समाचार

आग के बाद तूफ़ान ने बरसाया ऑस्ट्रेलिया में कहर, Video और फोटोज में देखे दिल दहला देने वाला नजारा

प्राकृतिक आपदा जब आती हैं तो इसके ऊपर किसी का भी जोर नहीं चलता हैं. हम इंसान खुद को कितना भी ताकतवर मान ले लेकिन जब प्रकृति को गुस्सा आता हैं तो उसके आगे हमे घुटने टेकने ही पड़ते हैं. भूकंप आना, ज्वालामुखी का फटना, तेज़ बारिश होना, सुखा पड़ना या तूफ़ान का आना ये सभी चीजें हम इंसानों के बस में नहीं होती हैं. यदि प्रकृति चाहे तो हमें एक पल में तहस नहस कर सकती हैं. इन सभी में तूफ़ान का आना सबसे खतरनाक माना जाता हैं. ये अच्छा ख़ासा ताकतवर होता हैं. इसके अंदर सबकुछ तहस नहस कर देने की शक्ति होती हैं.

ऐसा ही भव्य और खतरनाक तूफ़ान हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में देखा गया. जैसा कि आप सभी जानते हैं ऑस्ट्रेलिया पिछले कुछ महीनो से जंगलों में लगी आग से जूझ रहा था. इस आग की वजह से सैकड़ों जानवरों और इंसानों के घर तबाह हो गए थे. इसने पुरे देश को हिला दिया था. अब इसी ऑस्ट्रेलिया के सेंट्रल न्यू साउथ वेल्स में एक विशाल तूफ़ान आया जिसकी तस्वीरें और विडियो सोशल मीडिया पर बहुत वायरल हो रहे हैं.

जिसने भी इन फोटोज को देखा वो हक्का बक्का रह गया. यह तूफ़ान रेत का था. ये इतना भयंकर तरीके से उठा था कि सामने से देखने पर ऐसा लग रहा था मानो रेत की बड़ी सी लहर आ रही हो. इसकी उंचाई इतनी अधिक थी कि ये रेत का गुब्बारा आसमान तक को छू रहा था. इस दुर्लभ नज़ारे को तस्वीरों में Jason Davies नाम के शख्स ने कैद किया हैं.

Jason Davies द्वारा कैप्चर की गई ये फोटोज और विडियो अब सोशल मीडिया पर बहुत वायरल हो रहे हैं. इसे अब तक कई लाख लोग देख चुके हैं. जिसने भी ये नजारा देखा उसकी आँखें फटी की फटी रह गई. आमतौर पर इस तरह के तूफ़ान अधिकतर मध्य एशिया में देखे जाते हैं. वहां से इस तरह की फोटोज आना आम बात हैं.

इस तूफ़ान की वजह से सबसे ज्यादा तेज हवाएं Dubbo में चल रही थी. यहाँ रहने वाले स्थानीय लोगो का कहना था कि तूफ़ान के कारण पुरे इलाके में दिखना बंद हो गया था. रेत के इस तूफ़ान से सब दूर जीरो विजिबिलिटी थी. इस तरह के तूफ़ान में अक्सर लोगो को घर के अंदर ही रहना पड़ता हैं. हालाँकि तूफ़ान की हवा बहुत अधिक तेज हो तो घर भी सेफ नहीं रहता हैं. ऐसे तूफ़ान आने की स्थिति में घर में बने बेसमेंट में छिप जाना चाहिए. किसी भी हाल में घर से बाहर नहीं जाना चाहिए. चलिए अब आपको भी इस भयावह तूफ़ान की एक झलक विडियो में दिखा देते हैं.


उम्मीद हैं कि आपको ये जानकारी पसंद आई होगी. यदि आपको इस तूफ़ान ने चौका दिया हैं तो अब समय हैं आप भी अपने दोस्तों के साथ से शेयर करे. उन्हें भी इस अचंभित कर देने वाले दृश्य को दिखाए. इस तरह उन्हें भी देश विदेश में होने वाली घटनाओं की जानकारी बनी रहेगी. इस तरह की तमाम दिलचस्प ख़बरों के लिए आप हमसे जुड़े रहे. हम आपके लिए नई नई ख़बरें लाते रहेंगे.

Back to top button