स्वास्थ्य

चेहरे को जवां बनाए रखने के लिए लगाएं ‘गुड़’ का फेस पैक, चेहरे पर नहीं पड़ेगी झुर्रियां-झाइयां

चेहरे की त्वचा बेहद ही मुलायम और नाजुक होती है। अगर चेहरे की त्वचा का सही से ख्याल ना रखा जाए तो समय से पहले ही चेहरा बूढ़ा लगने लग जाता है और चेहरे पर झुर्रियां और झाइयां आ जाती हैं। त्वचा की देखभाल करने के लिए महिलाओं द्वारा कई तरह के ब्यूटी उत्पादों का प्रयोग किया जाता है। इन उत्पादों की मदद से त्वचा जवां बनीं रहती है और त्वचा संबंधित परेशानियां नहीं होती हैं। हालांकि ये ब्यूटी उत्पाद बेहद ही महंगे होते हैं। जिसकी वजह से हर कोई इन्हीं नहीं खरीद सकता है।

करें घरेलू फेस पैक का प्रयोग

अगर आप भी त्वचा की अच्छे से देखभाल करना चाहते हैं तो इन मंहगे ब्यूटी उत्पादों की जगह घरेलू फेस पैक लगाएं। इन घरेलू फेस पैक को लगाने से त्वचा सदा जवां बनीं रहेगी थी। साथ में ही आपको मंहगे ब्यूटी उत्पादों पर पैसे भी बर्बाद नहीं करने पड़ेंगे। आज हम आपको दो ऐसे फेस पैक बताने जा रहे हैं जो कि त्वचा पर असदार साबित होते हैं और त्वचा को अंदर से साफ कर देते हैं। इन फेस पैक की मदद से चेहरे पर ग्लो आ जाता है और चेहरा यंग दिखता है।

पपीते का फेस पैक

पपीते का फेस पैक चेहरे पर लगाने से झुर्रियां और झाइयों से आराम मिल जाता है। पपीते का फेस पैक तैयार करने के लिए पपीते को काट लें और इसे अच्छे से मैश कर लें। फिर इसके अंदर कच्चा दूध डाल दें और पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगा लें। 15 मिनट तक इस पेस्ट को सूखने दें और 15 मिनट बाद पानी की मदद से इसे साफ कर लें। हफ्ते में दो बार इस फेस पैक को लगाएं। इसे लगाने से त्वचा यंग बनीं रहेगी और कभी भी झुर्रियों और झाइयों की समस्या नहीं होगी। इतना ही नहीं चेहरे पर मौजूद झुर्रियां और झाइयां भी दूर हो जाएंगी।

गुड़ का फेस पैक

बेहद ही कम लोगों ने गुड़ के फेस पैक के बारे में सुना होगा। गुड़ का फेस पैक काफी असरदार होता है और इस फेस पैक को चेहरे पर लगाने से चेहरे में चमक आ जाती है और बढ़ती उम्र का प्रभाव चेहरे पर नहीं पड़ता है। इसके अलावा ये फेस पैक चेहरे की खूबसूरत को और बढ़ा देता है। गुड़ का फेस पैक तैयार करने के लिए आपको एक चम्मच गुड़, अंगूर का रस, ठंडी ब्लैक टी और हल्दी की जरूरत पड़ेगी। इन सभी चीजों को एक कटोरी में डालकर अच्छे से मिक्स कर लें और पेस्ट तैयार कर लें। आप चाहें तो इसके अंदर गुलाब जल भी डाल सकते हैं। ये पेस्ट अपने चेहरे पर लगा लें और इसे 20 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। 20 मिनट बाद हाथों को गिलाकर चेहरे पर लगाएं और इस पैक को चेहरे पर हल्के से रगड़े। एक मिनट तक ये पैक रगड़ने के बाद पानी की मदद से चेहरे को धो लें। गुड़ का ये फेस पैक लगाने से एक हफ्ते के अंदर ही चेहरे पर फर्क दिखने लग जाएगा।

Back to top button