स्वास्थ्य

इस आटे की रोटियां खाने से फटाफट कम होगा वजन, मोटापा घटाने का ये रामबाण इलाज हैं

मोटापा एक ऐसी प्रॉब्लम हैं जिससे कई लोग पीड़ित हैं. अधिक वजन ढेर सारी बिमारियों को आमंत्रित करता हैं. अधिक वजन से ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्राल, सुगर इत्यादि बिमारी के होने का खतरा भी बढ़ जाता हैं. इस वजन को कम करने के कई उपाय आप ने पढ़े या ट्राई किए होंगे. लेकिन आज हम आपको बहुत ही बेसिक टिप्स बता रहे हैं. कई लोग वजन कम करने के चक्कर में रोटियां खाना कम या बंद कर देते हैं. उन्हें लगता हैं गेहूं के आटे की रोटी खाने से वजन बढ़ने लगता हैं. हालाँकि सच कुछ और ही हैं. आप रोटी खाकर भी वजन कम कर सकते हैं. इसके लिए आपको गेहूं के अलावा कुछ ख़ास चीजों के आटे की रोटी बनाकर खानी होगी. यदि आप इन नियमों का पालन करते हैं तो देखते ही देखते आपका वजन कम हो जाएगा.

चोकर के आटे की रोटी

अधिकतर लोग गेहूं का आटा पिसवाने के बाद उसे छान लेते हैं. छलनी में जो मोटा मोटा आटा बच जाता हैं उसे फेंक देते हैं. लेकिन असली पोषक तत्वों का खजाना इसी मोटे आटे में छिपा होता हैं जिसे चोकर कहते हैं. गेहूं के अन्दुरुनी हिस्से में सुनहरे रंग के छिलके होते हैं जिन्हें चोकर कहा जाता हैं. जब आप गेहूं पिसाते हैं तो ये भी आटे में आ जाते हैं. इसलिए इनसे छानकर अलग करे तो इसे फेके नहीं बल्कि सामान्य आटे में मिलाकार इसकी रोटी खाए. इस चोकर में सैल्यूलोज, पोटेशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, सिलीनियम, मैगनीशियम, विटामिन ई और बी कॉम्प्लेक्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इनके सेवन से ना सिर्फ मोटापा कम होता हैं बल्कि कब्ज, कोलेस्ट्राल, सुगर इत्यादि बीमारियाँ भी कंट्रोल में रहती हैं. चोकर अघुलनशील फाइबर से भरपूर होता हैं.

बाजरे की रोटी

बाजरे की रोटी खाने के बाद काफी देर तक भूख नहीं लगती हैं. दिलचस्प बाटी ये हैं कि इसमें 97 प्रतिशत तो कैलोरी ही होती हैं. इस कारण आपको मोटापा कम करने में सहायता मिलती हैं. यदि आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो फाइबर युक्त बाजरा का आटा अवश्य खाए. ये बैड कोलेस्ट्रॉल को को समाप्त कर गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाता हैं.

मल्टीग्रेन आटे की रोटी

डेली यूज में गेहूं की रोटी की बजाए मल्टीग्रेन (कई अन्नों) के आटे से बनी रोटी इस्तेमाल करना चाहिए. इस मल्टीग्रेन आटे में चने का आटा भी मिला दे. इस तरह इसकी पौष्टिकता कई गुना बढ़ जाएगी. चुकी चने में ग्लाइसेमिक इंडेक्स उपस्थित होता हैं इसलिए ये शरीरी में मौजूद सुगर को तेजी से कैलोरी जलाने में मदद करता हैं. इससे खाना मोटापा नहीं चढ़ने देता हैं.

जौ चने के आटे की रोटी

10 किलो चना में 2 किलो जौ मिलाकर आटा पिसवा ले. इससे बनी रोटी खाने से बॉडी में एक्स्ट्रा कैलोरी जमा नहीं होगी. साथ ही आप एक्स्ट्रा कॉर्बोहाइड्रेट लने से भी बच जाएंगे. अतः आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा.

यदि आप हमारे बताए गए आटों की रोटियाँ समय समय पर खाते हैं तो आपको वजन कम करने में काफी मदद मिल जाएगी. आपको ये उपाय पसंद आया हो तो अपने अधिक वजनी दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ इसे शेयर जरूर करे.

Back to top button