बॉलीवुड

गरीबी में बीता है इस कॉमेडियन का बचपन, फैक्ट्री में करते थे दर्जी का काम

बॉलीवुड एक ऐसी जगह है जहां पर हर किसी की जिंदगी बदल जाती है। अगर वो कामयाब हो गया तो गरीबी क्या होती है उसे पता भी नहीं होता है लेकिन कुछ सितारे गरीबी से उठकर जब मेहनत के बल पर कामयाबी हासिल करते हैं तो उनकी खुशी का कोई ठिकाना नहीं होता है। कुछ ऐसा ही हाल एक्टर राजपाल यादव का रहा है। गरीबी में बीता है इस कॉमेडियन का बचपन, जो आपको अपने अभिनय से हंसाकर लोट-पोट कर देते हैं जरा सोचिए वो कितना कुछ सहे होंगे?

गरीबी में बीता है इस कॉमेडियन का बचपन

यूपी के शाहजहांपुर के रहने वाले राजपाल यादव का सपना था कि वे बॉलीवुड में अपनी एक खास पहचान बनाएं। उन्हें बॉलीवुड में कम मिला लेकिन आज तक कोई बड़ा रोल नहीं मिल पाया। राजपाल यादव ने फिल्मों में अपनी पहचान एक कॉमेडी एक्टर के तौर पर बनाई और अगर हम उनके परिवार की बात करें तो उनका बचपन काफी गरीबी में गुजरा है। उनके पिता किसान थे और उससे ही वे अपने 6 बच्चों का पोषण करते थे। आपको बता दें कि राजपाल यादव ने इंटर की पढ़ाई के बाद फैक्ट्री में टेलरिंग का काम करना शुरु किया क्योंकि उनके परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थीं। उनका मन उस काम में बिल्कुल नहीं लगता था लेकिन उन्हें ये सब करना पड़ा। मगर फिर भी वे बॉलीवुड में काम करने के अपने सपने को कभी टूटने नहीं दिए। कुछ दिन नौकरी करने के बाद आखिर उन्होंने काम छोड़ दिया और फिल्मों में जाने के रास्ते खोजने लगे। राजपाल यादव ने अपनी जिंदगी की कहानी अपने कई इंटरव्यूज में बताई है। उन्होंने कहा, ‘जब मैं लखनऊ में ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए गया तब मुझे वहां एक नाटक में काम करने का मौका मिला। इस नाटक में मुझे 3300 रुपये मिलने थे लेकिन सीनियर ने सिर्फ 1100 रुपये ही थमा दिए।’ राजपाल यादव ने बाद में दिल्ली आकर 20 हजार रुपये की नौकरी की लेकिन बॉलीवुड में एंट्री पाने के चक्कर में उन्होंने यहां भी नौकरी छोड़ दी और मुंबई आकर काम तलाशने लगे।

मुंबई आने के बाद उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा और इसके बाद कहीं जाकर उन्हें एक सीरियल में काम मिला। इसमें उन्हें एक एपिसोड के 1000 रुपये मिलते थे और फिर इसके बाद उन्हें फिल्मों के ऑफर आने शुरु हो गए। राजपाल ने सबसे पहले करुणा के साथ शादी की और शादी के बाद उन्हे पहली संतान बेटी हुई जिसका नाम ज्योति रखा गया। ज्योति के जन्म के समय ही करुणा की मौत हो गई थी जिससे राजपाल काफी टूट गए। राजपाल यादव ने अपने करियर को बढ़ाया और फिल्म द हीरो की शूटिंग के दौरान वे कनाडा गए। वहां उनकी मुलाकात राधा से हुई और बाद में उनकी दोस्ती प्यार में बदल गई। कुछ दिनों तक वे वहीं मिलते रहे फिर राजपाल इंडिया वापस आ गए। राधा ने भी इंडिया शिफ्ट कर लिया और कुछ महीनों के बाद दोनों ने शादी कर ली। इसके बाद इनकी दो बेटियां और हुईं।

इन फिल्मों में किया काम

राजपाल यादव की छाप एक जबरदस्त कॉमेडियन के तौर पर बनी। उन्होंने कई फिल्मों में यादगार किरदार निभाए हैं और देशभर के लोग इन्हें पसंद करते हैं। राजपाल यादव ने चुप-चुपके, भूल भुलैया, हंगामा, मालामाल वीकली, ढोल, वक्त, फिर हेरा फेरी, भागम भाग, गरम मसाला, खट्टा-मीठा, मैं मेरी पत्नी और वो, मुझसे शादी करोगी, रामा-रामा क्या है ड्रामा, भूतनाथ, बिल्लू, जुड़वा-2, दे दनादन, मैंने प्यार क्यों किया, चोर मचाए शोर जैसी कई कॉमेडी फिल्मों में काम किया।

Back to top button