स्वास्थ्य

जानें क्या होती है वीगन डाइट और वीगन डाइट के फायदे, नुकसान

सही डाइट लेना शरीर के लिए बेहद ही जरूरी होता है। कई लोग अपनी डाइट पर खासा ध्यान नहीं देते हैं जिसकी वजह से उनका वजन बढ़ने लग जाता है और चाहते हुए भी कंट्रोल नहीं हो पाता है। वजन बढ़ने पर इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए और अपनी डाइट में बदलाव लाना चाहिए। ऐसी कई सारी डाइट होती हैं जिनको फ्लो करने से तीन महीने के अंदर ही वजन को कम किया जा सकता है और इन्हीं डाइट में एक डाइट ‘वीगन डाइट’ है। इस डाइट को बेहद ही फायदेमंद माना जाता है और अधिकर खिलाड़ियों द्वारा इस डाइट का पालन किया जाता है। दरअसल ये डाइट वजन को नियंत्रण में रखती है और शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी नहीं होने देती है। इसलिए इस डाइट को सबसे उत्तम डाइटों में गिना जाता है। आज हम आपको वीगन डाइट क्या होती है, वीगन डाइट के फायदे और नुकसान के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

क्या होती है वीगन डाइट

वीगन डाइट के फायदे

वीगन डाइट एक शाकाहारी डाइट होती है और इस डाइट में केवल शाकाहारी चीजें ही शामिल की जाती हैं। वीगन डाइट में पशु-आधारित उत्पाद जैसे दूध,अंडा, पनीर, दही और मांस शामिल नहीं होता है। इस डाइट में केवल फल और सब्जियों को ही शामिल किया जाता है। काफी लोगों को ऐसा लगता है कि वीगन डाइट में दूध, अंडा, पनीर, दही और मांस उत्पादों को शामिल ना होने के चलते शरीर को कैल्शियम, आयरन और विटामिन बी 12 नहीं मिल पाते हैं। क्योंकि कैल्शियम, आयरन और विटामिन बी 12 पशु-आधारित उत्पाद में ही अधिक पाए जाते हैं। वीगन डाइट को लेकर अगर आपकी भी यहीं सोच है तो आप एकदम गलत है। क्योंकि इस डाइट में ऐसी सब्जियों को शामिल किया जाता है। जिनमें कैल्शियम, आयरन और विटामिन बी 12 उच्च मात्रा में पाए जाते हैं।

कैल्शियम युक्त फल और सब्जी

Vegan Diet ke Fayde in Hindi

हरी और पत्तेदार सब्जियां जैसे कि ब्रोकोली, गोभी और भिंडी में उच्च मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। सब्जी के अलावा  सोया, चावल, ओट, दालों, ब्राउन, व्हाइट ब्रेड, किशमिश, अंजीर और सूखे खुबानी भी कैल्शियम से भरपूर होते हैं। वीगन डाइट में ये सभी चीजें शामिल होती हैं और इन्हे खाने से शरीर को कैल्शियम मिल जाता है।

आयरन युक्त फल और सब्जी

Vegan Diet ke Fayde in Hindi

दाल, अनाज  ब्रोकोली, स्प्रिंग ग्रीन्स, पालक, मेवे, चुकंदर और अंजीर आयरन के अच्छे स्तोत्र माने जाते हैं और इन चीजों को खाने से शरीर में आयरन की मात्रा सही बनीं रहती है और खून की कमी नहीं होती है।

वीगन डाइट के फायदे

Vegan Diet ke Fayde in Hindi

वीगन डाइट के फायदे अनगिनत हैं और इस डाइट को लेने से शरीर एकदम सेहतमंद रहता है। तो आइए नजर डालते हैं वीगन डाइट के फायदे क्या हैं।

