स्वास्थ्य

चमत्कारी गुणों से भरपूर होता है तुलसी का पौधा, इन बीमारियों को कर देती है मिनटों में दूर

तुलसी का पौधा पूजनीय पौधा माना जाता है। इस पौधे को धार्मिक दृष्टि के साथ -साथ आयुर्वेद में भी काफी लाभकारी माना गया है। तुलसी कई तरह के औषधीय गुणों से भरपूर होती है और रोज तुलसी का पत्ता खाने से कई बीमारियों से शरीर की रक्षा होती है। तुलसी के पत्ते खाकर किन रोगों को दूर किया जा सकता है और तुलसी के फायदों की जानकारी इस प्रकार है।

इन बीमारियों को दूर करती है तुलसी एवं इसके फायदे

जुकाम हो रही

जुकाम होने पर किसी भी प्रकार की दवा का सेवन करने की जगह तुलसी वाली चाय पी लें। तुलसी की चाय पीने से जुकाम सही हो जाता है। तुलसी के कुछ पत्ते लेकर उन्हें साफ कर लें। उसके बाद चाय के पानी में ये पत्ते डाल दें और चाय बना लें। दिन में दो बार इस चाय को पीएं। ये चाय पीने से जुकाम एकदम सही हो जाएगा। चाय पीने के अलावा आप चाहें तो तुलसी के पत्ते चबा भी सकते हैं।

खराश करें सही

सर्दी के मौसम में गले में खराश होना आम बात है। गले में खराश महसूस होने पर आप बस तुलसी के पानी से गरारे कर लें। गरारे करने से खराश एकदम सही हो जाएगी। आप एक गिलास पानी को गर्म करने के लिए गैस पर रख दें और इस पानी में तुलसी के पत्ते पीसकर डाल दें। इसके बाद इस पानी को हल्का ठंडा कर छान लें और इस पानी से गरारे कर लें। आप चाहें तो ये पानी पी भी सकते हैं। ये पानी पीने से गले की खराश से आपको तुरंत आराम मिल जाएगा।

खांसी से मिले निजात

खांसी की समस्या होने पर तुलसी और शहद एक साथ खाएं। इन चीजों को खाने से खांसी की तकलीफ सही हो जाएगी। खांसी होने पर एक चम्मच शहद में तुलसी का रस या तुलसी के दो पत्ते मिलकर खा लें। इसे खाते ही खांसी सही हो जाएगी।

पथरी हो खत्म

गुर्दे में पथरी होने पर शहद में तुलसी (basil in hindi) का अर्क मिलाकर पीएं। इन दोनों चीजों का सेवन नियमित रूप से करने से पथरी की समस्या से आराम मिल जाएगी।

खून हो साफ

तुलसी के पत्ते चबाने से खून शुद्ध हो जाता है। खून अशुद्ध होने से मुंहासे होने लग जाते हैं। इसलिए जब भी आपको मुंहासे हों तो आप तुलसी के पत्ते खाना शुरू कर दें। तुलसी के पत्ते चबाने से एक हफ्ते के अंदर ही खून साफ हो जाएगा। इसके अलावा  खून में कोलेस्ट्राल का स्तर भी घट जाएगा।

तनाव हो दूर

तनाव महसूस होने पर तुलसी के पत्ते जरूर खाएं। इन्हें खाने से तनाव से राहत मिल जाती है और नींद अच्छी आती है। जो लोग तनाव से ग्रस्त हैं वो लोग दिन में 10 से 15 तुलसी के पत्ते चबाया करें या रात को सोने से पहले तुलसी की चाय पीएं। ऐसा करने से तनाव एकदम दूर हो जाएगा। आप चाहें तो तुलसी के पत्तो को दूध में भी डाल सकते हैं।

तुलसी के फायदे जानने के बाद इसका सेवन आप जरूर करें।

Back to top button