विशेष

गोलियों की पैकेजिंग में ऐसी खाली जगह क्यों छोड़ी जाती हैं, वजह बड़ी रोचक हैं

हम सभी को लाइफ में कभी ना कभी डॉक्टर के पास जरूर जाना पड़ता हैं. जब भी हम किसी डॉक्टर को बिमारी के बारे में बताते हैं तो इलाज के लिए वो अपनी अजीब सी हैंड राइटिंग में ढेर सारी मेडिसिंस यानी गोलियां लिख देता हैं. गोलियां खाना किसी को पसंद नहीं होता हैं लेकिन फिर भी ठीक होने के लिए मजबूरी में खानी ही पड़ती हैं. ये गोलियां अलग अलग प्रकार, आकार और रंग रूप की होती हैं. यदि आप ने इन गलियों की पैकेजिंग पर ध्यान दिया हो तो ये भी बड़ी यूनिक होती हैं. कई बार इन मेडिसिन स्ट्रिप्स में गोलिया तो कम ही होती हैं लेकिन बीच में खाली गैप दे दिया जाता हैं. ऐसे में क्या आप ने कभी सोचा हैं कि आखिर दवा बनाने वाली ये कम्पनियाँ बिना मतलब इन गोलियों के बीच खाली जगह क्यों छोड़ देते हैं. आज हम इसके पीछे का राज आपको बताने जा रहे हैं.

इस कारण गोलियों के बीच होती हैं गैप

1. इससे मेडिसिन की लाइफ ज्यादा बढ़ जाती हैं. मेडिसिन स्ट्रिप में स्पेस होने की वजह से ये ज्यादा दिनों तक सही सलामत रहती हैं.

2. ये दवा बनाने वाली कंपनियों का एक नियम भी हैं जिसका पालन सभी कम्पनियां करती हैं.

3. ये एक मार्केटिंग स्टैण्डर्ड होता हैं. इससे ये दिखने में भी व्यवस्थित और हाई क्वालिटी लगती हैं.

4. कई बार खाली जगह ये भी दर्शाती हैं कि आपको इस गोली के कितने डोज लेना चाहिए. हालाँकि आपको सिर्फ डॉक्टर के द्वारा बताए गए तरीके से ही इन्हें लेना चाहिए.

5. गोलियों के साथ होने वाली छेड़छाड़ को रोकने के लिए भी इसका इस्तेमाल होता हैं.

6. इसका संबंध ग्राहकों की साइकोलॉजी से भी होता हैं. जब गोली इस खाली जगह के साथ स्टैण्डर्ड वाली दिखती हैं और उसकी कीमत भी ज्यादा रहती हैं तो लेने वाले को यही लगता हैं कि ये बहुत इफेक्टिव होगी.

7. कई कंपनियों के लिए ये स्टैण्डर्ड पैकेजिंग के माप दंड भी होते हैं.

8. गोलियों के बीच में जब इतनी खाली जगह होती हैं तो उन्हें सही सलामत काटकर ग्राहकों को आवश्यकतानुसार दिया जा सकता हैं. ऐसे में एक अकेली गोली को भी स्ट्रांग पैकेजिंग मिलती हैं और वो कई सालों तक सही सलामत रहती हैं.

9. वैसे इस व्यवस्था के पीछे एक वैज्ञानिक कारण भी हैं. गोलियों के बीच ज्यादा खाली जगह होने से इनके बीच आपस में कोई भी केमिकल रिएक्शन नहीं होता हैं.

10. गोलियों के बीच इस तरह की गैप देने से इनका पैकेट मुड़ता नहीं हैं. ये हमेशा सीधा ही रहता हैं. यही वजह हैं कि इन्हें PVC शीट्स में पैक किया जाता हैं.

11. इस खाली जगह का इस्तेमाल कई बार कुछ जरूरी जानकारी जैसे पैकेजिंग डेट और एक्सपायरी डेट इत्यादि चीजें लिखने में किया जाता हैं.

तो अब आप अच्छी तरह से जान चुके हैं कि अक्सर इन गोलियों की स्ट्रिप में ये खाली गैप क्यों छोड़ दिया जाता हैं. यदि आपको ये जानकारी पसंद आई हैं तो इसे दूसरों के साथ शेयर करना न भूले ताकि वे भी अपना ज्ञान बढ़ा सके. साथ ही इस तरह की रोचक जानकारियों के लिए हमारे साथ जुड़े रहीए.

Back to top button