दिलचस्प

खुले में पेशाब करने वाले अब होंगे खुलेआम शर्मिंदा, इस शहर की दीवारों पर लगे 2 लाख के बड़े आईने

जहाँ एक तरफ पुरे देश में स्वच्छ भारत अभियान पर जोर दिया जा रहा हैं तो वहीं दूसरी ओर कुछ ना समझ लोग ऐसे भी हैं जो साफ़ सफाई का बिलकुल भी ध्यान नहीं रखते हैं. खासकर वे लोग जो पेशाब आने पर कोई भी दिवार या कोना देख शुरू हो जाते हैं. दिवार पर पेशाब करना पुरे भारत में एक बहुत बड़ी समस्यां हैं. वर्तमान में जगह जगह पब्लिक शौचालय बने हुए हैं लेकिन इसके बावजूद लोग उनके अंदर जाना पसंद नहीं करते है. आलस या किसी और कारणवश वे दिवार पर ही पेशाब करना पसंद करते हैं. ये प्रॉब्लम लगभग हर शहर और गाँव में हैं. इस चीज से निपटने के लिए कई प्रयास भी किए जाते हैं. मसलन कभी दिवार पर ऐसा ना करने की चेतावनी लिखी होती हैं तो कभी देवी देवताओं की तस्वीर बना दी जाती हैं. जुर्माना देने की बात भी कही जाती हैं. हालाँकि ये सभी प्रयास अब तक फ़ैल ही हुए हैं.

ऐसे में बेंगलुरू में लोगो को दिवार पर पेशाब करने से रोकने हेतु एक बड़ा ही अनोखा तरीका अपनाया गया हैं. यहाँ कि BBMP (बृहत बेंगलुरु महानगर पालिके) ने दिवार पर लोगो पेशाब करने से रोके के लिए एक बहुत ही बढ़िया आईडिया लाया हैं. दरअसल इन्होने दिवार पर आईने लगा दिए हैं. इस तरह यदि कोई व्यक्ति इन दिवार पर पेशाब करने आता हैं तो वो खुद को आईने में ये गंदा काम करते हुए देख शर्मिंदा महसूस करेगा और पेशाब नहीं करेगा. अभी तक ये आईने शहर के कई हिस्सों की दीवारों पर लगाए जा चुके हैं.

इसमें इंदिरा नगर में ESI हॉस्पिटल के पास का बदबूदार फेमस एरिया भी शामिल हैं. इन आईने के ऊपर एक QR कोड भी मौजूद हैं. इसे QR कोड को स्कैन कर आप अपने नजदीकी पब्लिक टॉयलेट का पता लगा सकते हैं. बेंगुलुर मिरर से बात करते हुए BBMP कमिश्नर बीएच अनिल कुमार ने बताया कि “हमने ये निर्णय लिया हैं कि हम खुले में पेशाब करने वालों को सार्वजानिक रूप से शर्मिंदा करेंगे. मुझे लगता हैं कि बावत आईने लगाना एक अच्छा आईडिया हैं.”

एक अन्य BBMP अधिकारी कहते हैं कि “बेंगलुरु की IT हब राजधानी की इमेज पर खुले में पेशाब करने वालो की वजह से काले दाग लगते हैं. फूथ्पाथ पर पेशाब की इतनी बदबू आती हैं कि लोग फूटपाठ छोड़ सड़क पर चलने को मजबूर हो जाते हैं. हमने इसे रोकने के लिए कई तरह के प्रयास किए लेकिन सभी विफल रहे.”

पहले यहाँ देवी देवताओं की फोटो और सीसीटीवी कैमरा लगाए गए थे. हालाँकि इनका भी खुले में पेशाब करने वालो पर कोई असर नहीं हुआ. यहाँ तक कि इस बात को लेकर जुर्माने की घोषणा करने के बाद भी ये लोग अपनी हरकतों से बाज नहीं आए. ऐसे में हमें लगता हैं कि आईना लगाने से बात बन सकती हैं. जब कोई दिवार पर पेशाब करेगा तो आईने में सभी लोग उसे देख सकेंगे. इससे वो व्यक्ति शर्म के मारे ये काम नहीं करगा.

जानकारी के अनुसार इस हर एक आईने की किमत 2 लाख रुपए हैं. इसे दिवार पर फिक्स भी किया जा सकता हैं या एक जगह से दूसरी जगह शिफ्ट भी करा जा सकता हैं. ये आईडिया कैसे आया इस बारे में अनिल कुमार बताते हैं कि हमने स्वच्छ सर्वेक्षण मीटिंग में सभी को एक यूनिक आईडिया लेन को कहा था ऐसे में एक व्यक्ति ने ये आईने लगाने का आईडिया दिया जो सभी को पसंद आया.

क्या आप भी अपने शहर की दीवारों पर इस तरह आईने लगवाना चाहते हैं?

Back to top button