स्वास्थ्य

कमजोरी,चक्कर आना होते हैं विटामिन डी की कमी के संकेत, ना करें नज़र अंदाज़, जानें इनके बारे में

विटामिन की कमी होने पर शरीर आसानी से बीमारियों की चपेट में आ जाता है। विटामिन डी शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है और इसकी कमी होने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है। एक रिपोर्ट के अनुसार भारत की अधिकतर आबादी में विटामिन डी की कमी का शिकार हैं और कम से कम 70 फीसदी लोग विटामिन डी की कमी से ग्रस्त हैं।

विटामिन डी की कमी होने पर शरीर द्वारा कई तरह के संकेत दिए जाते हैं और इन संकेतों की मदद से विटामिन डी की कमी के बारे में पता लगाया जा सकता है। अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी होती है, तो आपको नीचे बताए गए लक्षणों का सामना करना पड़ता है।

विटामिन डी की कमी के लक्षण

 कमजोरी

बार-बार कमजोरी और थकान महसूस होने पर समझ लें की आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है। विटामिन डी की कमी होने पर शरीर आसानी से थक जाता है। इसके अलावा चलते समय चक्कर आने की शिकायत भी होती है। अगर आप आसानी से थक जाते हैं और शरीर में हमेशा कमजोरी महसूस होती है तो आप विटामिन डी की जांच जरूर करवा लें।

ब्लड प्रेशर

शरीर में विटामिन डी की कमी आने पर ब्लड प्रेशर कम हो जाता है। ब्लड प्रेशर कम होने से चक्कर आने लग जाते हैं और कई बार हाथ और पैर सून भी हो जाते हैं।

बालों का झड़ना

विटामिन डी की कमी के कारण बालों की सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है और बाल झड़ने लग जाते हैं। इसलिए अचानक से अगर आपके बाल अधिक झड़ने लगे तो आपको विटामिन डी की कमी हो सकती है।

हड्डियां बनें कमजोर

हड्डियों के लिए विटामिन डी बेहद ही जरूरी माना जाता है। विटामिन डी की कमी के चलते हड्डियां कमजोर होने लग जाती हैं और इनमें दर्द की शिकायत भी रहती है। इतना ही नहीं हल्की सी चोट लगने पर हड्डी टूटने का खतरा भी बढ़ जाता है।

मांसपेशियों में दर्द

मांसपेशियों में दर्द की शिकायत होना विटामिन डी की कमी होने की और इशारा करता है। विटामिन डी की कमी होने पर मांसपेशियां कमजोर हो जाती है और हर समय इनमें दर्द रहता है।

इस तरह से करें विटामिन डी की कमी पूरी

डाइट पर दें ध्यान

विटामिन डी की कमी होने पर अपनी डाइट में दूध, पनीर, अंडे और दही को जरूर शामिल करें। रोज ये चीजे खाने से एक महीने के अंदर ही शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी हो जाती है।

धूप में बैठे

धूप को विटामिन डी का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। डॉक्टरों के अनुसार रोज कम से कम 15 मिनट तक धूप में बैठने से शरीर को विटामिन डी मिलता है और शरीर में विटामिन डी की आपूर्ति बनीं रहती है। इसलिए आप रोज धूप में बैठा करें।

दवाई खाएं

विटामिन डी की दवाई खाने से विटामिन डी की कमी नहीं होती है। विटामिन डी की कमी होने पर डॉक्टर द्वारा विटामिन डी की दवाई दी जाती है। इस दवाई को दूध के साथ लेने से विटामिन डी की मात्रा शरीर में बढ़ जाती है।

Back to top button