विशेष

वीडियो: ‘शाहरुख हो गया बेगाना सनम’, जामिया के स्टूडेंट्स ने CAA-NRC प्रोटेस्ट में गाया ऐसा गाना

‘नागरिकता संशोधन कानून’ के खिलाफ पुरे देश में लगातार प्रदर्शन किये जा रहे हैं. दिल्ली में जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स लगातार शाहीन बाग इलाके में लगभग एक महीने से इसके विरोध में प्रोटेस्ट कर रहे हैं. इन सभी चीजों के बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. सोशल मीडिया पर वायरल हुए इस वीडियो में जामिया मिलिया इस्लामिया के सभी स्टूडेंट्स विरोध प्रदर्शन में ‘तुझे देखा तो ये जाना सनम, शाहरुख हो गया बेगाना सनम’ गाना गा रहे हैं.  सीएए को लेकर अभी तक फिल्म इंड्रस्ट्री के बहुत से अभिनेता और अभिनेत्रियां अपना विरोध दर्शा चुके हैं. पर जामिया मिलिया इस्लामिया से पढ़ चुके शाहरुख खान ने अभी तक इस मामले में अपनी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. एक ट्विटर यूज़र ने सोशल मीडिया पर इस वीडियो शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, ‘’शाहीन बाग ने शाहरुख खान को अपना प्यार भेजा है. ऐसा कभी नहीं देखा गया. ‘तुझे देखा तो ये जाना सनम, शाहरुख हो गया बेगाना सनम’. कोई इसे शाहरुख को दिखाओ.’’


हम आपको बता दें कि जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स पर पिछले साल 15 दिसंबर को की गयी पुलिस की कार्रवाई का बहुत से बॉलीवुड सेलिब्रिटीज़ ने जमकर विरोध किया है. किंग खान और बादशाह कहे जाने वाले शाहरुख खान ने अभी तक इस मामले में अपनी कोई भी प्रतिक्रिया नहीं दी है, इसलिए अब वह विरोध प्रदर्शन करने वाले स्टूडेंट्स के निशाने पर आ गए हैं. वैसे ट्विटर पर बहुत सारे यूजर्स ने लिखा है, ”जब शाहरुख खान राजनीतिक मामलों में कोई बयान देते हैं तो लोग उन्हें देशद्रोही और ‘बॉलीवुड के बेकार बुढ्ढे’ के नाम से बुलाने लगते हैं और उनकी फिल्मों का विरोध करने लगते है. और जब शाहरुख खान कुछ नहीं कहते हैं तो सभी लोग उन्हें कायर कहने लगते है.

बॉलीवुड स्टार्स की किसी भी सामाजिक मुद्दे पर खामोशी अधिकतर सवालों के घेरे में ही रही है. फिर वह चाहे देश में कोई रेप केस हो या फिर कोई राजनीतिक मुद्दा गर्म हो या फिर बात किसी सामाजिक मुद्दे की हो, ज़्यादातर लोग इस बात के लिए बॉलीवुड सितारों को बुरा भला कहते नजर आते हैं कि वह देश से जुड़ी किसी भी बात पर कुछ कोई बयान क्यों नहीं देते हैं. कुछ दिनों पहले ट्विटर पर #BollywoodKeBekarBuddhe खूब ट्रेंड चला था. जब जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स पर पुलिस की कड़ी कार्रवाई होने के बाद फिल्म इंड्रस्ट्री के बड़े अभिनेता और अभिनेत्रियां चुप रहे थे.

पर ज़्यादातर ऐसा होता है की जब भी कोई बॉलीवुड स्टार किसी सामाजिक-राजनीतिक मुद्दे पर अपनी राय दे देता है तो लोग उसकी बुराई और ट्रोलिंग करने लगते है. इतना ही नहीं, किसी भी बॉलीवुड स्टार के पर्सनल कमेंट या रवैये का भुगतान ज़्यादातर उनकी फिल्मों को करना पड़ता है. ऐसा ही एक ताजा मामला है बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण का. जब दीपिका छात्रों के समर्थन में चली गयी तो लोग उन्हें गलत कहने लगे और जब शाहरुख़ खान ने इस मामले पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी तो लोग उन्हें भी गलत ठहरा रहे हैं.

Back to top button