स्वास्थ्य

बार-बार लिप बाम लगाने से होंठों को पहुंचता है नुकसान, लिप बाम की जगह इस्तेमाल करें ये चीजें

होंठों को मुलायम और सुंदर बनाने के लिए लोग लिप बाम का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन बार-बार लिप बाम होंठे पर लगाने से सेहत और होंठों को नुकसान पहुंचता है। क्योंकि लिप बाम को बनाने में कई कैमकिल का प्रयोग होता है जो कि होंठों और सेहत के लिए हानिकारक होते हैं। इतना ही नहीं कई लिप बाम में ऐसे खतरनाक तत्व भी पाए जाते हैं जो कि कैंसर का कारण बनते हैं। इसलिए अपने होंठों को मुलायम और सुंदर बनाने के लिए लिप बाम का इस्तेमाल करने की जगह घरेलू तरीकों को अपनाएं।

ऐसे करें होंठों की देखभाल –

पानी ज्यादा पिएं

जो लोग कम पानी पीते हैं उनके होंठों पर इसका बुरा असर पड़ता है और होंठ फटने लग जाते हैं। इसलिए आप कम पानी ना पीएं और दिन में कम से कम आठ गिलास पानी पीएं। पानी पीने से होंठ नहीं फटते हैं और मुलायम बनें रहते हैं।

मछली खाएं

मछली खाने से शरीर में ओमेगा-3 फैट्टी एसिड की कमी नहीं होती है। दरअसल ओमेगा-3 फैट्टी एसिड  त्वचा को हाईड्रेट रखता है। इसलिए आप मछली जरूर खाएं। हालांकि जो लोग मछली खाना पसंद नहीं करते वो मछली के तेल के कैप्सूल का सेवन करें।

घी लगाएं

जिन लोगों को मुलायम और गुलाबी होंठ चाहिए वो लोग घी का प्रयोग करें और रोज रात को सोने से पहले अपने होंठों पर घी से मालिश करें। घी लगाने से होंठ एकदम मुलायम हो जाएंगे और बिलकुल नहीं फटेंगे। देसी घी की जगह आप चाहें तो बादाम या जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

नाभि पर लगाएं तेल

होंठों को मुलायम और सुंदर बनाएं रखने के लिए आप अपनी नाभि पर रोज रात को सोने से पहले सरसों का तेल लगाएं। सरसों का तेल लगाने से होंठ फटते नहीं और मुलायम बनें रहते हैं।

करें होंठों को स्क्रब

होंठों को हफ्ते में एक दिन स्क्रब जरूर किया करें। स्क्रब करने से होंठ मुलायम बनें रहते हैं और होंठों पर जमी डेड स्किन साफ हो जाती है। होंठों को स्क्रब करने के लिए चीनी को हल्का सा पीस लें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा नारियल का तेल मिला दें। इस स्क्रब को होंठों पर हल्का से रगड़ दें। थोड़ी देर तक इसे होंठों पर रगड़ने के बाद होंठों को पानी की मदद से साफ कर दें। ऐसा करने से होंठ एकदम गुलाबी दिखने लग जाएंगे और मुलायम बन जाएंगे।

रखें इन बातों का ध्यान

ज्यादा देर तक लिपस्टिक ना लगाएं

महिलाओं का श्रृंगार लिपस्टिक के बिना अधूरा रहता है और लगभग हर महिलाएं अपने होंठों पर लिपस्टिक लगाया करती हैं। लेकिन अधिक देर तक लिपस्टिक लगाए रखने से होंठों की त्वचा को नुकसान पहुंचता है। इसलिए ज्यादा देर तक लिपस्टिक ना लगाएं रखें और केवल सही कंपनी की लिपस्टिक का ही प्रयोग करें।

होंठों को ना चबाएं

कई लोगों को होंठ चबाने की आदत होती है। जो कि सही नहीं है। होंठ चबाने से त्वचा पर बुरा असर पड़ता है और कई बार होंठों से खून तक आने लग जाता है। इसलिए आप कभी भी अपने होंठों की त्वचा को ना चबाएं।

Back to top button