अध्यात्म

शादी नहीं हो रही है तो करें ये अचूक उपाय, एक साल के अंदर ही हो जाएगा आपका विवाह

ज्योतिषशास्त्र में कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं जिनको करने से विवाह जल्द हो जाता है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार कुंडली में विवाह का योग ना बनने से और ग्रहों की स्थिति अनुकूल ना होने के कारण शादी होने में बाधा आती है। हालांकि शादी होने से जुड़े उपायों को किया जाए तो सभी ग्रह आपके अनुकुल हो जाते हैं और कुंडली में विवाह का योग बन जाता है। जल्द विवाह करवाने हेतु ज्योतिषशास्त्र में कुछ उपाय बताए है और इन उपायों को करने से विवाह एक साल के अंदर हो जाता है। इसलिए  जिन लोगों की कुंडली में विवाह होने का योग नहीं बन रहा है वो लोग इन उपायों को जरूर करें।

हनुमान की पूजा करें


कुंडली में मंगलिक दोष होने पर विवाह होने में कई तरह की दिक्कते आती हैं। कुंडली में ये दोष होने पर मंगलवार के दिन व्रत रखें और हनुमान जी की पूजा करें। पूजा करते समय हनुमान जी को सिन्दूर चढ़ाएं और आटे के लड्डू का भोग लगाएं। साथ में ही रामायण के बालकांड का पाठ करें। ये उपाय करने से मंगल दोष खत्म हो जाएगा और विवाह जल्द हो जाएगा।

करें दान

किसी गरीब कन्या की अगर शादी हो रही है तो उसे लाल साड़ी और पैसों का गुप्त दान करें। ऐसा करने से विवाह एक साल के अंदर हो जाता है। दरअसल कन्या की शादी में गुप्त दान देने से राहु के कारण विवाह होने में जो बाधाएं आ रही होती हैं वो दूर हो जाती हैं।

करें शिव की पूजा

अच्छा जीवन साथी पाने के लिए शिव जी और पार्वती मां की पूजा करने की सलाह दी जाती है। ऐसा कहा जाता है कि मां पार्वती की पूजा करने से सच्चा जीवन साथी मिल जाता है और यही कारण है कि कई कन्याओं द्वारा मां पार्वती से जुड़े व्रत रखें जाते हैं। जबकि हर सोमवार के दिन शिव जी और मां पार्वती का एक साथ पूजन भी किया जाता है।

काले तिल अर्पित करें

शनि ग्रह के कारण अगर विवाह होने में बाधा उत्पन्न हो रही है तो शनिवार के दिन शिवलिंग को काले तिल अर्पित करें। शिव लिंग पर काले तिल चढ़ाने से शनि ग्रह आपके अनुकुल हो जाएगा। इसके अलावा शनिवार के दिन उड़द, लोहा, और साबुन को एक काले रंग के कपड़े में बांधकर इस कपड़े का दान करें।

पील रंग के वस्त्र पहने

ज्योतिषशास्त्र में गुरू ग्रह को विवाह का कारक माना गया है और गुरुवार के दिन गुरू की पूजा करने से विवाह जल्दी हो जाता है। गुरुवार के दिन केले के पेड़ की पूजा करें और इस पेड़ पर जल चढ़ाएं। साथ में ही इस दिन केवल पीले रंग के ही वस्त्र पहने और पीले रंग की चीजे ही खाएं। गुरुवार के दिन ये उपाय करने से विवाह एक साल के अंदर ही हो जाएगा।

हल्दी के पानी से नहाएं

जिन लोगों का विवाह नहीं हो पा रहा है वो लोग रोज हल्दी के पानी से नहाएं। नहाने के पानी में एक चम्मच हल्दी मिला दें और इस पानी से स्नान करें। नहाने के बाद हो सके तो माथे पर हल्दी का तिलक भी लगा दें।

Back to top button