1. वीगन डाइट में केवल शाकहारी चीजे ही शामिल होती हैं जिसकी वजह से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर नहीं बढ़ता है। ऐसा होने से हृदय रोग होने का जोखिम कम हो जाता है। दरअसल दूध से बने उत्पादों और मांस खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है और जो लोग इन चीजों का सेवन करते हैं। उन्हें हृदय रोग होने का जोखिम अधिक रहता है।

2. फाइबर युक्त आहार खाने से पाचन क्रिया सही से कार्य करती है। साथ में ही फाइबर युक्त खाना खाने से कोलन कैंसर होना का खतर भी कम होता है।  वीगन डाइट फाइबर से समृद्ध होता है और इस डाइट को पेट के लिए उत्तम माना जाता है।

3. वीगन डाइट का सेवन करने से संक्रमण होना का खतरा बेहद ही कम हो जाता है। क्योंकि इस डाइट में शामिल आहार में एंटीऑक्सिडेंट  होते हैं जो कि दिल के रोगों से और संक्रमण से शरीर की रक्षा करते हैं।

4. वीगन डाइट लेने से शरीर में मैग्नीशियम, पोटेशियम, फोलेट, विटामिन सी, विटामिन ई और फाइटोकेमिकल्स जैसे विभिन्न पोषक तत्वों की कमी नहीं होती है।

5. उच्च रक्त चाप के मरीजों के लिए वीगन डाइट बेहद ही लाभकारी होती है और इस डाइट का पालन करने से रक्तचाप का स्तर शरीर में सही बना रहता है।

6. वीगन डाइट के फायदे वजन के संग भी जुड़े हुए हैं और जो लोग इस डाइट का पालन करते हैं उनका वजन नहीं बढ़ता है। क्योंकि इस डाइट में शामिल आहर में वास बिलकुल नहीं पाया जाता है। साथ में ही जो लोग मोटापे से परेशान है अगर वो इस डाइट को फ्लो करते हैं तो उनका वजन कम हो जाता है।

7. ये डाइट गठिया के रोग से पीड़ित लोगों के लिए कारगर सिद्ध होता है और इस डाइट में शामिल चीजों को खाने से गठिया का रोग सही हो जाता है।

8. किडनी के रोगी, हृदय रोग,  कोलेस्ट्रॉल के रोगी और मधुमेह से ग्रस्त लोगों को डॉक्टरों द्वारा वीगन डाइट लेने की सलाह दी जाती है। इस डाइट का पालन करने से ये रोग सही हो जाते हैं।

9. वीगन डाइट में कैलोरी कम होती है और प्रोटीन अधिक होता है।

10. वीगन डाइट के फायदे बच्चों की सेहत के साथ भी जुड़े हुए हैं। अगर ये डाइट बच्चों की दी जाए तो उनकी आंखे, दिमाग और हड्डियां सेहत मंद बनीं रहती है।

वीगन डाइट के नुकसान

  • वीगन डाइट की वजह से शरीर में ऊर्जा की कमी बनीं रहती है और शरीर बिलकुल भी एक्टिंव नहीं होता है।
  • वीगन डाइट में शामिल आहर हल्का होता है और इस आहर को खाने से पेट भरा हुआ महसूस नहीं करता है। ऐसा होने पर कई बार अधिक भूख लगने लग जाती है।
  • पशु-आधारित उत्पाद में पाए जाने तत्व त्वचा के लिए उत्तम माने जाते हैं। वीगर डाइट में इन तत्व की कमी होती है जिसकी वजह से ये डाइट त्वचा के लिए लाभकारी नहीं मानी जाती है।
  • जो लोग पतले शरीर से परेशान हैं और अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं उनके लिए ये डाइट सही नहीं मानी जाती है। क्योंकि इस डाइट को लेने से वजन बिलकुल नहीं बढ़ाया जा सकता है।
  • गर्भवती महिलाएं इस डाइट को ना लें।

वीगन डाइट के फायदे इस डाइट को विशेष डाइट बनाते हैं और जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं वो इस डाइट का पालन जरूर करें।

यह भी पढ़ें: अलसी के औषधीय गुण

Back to top button