दिलचस्प

आज से 22 साल पहले ही “शक्तिमान” को चल गया था ‘NRC’ का पता, वायरल हुआ ये मज़ेदार विडियो

जिन लोगों का जन्म 90 के दशक में हुआ उन भारतीय बच्चों के लिए शक्तिमान एक ऐसा कैरेक्टर है जिससे सभी ने अच्छी-अच्छी बातें सीखी हैं. इंडियन टेलीविजन मीडिया का पहला सुपर हीरो “शक्तिमान” जिसने उस समय सभी बच्चों को अपना दीवाना बना लिया था. उस समय बच्चों की कल्पनाओं की दुनिया में मार्बल और डीसी दूर-दूर तक नहीं थे. आजकल “शक्तिमान”टेलीविजन शो का एक बहुत पुराना वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. जिसे आज के समय में सीएए और एनआरसी से जोड़ा जा रहा है. 90 के दशक में बच्चों के लिए “शक्तिमान” ही असली हीरो था और आजकल जो वीडियो वायरल हो रहा है उस वीडियो में शक्तिमान का चालान काटा जा रहा है. क्योंकि शक्तिमान के पास ना तो ड्राइविंग लाइसेंस है और ना ही हवा में उड़ने की परमिशन वाले पेपर… शक्तिमान के पास उसका बर्थ सर्टिफिकेट भी नहीं है और ना ही वोटर आईडी कार्ड.

इस वीडियो को देखने के बाद ऐसा महसूस होता है कि जैसे “शक्तिमान” सुपर हीरो कैरेक्टर को आज से 22 साल पहले ही एनआरसी का पता चल गया था. ऐसा सोशल मीडिया यूजर्स का कहना है. 4 जनवरी को यूट्यूब पर “अल्ट्रा किड्स जोन” में यह वीडियो पोस्ट किया गया. यह वीडियो 1997 से लेकर 2005 तक दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले टेलीविजन शो शक्तिमान के 1 एपिसोड का छोटा सा भाग है. जबकि फेसबुक और ट्विटर पर पिछले 2 दिनों से इस वीडियो के छोटे बड़े भाग तेजी से पोस्ट किए जा रहे हैं. शक्तिमान के इस वीडियो को शेयर करते हुए फेसबुक पर लिखा गया है ‘क्या #शक्तिमान पर #NRC लागू होगी, नागरिकता संशोधन कानून (CAA) में फंस गए। शक्तिमान’

दरअसल इस वीडियो में शक्तिमान कुछ बैंक लूटने वाले लोगों को पकड़ रहा है, पर पुलिस लुटेरों को छोड़ देती है. शक्तिमान से सवाल किया जाता है कि उसे पुलिस का काम करने की इज़ाज़त किसने दी. इस सवाल पर शक्तिमान जवाब देते हैं कि देश की संपत्ति को बचाने का अधिकार देश में रहने वाले सभी नागरिकों के पास होता है. इतने में एक दूसरा हवलदार वहां आकर सवाल करता है, नागरिक… नागरिकता की बात करता है, तुम्हारे पास तुम्हारा बर्थ सर्टिफिकेट है क्या तुम्हारा जन्म किस शहर में हुआ, स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट है, क्या तुम्हारी उम्र 18 साल हो गई? क्या तुमने कभी वोट दिया है” शहर की वोटर लिस्ट में नाम नहीं है तुम्हारा. इस वीडियो में आगे एक ट्रैफिक हवलदार आकर शक्तिमान से पूछता है कि क्या उसके पास हवा में उड़ने का लाइसेंस है. एक इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का ऑफिसर शक्तिमान से कमाई का जरिया और कमाई के लिए टैक्स की बात करता है, पर शक्तिमान के पास इन सभी चीजों में से कुछ भी नहीं है.

शक्तिमान के आसपास सब खड़े सभी लोग शक्तिमान के ऊपर जोर जोर से हंसने लगते हैं. शक्तिमान परेशान होकर पुलिस वालों से चालान और नोटिस को लेकर यह कहता है कि मैं इन सभी बातों का जवाब बाद में दूंगा और वहां से चला जाता है. फिलहाल इस वीडियो को पोस्ट करते हुए सभी लोग यह कह रहे हैं कि शायद शक्तिमान को आज से 22 साल पहले ही NRC और CAA का पता चल गया था. मामला पूरी तरह से वायरल हो चुका है. अब सोशल मीडिया यूज़र्स शक्तिमान के उस वीडियो की खोज कर रहे हैं जिसमें शक्तिमान ने इन सभी सवालों का जवाब दिया है. जैसे ही यह वीडियो मिलेगा हम आपके साथ जरूर शेयर करेंगे.

Show More

Related Articles

Back to top button
Close