दूल्हें ने शादी के कार्ड पर छपवाया ‘I Support CAA’ बोला – लोगो को जागरूक करना जरूरी हैं

नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को लेकर इन दिनों पुरे देश में चर्चाओं का बाजार लगा हुआ हैं. इस कानून के तहत 31 दिसंबर 2014 के पहले पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से भारत आए हिन्दू, बौद्ध, सिख, जैन, पारसी एवं ईसाई धर्म के लोगो को नागरिकता दी जाएगी. बता दे कि ये वो लोग हैं जो अपने देश में अल्पसंख्यक धर्म होने की वजह से प्रताड़ना झेल रहे थे और शरण के लिए भारत आ गए थे. यही वजह हैं कि इसमें उस देश के बहुसंख्यक मुस्लिमों को शामिल नहीं किया गया है. इस कानून का भारत के मुसलमानों से भी कोई लेना देना नहीं हैं. उनकी नागरिकता पूरी तरह सुरक्षित हैं. हालाँकि सोशल मीडिया पर फैलाए जा रहे भ्रामित संदेशों की वजह से लोग भड़क जाते हैं और इस कानून का विरोध करने सड़कों पर आ जाते हैं.

अब जहाँ एक तरफ कुछ लोग इस सीएए का विरोध कर रहे हैं तो वहीं बाकी कई इसके समर्थन में लगे हुए हैं. यहाँ हर किसी का विरोध या समर्थन करने का अपना एक अलग तरीका हैं. ऐसे में मध्यप्रदेश के नरसिंहपुर जिले में रहने वाले एक शख्स ने अपना सीएए समर्थन व्यक्त करने का बड़ा ही अनोखा तरीका खोज निकाला. दरअसल इस शख्स की आज 18 जनवरी शनिवार के दिन शादी हैं. ऐसे में इसने अपनी शादी के कार्ड पर बड़े बड़े अक्षरों में ‘आई सपोर्ट सीएए’ छपवा रखा हैं.


प्रभात गढ़वाल नाम के इस शख्स का कहना हैं कि ऐसा उसने लोगो को इस कानून के प्रति जागरूक करने के लिए किया हैं. प्रभात का कहना हैं कि कई लोगो को सीएए के संबंध में सही तथ्य मालूम नहीं हैं. ऐसे में वो अपनी शादी के कार्ड पर ‘आई सपोर्ट सीएए’ लिखवा कर नागरिक संसोधन कानून के प्रति लोगो में जागरूकता फैलाना चाहता हैं. बस यही वजह थी कि उसने अपनी शादी के कार्ड पर इस तरह का संदेश लिखवाया हैं. प्रभात की शादी मध्यप्रदेश के जिला होशंगाबाद के गाँव लोहामपुर की रहने वाली आरती पवार से तय हुई हैं.

प्रभात के शादी का कार्ड अब सोशल मीडिया पर बहुत तेज़ी से वायरल हो रहा हैं. लोगो को भी इस तरह से सीएए के प्रति जागरूकता फैलाने का आईडिया बड़ा पसंद आ रहा हैं. बता दे कि इस समय पुरे देश में सीएए का मुद्दा गरमाया हुआ हैं. मोदी सरकार ने इस एक्ट को पुरे देश में लागू कर दिया हैं. हालाँकि इसके बावजूद लोग अभी तक इसका विरोध कर रहे हैं. वहीं कुछ लोग इसके समर्थन में खुलकर सामने भी आ रहे हैं. मसलन हाल ही में गुजरात में उत्तरायण पर्व के दौरान पतंगबाजी करते हुए लोगो ने सीएए का समर्थन किया. इस दौरान इन लोगो ने सीएए समर्थन संदेश से छपी पतंग उड़कर अपनी बात लोगो तक पहुँचाई.

बता दे कि ये कोई पहली बार नहीं हैं जब किसी ने सामजिक या लेटेस्ट मुद्दों का जिक्र अपने शादी के कार्ड में किया हैं. इसके पहले भी चुनाव के समय कई लोग नरेंद्र मोदी के समर्थन का जिक्र अपने शादी के कार्ड में कर चुके हैं. वैसे आपको ये आईडिया कैसा लगा हमें कमेंट कर जरूर बताए.

Share this