दिलचस्प

बतख ने पेश की दोस्ती की मिसाल, भूखी मछलियों का पेट भरने के लिए खुद खिला रहा दाना, देखे Video

इस दुनियां में हर प्राणी के लिए भोजन बहुत जरूरी चीज होती हैं. जानवरों की बात की जाए तो इनके जीवन का मुख्य उद्देश्य ही खाना ढूंढ उसे खाना और जीवन व्यापन करना होता हैं. ऐसे में आमतौर पर इन जानवरों के अंदर अपना खाना शेयर करने की आदत नहीं होती हैं. ज्यादा से ज्यादा ये अपने बच्चों या साथियों के साथ ही खाना साझा करते हैं. दो अलग अलग प्रजाति के जानवर कभी एक दुसरे के साथ अपना भोजन बांटना पसंद नहीं करते हैं. हालाँकि आज जो विडियो हम आपको दिखाने जा रहे हैं उसमें मामला थोड़ा अलग हैं. यहाँ एक बतख पानी में रहने वाली मछलियों को खुद खाना परोस रहा हैं.

दरअसल इन दिनों सोशल मीडिया पर एक विडियो बड़ा तेजी से वायरल हो रहा हैं. इस विडियो में हम देखते हैं कि एक बतख अपनी चोंच में दाना दबाता हैं और उस दाने को खुद भूखी मछलियों के मुंह में डालता हैं. इस तरह के नज़ारे रोज रोज देखने को नहीं मिलते हैं. ऐसा पहली बार देखा जा रहा हैं जब कोई जानवर इस तरह दान धर्म का काम कर रहा हैं. लोग इसे अनोखी दोस्ती बता रहे हैं. विडियो देख ऐसा लगता हैं मानो बतख ने इन मछलियों से दोस्ती कर ली हैं और अब उन्हें दोस्ती निभाते हुए खाना खिला रहा हैं.

इस लाजवाब विडियो को आईएफएस अफसर प्रवीन कासवान ने अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया हैं. विडियो साझा करने के साथ वे कैप्शन में लिखते हैं ‘आप मुझे दोस्ती का इससे बढ़िया उदहारण बताइए. इन मछलियों को एक अच्छा दोस्त मिल गया हैं.‘ इस विडियो को अब तक हजारों की संख्या में लोग देख चुके हैं. हर किसी को इस अनोखी दोस्ती का अंदाज़ पसंद आ रहा हैं. लोग भी इस विडियो को देख बड़ा ही पॉजिटिव प्रतिक्रिया दे रहे हैं. किसी ने कहा कि हम इंसानों को इन जानवरों से कुछ सीखना चाहिए तो वहीं कोई बोला कि ये नजारा देख आँखों पर यकीन नहीं हो रहा हैं.

हम इंसानों की ही बात करे तो आजकल लोग बड़े ही मतलबी हो गए हैं. बिना निजी स्वार्थ के कोई दुसरे की सहयता नहीं करता हैं. ऐसे में इस जानवर ने तो अपना खाना दुसरे को दे दिया. इससे बहुत कुछ सिखा जा सकता हैं. इससे ये बात भी साबित होती हैं कि जानवरों के अंदर भी भावनाएं और दिल होता हैं. वे भी मन में दूसरों के प्रति दया भावना रखते हैं. आप इस खुबसुरत विडियो को यहाँ देख सकते हैं.

उम्मीद करते हैं कि आपको ये विडियो पसंद आया होगा. यदि ऐसा है तो आप इसे दूसरों के साथ साझा जरूर करे. इस तरह बाकी लोगो में भी भाईचारे की भावना बढ़ेगी. आमतौर पर ये बतखे खुद ही मछलियाँ खाती हैं. ऐसे में इस बतख ने उसका शिकार करने की बजे उसे खाना खिलाना सही समझा. इससे ये बात भी साबित होती हैं कि इनके मन में अपने शिकार के लिए कोई बुरी भावना नहीं हैं. वे तो बस अपना पेट भरने के लिए इनका शिकार करती हैं. ये बात भी हम इंसान सिख सकते हैं. कभी किसी से आपसी रंजिश न रखे.

Back to top button