दिलचस्प

गर्भवती महिला की सहायता करने के लिए 4 घंटे पैदल चलें सेना के जवान, मोदी ने ट्वीट कर की तारीफ

जम्मू-कश्मीर में एक गर्भवती महिला की सहायता करने के लिए सेना के जवान करीब 4 घंटे पैदल चलें। दरअसल इन दिनों कश्मीर में बेहद ही बर्फबारी हो रही है और अधिकतर मार्गों पर खूब सारी बर्फ जमी हुई है। जिसकी वजह से कश्मीर के कई इलाकों में यातायात पूरी तरह से ठप पड़ी हुई है। वहीं इन हालातों के बीच ही एक गर्भवती महिला को अस्पताल पहुंचाने के लिए सेना के जवान 4 किलोमीटर तक पैदल चले और इस महिलाओं को सही समय पर अस्पताल पहुंचाया गया। सेना के इस जज्ब की तारीफ हर जगह की जा रही है।

स्थानीय लोगों ने की मदद

इस गर्भवती महिला की डिलीवरी होने वाली थी। लेकिन बर्फबारी के कारण घर से बाहर निकलना मुश्किल था। हालांकि जैसे ही सेना को इस बात की जानकारी मिली तो सेना के जवान बिना कोई देरी किए मौके पर पहुंच गए और इस महिला को अस्पताल पहुंचाया गया। वहीं सेना के जवानों को महिला की मदद करता देख स्थानीय लोगों ने भी अपना हाथ आगे बढ़ाते हुए सेना की सहायता की। बताया जा रहा ही सेना के अलावा करीब 30 नागरिक भी इस महिला के साथ थे। वहीं अस्पातल पहुंचने के बाद डॉक्टरों द्वारा महिला क डिलीवरी की गई।

100 सेना के जवानों ने की मदद

बाताय जा रहा है कि इस महिला की मदद करने के लिए सेना ने करीब 100 जवानों को इनके घर भेजा और ये जवान करीब  चार घंटे तक पैदल बर्फ में चलें। दरअसल चिनार कॉर्प्स की घाटी में इन दिनों भारी बर्फबारी हो रही है, जिसकी वजह से कमर तक बर्फ गिरी हुई है। ऐसे में घाटी के सारे रास्ते बंद हैं। वहीं शमीमा नाम की गर्भवती महिला की डिलीवरी होने वाली थी। लेकिन बर्फ की वजह से अस्पताल जाना नामुकिन था। जब सेना को इस बात की जानकारी मिली तो गर्भवती महिला की मदद के लिए 100 जवानों को भेजा गया और 30 स्थानीय लोगों की मदद से महिला को अस्पताल तक पहुंचाया गया। इस महिला को स्ट्रेचर पर लेटाकर सेना के जवानों ने अस्पताल तक पहुंचा। वहीं अस्पताल पहुंचकर महिला ने एक बच्चे को जन्म दिया है और मां और बच्चा एकदम सही हैं। ये पूरी घटना मंगलवार की है।

सेना की और से किए गए ट्वीट में सेना ने कहा कि, शमीमा को आपातकालीन अस्पताल में भर्ती करवाने की आवश्यकता थी। लेकिन भारी बर्फबारी के कारण रास्तों पर बर्फ जमी थी। वहीं 4 घंटे तक पैदल चलकर 100 से अधिक सैन्यकर्मी और 30 नागरिकों ने शमीमा को अस्पताल पहुंचा। जहां पर उन्होंने एक बच्चे को जन्म दिया।

भारतीय सेना द्वारा किए गए इस कार्य की तारीफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी की। मोदी ने सेना की तारीफ करते हुए सेना के जवानों को सलाम किया और शमीमा और उनके बच्चे की अच्छी सेहत की कामना की।

गौरतलब है कि इन दिनों जम्मू-कश्मीर में भारी बर्फबारी हो रही है जिसके कारण कश्मीर की पूरी अस्त-व्यस्त ठप पड़ी हुई है। बर्फ की वजह से सड़क-हाइवे पूरी तरह से बंद है।

Back to top button