स्वास्थ्य

तुलसी का पानी पीने से जड़ से ख़तम हो जाती हैं यह बीमारियां, अमृत है तुलसी

तुलसी का पौधा पवित्र होने के साथ-साथ औषधियां गुणों से भी भरपूर होता है। इस पौधे में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेट्री और दर्द निवारक गुण पाए जाते हैं। तुलसी के पत्तों को खाने से कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। इतना ही नहीं जो लोग रोज तुलसी का पानी पीते हैं उन लोगों से बीमारियां दूर रहती हैं।

तुलसी का पानी पीने के फायदे

सांस संबंधी रोग हो सही

सांस संबंधी रोगों से निजात दिलाने में तुलसी फायदेमंद होती है। तुलसी का पानी पीने से सांस और फेफड़ों से जुड़ी बीमारियां सही हो जाती हैं। तुलसी का पानी फेफड़ों में जमे बलगम को बाहर निकालने में मददगार साबित होता है। इसी तरह से गले की खराश और अस्थमा की बीमारी से भी तुलसी का पानी रक्षा करता है।

एलर्जी को करे खत्म

एलर्जी होने पर तुलसी का पानी पी लें। ये पानी पीने से एलर्जी से आराम मिल जाएगा। तुलसी में एंटी-एलर्जिक गुण होते हैं जो कि एलर्जी दूर कर देते हैं। साथ में ही तुलसी में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण सूजन से भी निजात दिला देते हैं। सूजन होने पर बस इस पानी को पी लें।

तनाव

तनाव की बीमारी से ग्रस्त लोग तुलसी के पानी को जरूर पीएं। ये पानी पीते ही तनाव दूर हो जाएगा और दिमाग को शांति मिल जाएगी। तनाव के अलावा तुलसी का पानी पीने से दिमाग पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है।

शरीर को करे अंदर से साफ

गलत तरह की चीजे खाने से शरीर के अंदर विषाक्त पदार्थ जमा हो जाते हैं। जिनके कारण आंतों, खून और किडनियों को नुकसान पहुंचता है। विषाक्त पदार्थ के कारण पेट पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है और पेट में फंक्शन होने का खतरा अधिक रहता है। शरीर में जमा हुए इन विषाक्त पदार्थ को साफ करने में तुलसी का पीना लाभदायक होता है और तुलसी का पानी पीने से ये विषाक्त पदार्थ शरीर से बाहर निकल आते हैं। तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि शरीर को डिटॉक्स कर देते हैं।

वजन हो कम

वजन को कम करने में भी ये पानी उत्तम माना जाता है और रोज सुबह तुलसी के पत्तों का पानी पीने से वजन कम हो जाता है। ये पानी पीने से चर्बी खत्म हो जाती है और पेट अंदर हो जाता है।

ब्लड ग्लूकोज और ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल

तुलसी का पानी पीने से ब्लड ग्लूकोज का लेवल सही रहता है। इसलिए शुगर के मरीज इस पानी को जरूर पीया करें। ब्लड ग्लूकोज के अलावा जिन लोगों को उच्च रक्तचाप की बीमारी है अगर वो इस पानी को पीते हैं तो उनका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

इस तरह से करें तैयार

तुलसी का पानी तैयार करना बेहद ही आसान है। एक गिलास पानी को गैस पर गर्म करने के लिए रखे दें और इस पानी के अंदर कम से कम 15 तुलसी के पत्ते डाल दें। इस पानी को 2 मिनट का उबालें और जब ये उबल जाए तो गैस बंद कर दें। ये पानी छान लें और हल्का ठंडा होने के बाद इस पानी को पी लें। ये पानी रोज सुबह खाली पेट पीएं।

Back to top button