स्वास्थ्य

वजन घटाने से लेकर इन बीमारियों को दूर रखे ‘कोंबुचा चाय’, जानें इस चाय के फायदे

कोंबुचा टी (Kombucha tea) के बारे में बेहद ही कम लोगों को जानकारी होती है। यहां तक ऐसा कई लोग भी होंगे जिन्होंने इस चाय का नाम पहली बार सुना होगा। कोंबुचा टी पीने में बेहद ही स्वादिष्ट होती है और साथ में ही स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होती है। इस चाय के स्वाद के बारे में बात की जाए तो ये थोड़ी सी खट्टी होती है। कोंबुचा टी के साथ कई प्रकार के फायदे जुड़े होते हैं और इस चाय को पीने से वजन को भी कम किया जा सकता है। कोंबुचा टी क्या है, इसे किस तरह से बनाया जाता है और इसके लाभों के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

कोम्बुचा (Kombucha Tea) क्या है?

कोंबुचा टी चीन देश में बेहद ही प्रसिद्ध है। ये चाय खमीर और बैक्टीरिया को ब्‍लैक/ग्रीन टी में डालकर बनाई जाती है। इस चाय का उत्पादन हज़ारों साल से चीन में हो रहा है और ये चाय इस देश की संस्कृति चाय है।

कोंबुचा चाय (Kombucha Tea) बनाने का तरीका

एक गिलास पानी गैस पर गर्म करने के लिए रख दें। इस पानी में ब्‍लैक या ग्रीन टी डाल दें और स्वाद के हिसाब से चीनी मिला दें। पानी को अच्छे से उबालकर गैस को बंद कर दें। अब इस चाय के अंदर स्कैबी (खमीर और बैक्टीरिया) डाल दें और इसे डब्बे में बंद करके एक हफ्ते के लिए रख दें। एक हफ्ते बाद ये चाय बनकर तैयार हो जाएगी। आप इस चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें इलायची, दालचीनी जैसे मसाले भी डाल सकते हैं।  कोंबुचा टी बनाने की प्रक्रिया जानने के बाद आप इस चाय से जुड़े लाभ भी जान लें ।

कोंबुचा चाय के स्वास्थ्य लाभ (Health benefits of Kombucha Tea)

वजन घटे

कोंबुचा टी पीने से वजन घटाने में आसानी होती है। दरअसल ये चाय पीने से मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा मिलता है और मेटाबॉलिज्‍म वजन को कम करने में सहायक होता है। इसलिए वजन कम करने हेतु रोज इस चाय का सेवन दो बार किया करें।

डायबिटीज और ब्‍लडप्रेशर

डायबिटीज और ब्‍लडप्रेशर की समस्या होने पर इस चाय को जरूर पीएं। हालांकि शुगर के मरीज इस चाय के अंदर चीनी ना डालें। ये चाय पीने से ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है और साथ में ही ब्‍लडप्रेशर भी नियंत्रित में रहता है। कोंबुचा टी टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों के लिए फायदेमंद होती है।

दिल की बीमारी को रखे दूर

कोंबुचा टी पीने से दिल से जुड़े रोगों से रक्षा होती है। ये चाय कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखती है और ऐसा होने पर हृदय रोग होने की संभावना कम हो जाती है। कोंबुचा चाय दिल की धड़कन को भी सही से रखती है और दिल की धड़कनों को ना ज्यादा बढ़ने देती है और ना ही कम होने देती है।

आंत रहे सही

कोंबुचा टी आंतों के स्वस्थ के लिए भी उत्तम होती है। कोंबुचा टी पीने से आंते सही से काम करती हैं और इनमें किसी भी तरह के इंफेक्शन होने की संभावना कम हो जाती है। इतना ही नहीं जीन को स्वस्थ बनाए रखने में भी कोंबुचा टी लाभदायक माना जाती है।

Back to top button