्रेम प्रसंग पर एक बुक लिखने वाली हैं. बता दें कि जब रेखा से ये पूछा गया था की वो अपनी मांग में किसके नाम का सिंदूर लगाती हैं तो उन्होंने कहा की “मुझे लोगों की बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि वो क्या सोचते हैं और क्या बोलते हैं सिंदूर मेरे ऊपर बहुत फबता है इसलिए मैं सिंदूर लगाती हूँ . रेखा ने विनोद मेहरा से तलाक लेने के बाद मुकेश अग्रवाल ने शादी की. शादी के सिर्फ 1 साल बाद के बाद रेखा के पति मुकेश अग्रवाल ने आत्महत्या कर ली थी. ख़बरों के अनुसार मुकेश अग्रवाल ने अपने गले में रेखा का दुपट्टा बांधकर आत्महत्या की थी.

मुकेश अग्रवाल के ख़ुदकुशी करने के बाद मुकेश के परिवार वालों और फिल्म इंडस्ट्री के लोगों ने रेखा पर आरोप लगाए थे. जिसमें सुभाष घई और अनुपम खेर जैसे बड़े लोगों का नाम भी शामिल था. वैसे तो बॉलीवुड में रेखा के कई फिल्म अभिनेताओं के साथ अफेयर की खबरे आयीं पर अभिताभ बच्चन के साथ उनका रिश्ता आज भी लोगों के लिए सवाल बना हुआ है. आज भी लोग जब रेखा की मांग में लगा हुआ सिंदूर देखते हैं तो सभी को ऐसा महसूस होता है की वो अमिताभ के नाम का सिंदूर लगाती हैं पर रेखा ने कभी भी इस बात को स्वीकार नहीं किया है.

Back to top button