विशेष

भारतीय जवानों ने बर्फ में दबे कश्मीरी युवक को इस तरह बचाया, दांव पर लगाई अपनी जान

भारतीय जवानों के किस्से हमने आज तक खूब सुने हैं वे हर हाल में देश की सुरक्षा के लिए आगे आते हैं। फिर वो आतंकियों से देश की रक्षा हो या फिर प्राकृतिक आपदाओं में बेकसूरों की जान बचाना हो। इन दिनों कश्मीर में जो बर्फबारी हो रही है उससे हर कोई वाकिफ है और इससे लड़ने के लिए भारतीय सेना हमेशा हाज़िर रहती है। ऐसा ही हुआ एक युवक के साथ जब वो बर्फबारी में दब गया और एक बार फिर भारतीय जवानों ने दांव पर लगाई अपनी जान, फिर उस युवक को बहुत बहादुरी के साथ बचा लिया।

एक बार फिर भारतीय जवानों ने दांव पर लगाई अपनी जान

दिसंबर से लेकर फरवरी तक जम्मू-कश्मीर में पारा अमूमन जीरो डिग्री से भी नीचे रहता है और इतने कम पारों में सेना के जवानों को वहां पर डटकर रहना पड़ता है। जिस तरह का माहौल बना हुआ है उस तरह से सीमा पर फायरिंग कभी भी हो सकती है या फिर कहीं से भी हिमस्खलन हो सकता है। इसके कारण किसी की भी जान जा सकती है और ऐसे में फौजियों का फर्ज़ है कि वे वहां तैनात रहें। ये काफी ज्यादा सही काम है और ऐसाकुछ हाल जम्मू-कश्मीर के लच्छीपूरा में देखने को मिला। इसके जलिए सेना ने फिर से एक बार सबका दिल जीत लिया। रिपोर्ट्स के मुताबिक तारिक इकबाल नाम एक युवक की जान भारतीय सेना ने अपनी जान पर खेलकर बचाई।

इकबाल काफी समय से लाच्छीपुर में बर्फ में फंसा हुआ था और वो इतना दब गया था कि सांस लेने में भी कुछ समय बाद परेशानी होने लगी। फिर सेना के जवानों को इस बारे में बताया गया और वे तुरंत उसे बचाने पहुंच गए और उन्होंने इसके लिए अपनी जान भी जोखिम में डाल ली। फिर जैसे ही उसे निकाला गया तो वो बेहोश था, जैसे-तैसे उसे अस्पताल तक पहुंचाया गया। अब वो ठीक हो गया और उसे अस्पताल से डिस्चार्ज भी करा दिया गया है। इसके बाद सोशल मीडिया पर भारतीय सेना की एक बार फिर जोरों पर तारीफ हो रही है। लोगों का विश्वास एक बार फिर सेना के जवानों पर गहरा हो गया और लोग उनके लिए अच्छी-अच्छी बातें कमेंट कर रहे हैं।

Back to top button