बॉलीवुड

कादर खान और एक्ट्रेस ज़रीन खान के बीच था ये ख़ास रिश्ता, जानकर दंग रह जाओगे

बॉलीवुड में अपने धासु डायलाग को लेकर चर्चा में रहने वाले कादर खान का जन्म अफगानिस्तान के काबुल में 11 दिसंबर 1937 को हुआ था. कादर खान बॉलीवुड में बेहतरीन एक्टर होने के साथ साथ बढ़िया लेखक भी थे. उन्होंने कई हिट फिल्मों के यादगार डायलाग लिखे हैं. जैसा कि आप सभी जानते हैं कादर खान आज हमारे बीच में नहीं हैं. 81 वर्ष की उम्र में उन्होंने कनाडा के हॉस्पिटल में अंतिम सांस ली थी.

कादर खान अपने अभिनय और कॉमिक टाइमिंग के चलते 80 और 90 के दशक में काफी फेमस थे. हालाँकि बाद में Progressive supranuclear palsy (PSP) संबंधित बिमारी के चलते उन्हें चलने फिरने और बैलेंस बनाने में दिक्कत आने लगी थी. इसके अलावा वे फेफड़ों की pneumonia नामक बिमारी से भी पीड़ित थे जिसके कारण उन्हें सांस लेने में भी तकलीफ होती थी. इस बिमारी से कई महीनो लड़ाई करने के बाद उन्होंने दुनियां को अलविदा कह अपने करोड़ो फैंस को उदास कर दिया था.

कादर खान का निधन और अंतिम संस्कार दोनों ही कनाडा में हुआ था. ऐसे में बॉलीवुड इंडस्ट्री के कई लोगो ने इसे अटेंड किया था जबकि बाकियों ने सोशल मीडिया पर शौक जाहिर किया था. हालाँकि कादर खान का परिवार बॉलीवुड के लोगो से नाराज था. उनकी शिकायत थी कि फिल्म इंडस्ट्री के लोग कादर खान को उस समय भूल गए थे जब वे अपने जीवन की अंतिम स्थिति में थे और बिमारी से लड़ रहे थे. हालाँकि इस आर्टिकल में हम आपको कादर खान के परिवार की एक दिलचस्प चीज बताने जा रहे हैं.

आप सभी ने बॉलीवुड एक्ट्रेस ज़रीन खान के बारे में सूना ही होगा. 32 वर्षीय ज़रीन खान हेट स्टोरी 3, अक्सर 2, हाउसफुल 2 और वीर जैसी फिल्मों में नजर आ चुकी हैं. आपको जान हैरानी होगी कि कादर खान और जरीन खान आपस में दूर के रिश्तेदार हैं. सूत्रों की माने तो ज़रीन खान की मासी ने कादर खान के जीजा की बीवी हैं. कादर खान के निधन के दौरान जरीन ने उन्हें याद करते हुए एक घटना का जिक्र सोशल मीडिया पर भी किया था.

ज़रीन ने बताया कि कुछ सालों पहले ही वे कादर खान से मुंबई के बांद्रा के रंगशारदा थिएटर में मिली थी. यहाँ वे कादर खान के बेटे का एक प्ले (नाटक) देखने गई हुई थी. ज़रीन ने बताया था कि उनकी ये दिली तमन्ना थी कि काश एक बार वे कादर खान के साथ काम कर पाती. उन्होंने आगे बताया था कि “कादर खान के निधन से मैं बहुत दुखी हैं. मुझे याद हैं कि कैसे बचपन से में उन्हें ही देख बड़ी हुई हूँ. वे बहुत ही उम्दा अभिनेता थे. काश मैं उनके साथ काम कर पाती, क्योंकि मैं उनके अभिनय से बहुत कुछ सिखा हैं. उनके पास किसी भी टॉपिक पर ज्ञान का सागर होता था. वे एक बहुत ही विनम्र व्यक्ति थे.”

वैसे हम भी कादर खान के अभिनय को बहुत ‘मिस’ करते हैं. यदि वो आज हमारे बीच होते तो यक़ीनन हमें उनके और भी कई दमदार किरदार देखने को मिलते. वर्क फ्रंट की बात करे तो जरीन आखरी बार 2019 में आई चाणक्य और डाका फिल्म में नजर आई थी.

Back to top button