विशेष

कभी ऐसी नज़र आती थी हमारी भारतीय सेना, देखिये भारतीय जवानों की अद्भुत तस्वीरें

प्रथम विश्व युद्ध को हुए लगभग एक सदी हो चुकी है. प्रथम विश्व युद्ध 1914 से 1918 के बीच दो विरोधी सैन्य गठबंधनों के बीच हुआ था. इस युद्ध में एक तरफ अमेरिका, रूस और फ्रांस थे, तो दूसरी तरफ जर्मनी, ऑस्ट्रिया, हंगरी और इटली थे. इसके बाद और भी दूसरे कई देश इस युद्ध में शामिल हो गए थे. इस विश्व युद्ध में ब्रिटेन की तरफ से हजारों भारतीय सैनिक शामिल थे. कॉमनवेल्थ वॉर ग्रेव कमीशन के अनुसार, युद्ध में अविभाजित भारत से 11 लाख सैनिकों ने इस विश्व युद्ध में हिस्सा लिया था. जिनमे से सिर्फ कुछ सैनिकों को ही इंग्लिश बोलना आता था. प्रथम विश्व युद्ध के समय इंडिया पर अंग्रेजों का शासन था. जिसकी वजह से ब्रिटिश सरकार ने युद्ध में भारतीय सेना की भी सहायता ली थी.

इसी बीच भारतीय सेना (जिसे उस समय ब्रिटिश भारतीय सेना कहा जाता है) ने विश्व युद्ध में यूरोपीय, भूमध्यसागरीय और मध्य पूर्व के युद्ध क्षेत्रों में अपने बहुत सारे डिविजनों और स्वतंत्र ब्रिगेडों का योगदान दिया था.
इस युद्ध में 11 लाख भारतीय सैनिकों ने हिस्सा लिया था जिसमे से लगभग 62,000 सैनिकों ने अपनी जान गवां दी थी. और लगभग 67,000 सैनिक घायल हो गए थे. इसके अलावा इस युद्ध में भाग लेने के लिए 9200 से भी अधिक सिपाहियों को वीरता पदक पुरूस्कार दिया गया था.

उस समय पंजाब में साक्षरता की दर बहुत ही कम थी. भारतीय सैनिकों में आधे से अधिक इसी सूबे से युद्ध करने जाते थे. इनमे से कई ऐसे सैनिक थे जिन्हे दस्तखत करना आता था और कुछ जवान ऐसे भी थे, जो इंग्लिश लिखना जानते थे.

ये विश्व युद्ध पुरे चार सालों तक चला था. इस युद्ध के दौरान भारत से लगभग 1 लाख 70 हजार जानवर भी बाहर भेजे गए. इन जानवरों में घोड़े, खच्चर, टट्टू, ऊंट, बैल और दूध देने वाले जानवर भी शामिल थे.

इन जानवरों में 8970 खच्चर और टट्टू ऐसे भी थे जिन्हें बाहर के देशों से भारत लाकर खास ट्रेनिंग प्रदान की गई और फिर युद्ध प्रभावित क्षेत्रों में भेजा गया.

देखें प्रथम विश्व युद्ध की अद्भुत तस्वीरें-

1. ये तस्वीर मिलिट्री ऑपरेशन में सपोर्ट करने के लिए लाए गए भारतीय जवानो की है.

2. इस तस्वीर में आप मार्च-पास्ट करते भारतीय जवानों की ड्रेस पर फूल लगाती महिला को देख सकते है. यह महिला इस तरह सैनिकों का ट्रेडिश्नल तरीके से स्वागत कर रही हैं.

3. इस तस्वीर में भारतीय जवान 1918 की गर्मियों में फलस्तीन की अउजा नदी में नहाते हुए नज़र आ रहे हैं.

4.इस तस्वीर में आप फ्रांस के कैम्प के पास भारतीय जवानो को खाना बनाते हुए देख सकते हैं.

5. इस तस्वीर में पूरे साजो सामान के साथ लैस यूरोपीय सैनिकों की वर्दी धारण किये दो भारतीय नज़र आ रहे हैं वही दूसरी तस्वीर बास्तिल डे परेड के बाद की है, इसमें पारसी समुदाय के लोग भारतीय जवानो का उत्साह बढ़ाते दिख रहे हैं.

6. यह तस्वीर 1915 की है जिसमे गल्लीपोली में इंडियन म्यूल कंपनी के दो भारतीय ऑफिसर्स नज़र आ रहे हैं.

7. इस तस्वीर में आप बगदाद रेलवे स्टेशन पर तैनात भारतीय जवान को देख सकते हैं. यह तस्वीर मार्च 1917 की है.

8. इस तस्वीर में बेनेट (संगीन) की प्रैक्टिस करते जवान नज़र आ रहे हैं.

9. इस तस्वीर में आप ब्रिगटन में रॉयल पवेलियन पर जख्मी हालत में भारतीय जवान को देख सकते हैं.

10. इस तस्वीर में ब्रोकेनहर्स्ट के लेडी हार्डिंग हॉस्पिटल में एक प्रोग्राम का लुत्फ़ उठाते भारतीय जवान.

11. ये तस्वीर उन खच्चरों और टट्टू की है जिन्हे दूसरे देशों से भारत लाकर ट्रेन्ड किया गया था.

12. सालोनिका में खेल दिवस पर जिमनास्टिक परफॉर्म करते भारतीय जवान.

Back to top button