अगर आप भी चाहते हैं कि आपका चश्मा उतर जाए तो अपनाएँ ये 6 असरदार घरेलू उपाय!

आज के समय में हर व्यक्ति की जीवन शैली में परिवर्तन हुआ है। हर किसी के खान-पान में हुए बदलाव के कारण उन्हें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। आज के ग्लोबलाइजेशन के दौर में हर कोई अपना काम कंप्यूटर से कर रहा है। ऐसे में कई घंटों तक कंप्यूटर पर काम करने से सबसे ज्यादा नुकसान आँखों को होता है। ज्यादा देर तक कंप्यूटर स्क्रीन पर देखने से आँखों से पानी आने लगता है और धीरे-धीरे आँखों पर चश्मा चढ़ जाता है। पहले यह समस्या एक ख़ास उम्र में लोगों में देखी जाती थी, लेकिन आज के समय में बच्चों को भी चश्मा लगाना पड़ रहा है।

खान-पान में परिवर्तन करके बचा जा सकता है आँखों की समस्या से:

ऐसी समस्या का समाधान आसानी से अपने खान-पान में परिवर्तन करके किया जा सकता है। अगर आपकी भी आँखे कमजोर हो चुकी हैं और आप भी चश्मा लगाते हैं एवं इस चश्मे को उतारना चाहते हैं तो चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे लाये हैं, जिनको आजमाकर आप अपने चश्मे से आज़ादी पा सकते हैं।

अपनाएँ ये उपाय:
*- बादाम का सेवन करें:

बादाम शरीर के साथ-साथ आँखों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। हर रात को सोते समय 10-11 बादाम भिगोकर रख दें। सुबह उठकर इसके छिलके उतारकर खाएं। इससे आपके आँखों की रौशनी में सुधार आएगा।

*- त्रिफला:

त्रिफला पेट के लिए तो फायदेमंद होता ही है, यह आँखों के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। रात को सोने से पहले त्रिफला को पानी में भिगोकर रख दें। सुबह उठकर इसके पानी से अपनी आँखों को धोएं। इससे आपके आँखों की रौशनी में सुधार होगा और जल्द ही आपका चश्मा भी उतर जाएगा।

*- हर रोज करें गाजर का सेवन:

गाजर में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, बी, और सी पाया जाता है। आप हर रोज गाजर को ऐसे ही खा सकते हैं या इसका जूस निकालकर पी सकते हैं। इससे भी आपकी आँखों की रौशनी में सुधार आएगा।

*- सरसों का तेल:

अगर आपकी आँखें कमजोर हो गयी हैं तो रात को सोने से पहले अपने पैर के तलवों में सरसों के तेल से मालिश करें। ऐसा करने से आपकी आँखे स्वस्थ रहती हैं और उसकी रौशनी भी बढ़ती है।

*- करें सौंफ का सेवन:

1 चम्मच सौंफ, 2 बादाम और आधा चम्मच मिश्री लेकर उसे अच्छी तरह से पीस लें। इस मिश्रण को हर रात सोने से पहले दूध के साथ लें। कुछ ही समय में आपकी आँखें अच्छी हो जायेंगी।

*- ग्रीन टी:

ग्रीन टी बहुत ही गुणों से भरी होती है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीआक्सीडेंट मौजूद होता है जो आँखों के लिए फायदेमंद होता है। इसलिए हर रोज 3-4 कप ग्रीन ती का सेवन कर सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.