स्वास्थ्य

एलर्जी होने पर ना करें इसे अनदेखा, आजमाएं ये घरेलू उपाएं, तुरंत दूर हो जाएगी एलर्जी

जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है वो आसानी से बीमार पड़ जाते हैं। कमजोर इम्यून सिस्टम होने पर शरीर आसानी से बैक्टीरिया की चपेट में आ जाता है और बीमार पड़ जाता है। कई बार वातावरण में मौजूद बैक्टीरिया एलर्जी का कारण भी बन जाते हैं और इन बैक्टीरिया की वजह से एलर्जी हो जाती है। एलर्जी होने पर शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है। हालांकि बैक्टीरिया के अलावा एलर्जी होने के अन्य भी कारण होते हैं। जैसे किसी कीड़े के काटने से, मौसम में बदलाव होने से या कोई चीज खाने से भी एलर्जी हो जाती है।

एलर्जी के लक्षण क्या हैं?

एलर्जी चाहे किसी भी कारण से हो लेकिन इसके लक्षण एक से ही होते हैं। अगर आपको नीचे बताए गए लक्षण महसूस हों तो समझ लें कि आपको किसी चीज से एलर्जी हो गई है।

  • सांस लेने में तकलीफ होना।
  • त्वचा पर अचानक से दाने निकल आना।
  • त्वचा पर जलन होना या खुजली होना।
  • शरीर के हिस्सों में अचानक से सूजन आ जाना।

एलर्जी के प्रकार –

मौसमी एलर्जी

मौसम में बदलाव आने पर कई लोग मौसमी एलर्जी का शिकार हो जाते हैं। मौसम एलर्जी होने पर जुकाम, खांसी, आंखों में जलन, खुजली और त्वचा लाल हो जाती है। मौसम एलर्जी होने पर दही, चावल, चीनी का सेवन ना करें। इस एलर्जी की चेपट पर आने पर अदरक, लहसुन, नीम और तुलसी को खाएं। इन चीजों को खाने से एलर्जी से आराम मिल जाता है। वहीं त्वचा पर जलन होने पर बर्फ और क्रीम का इस्तेमाल करें। नाक बंद होने पर गर्म पानी से भाप लें और ठंड़ी चीजें ना खाएं।

कीड़ों से होने वाली एलर्जी

कई बार कीड़े के काटने से भी एलर्जी हो जाती है और शरीर में दाने निकल आते हैं। जब कोई कीड़ा काटता है तो काटने वाले हिस्से के आसपास सूजन आ जाती है और बेहद खुजली भी होती है। कीड़े की वजह से अगर आपको एलर्जी हो तो आप तुरंत त्वचा पर हल्दी रगड़ लें। हल्दी लगाने से एलर्जी से आराम मिल जाएगा। इसके अलावा नीम की छाल और तुलसी के रस को भी आप त्वचा पर लगा सकते हैं।

कीड़े के काटने पर आमतौर पर जो एलर्जी होती है उसमें त्वचा पर दानें निकल आते हैं। दानें निकल पर आप उनपर बर्फ लगा लें। वहीं कीड़े के काटने के तुरंत बाद साबुन से उस हिस्से को साफ कर लें जहां पर कीड़े ना काटा हो। ऐसा करने से एलर्जी को होने से रोका जा सकता है।

खाने के कारण होने वाली एलर्जी

खाने की वजह से भी कई बार एलर्जी हो जाती है। कुछ लोगों के शरीर को कई तरह का खाना सूट नहीं करता हैं और जब गलती से वो खाना खा लिया जाए तो शरीर में जलन, खुजली और सूजन की शिकायत हो जाती है। इसलिए आप उस खाने से परहेज करें जो आपके शरीर को सूट नहीं करता है। वहीं खाना खाने के बाद अगर आपको एलर्जी हो जाए तो आप एक गिलास पानी में नमक डालकर पी लें। ऐसा करने एलर्जी से आराम मिल जाएगा। साथ में ही हो सके तो उल्टी कर दें ताकि खाना बाहर निकल आए।

बैक्टीरिया

जिन लोगों का इम्यून सिस्टम मजबूत नहीं होता है उनको वातावरण में मौजूद बैक्टीरिया के कारण भी एलर्जी हो जाती है। इसलिए आप अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखें और उन चीजों का सेवन करें जो कि इम्यून सिस्टम के लिए उत्तम मानी जाती है।

एलर्जी होने पर अगर शरीर को ज्यादा तकलीफ हो, तो एलर्जी को नजरअंदाज ना करें और डॉक्टर से जांच जरूर करवाएं। क्योंकि एलर्जी कई बार घातक भी साबित हो सकती है।

Back to top button