क्या देखी है आपने कभी किसी को शुतुरमुर्गों की सवारी करते हुए, नहीं तो…. देखिये वीडियो!

क्या आपको पता है कि एक ऐसा पक्षी भी है जो उड़ नहीं सकता. लेकिन इसके अलावा इस पक्षी की बहुत सारी विशेषताएं हैं, क्या आपको पता है विश्व में सबसे तेज दौड़ने वाला, सबसे भारी और सबसे बड़ा पक्षी कौन सा है. इस पक्षी का नाम है ऑस्ट्रिच. इसको भारत में शुतुरमुर्ग के नाम से जाना जाता है. यह अफ्रीका के सवाना जंगलों और रेगिस्तान में पाया जाता है. शुतुरमुर्ग विश्व में सबसे तेज दौड़ने वाला पक्षी है.

जब इस सबसे तेज दौड़ने वाले पक्षी की रेस हो तो. और उसमें भी अगर इंसान एक पक्षी पर बैठ कर रेस कर रहा हो तो. इन दिनों सोशल मीडिया पर एक ऐसा ही वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें शुतुरमुर्गों की दौड़ दिखायी गयी है. इस रेस में पांच शुतुरमुर्गों ने हिस्सा लिया और सभी के ऊपर एक-एक आदमी भी बैठा हुआ था. फिर जब रेस चालू हुई तो एक शुतुरमुर्ग इतनी तेजी से भागा कि सबको पीछे छोड़ दिया.

आइये आपको बताते हैं शुतुरमुर्ग से जुड़ी कुछ रोचक बातें. यह हवा में उड़ नहीं सकता, लेकिन अपनी एक छलांग में 10 से 16 फुट (3 से 5 मीटर) की दूरी तय कर सकता है. शुतुरमुर्ग एक घंटे के अंदर 43 मील (73 कि.मी.) की दूरी तय कर सकता है. शुतुरमुर्ग अपने पंखों का इस्तेमाल दौड़ते समय अपनी दिशा को बदलने के लिए करता है. शुतुरमुर्ग विश्व का सबसे भारी पक्षी है, सामान्य तौर पर इसका वजन 100 से 160 किलोग्राम तक होता है. शुतुरमुर्ग का एक अंडा मुर्गी के दो दजर्न अंडों के बराबर होता है, जिसका वजन 3 पाउंड के लगभग होता है. इसके एक अंडे में लगभग 2000 कैलोरी की मात्र होती है.

तो आइये देखिये इस पक्षी की रेस की ये वीडियो-

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!