रिलेशनशिप्स

शादी के बाद इन 4 चीजों का त्याग जरूर करे, जीवन में कभी दुखी नहीं रहोगे

शादी जीवन का बहुत बड़ा फैसला होता हैं. इसके लिए आपको आर्थिक और मानसिक दोनों रूप से रेडी रहना होता हैं. इसके साथ ही शादी के बाद कुछ और भी चीजें होती हैं जो दुःख का कारण बनती हैं या रिश्ते खराब करती है. ऐसे में शादी के बाद यदि आप इन चीजों या आदतों का त्याग कर देते हैं तो आगे का जीवन सुखमय बन जाएगा. इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिनका यदि आप ने त्याग कर दिया तो आपकी मेरिड लाइफ हमेशा हैप्पी रहेगी.

बॉयफ्रेंड – गर्लफ्रेंड:

शादी की नीव भरोसे की दिवार पर ही टिकी होती हैं. ऐसे में यदि आपका कोई बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड हैं तो शादी के बाद उससे दूर रहने में ही भलाई हैं. हाँ आप लोग दोस्त बनकर भी रह सकते हैं लेकिन इसके लिए आपके अंदर वो बात होना चाहिए कि आप अपने पूर्व प्रेमी या प्रेमिका को देख विचलित नहीं होंगे. यही बात आपके BF या GF पर भी लागू होती हैं. उसकी वजह से आपकी शादीशुदा लाइफ में कोई परेशानी नहीं होना चाहिए. यदि आप अपने पुराने प्यार को दिल से नहीं निकालते हैं तो ये आपकी शादी टूटने की वजह बन सकता हैं. इनकी वजह से घर में लड़ाई झगड़े अधिक होंगे और आपका जेवण दुखों से भर जाएगा.

फिटनेस को लेकर आलस:

शादी के बाद ज्यादातर लोग मोटे हो जाते हैं. इसकी वजह यही हैं कि वे जिम्मेदारियों में इतना उलझ जाते हैं कि फिटनेस और सही खानपान को लेकर वे आलस कर जाते हैं. शादी के बाद आपका मोटापा ज्यादा बढ़ गया तो आपका आकर्षण भी कम होगा और कई बीमारियाँ भी आपको घेर लेगी. वहीं दूसरी और यदि आप फिटनेस पर अधिक ध्यान देते हैं तो आपकी बीवी या पति आपको अच्छे फिगर की वजह से हमेशा उतना ही प्यार करता रहेगा. साथ ही आप सेहतमंद रहेंगे तो डॉक्टर का खर्चा और बिमारी का दर्द भी नहीं सहना होगा. लाइफ सुखी रहेगी.

खर्चे की आदत:

शादी के बाद वैसे भी बहुत खर्चे बढ़ जाते हैं. शादी के पहले यदि आप पैसे उड़ाते थे तो चल जाता था. तब आपको अपने अकेले का खर्चा निकलना होता था. लेकिन शादी के बाद परिवार बढ़ता हैं. फिर आगे चलकर बच्चों का खर्चा भी आ जाता हैं. ऐसे में सही तरीका यही हैं कि आप सेविंग पर ज्यादा ध्यान दे और अपने खर्चे कम कर दे. ऐसा करने से आपके दुःख कम होंगे और सुख बढ़ जाएगा. आप भविष्य में पैसो को लेकर टेंशन में नहीं रहेंगे.

गुस्सा और नादानी:

शादी के बाद इंसान को मैच्योर बनना चाहिए. छोटी छोटी बात पर लड़ाई झगड़ा करने से रिश्ता बिगड़ता ही हैं. शादी के बाद आपकी नादानियाँ भी नहीं चलती हैं. आपको थोड़ा सीरियस भी होना पड़ता हैं. ये एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती हैं. लापरवाही से रिश्ता ख़राब हो सकता हैं.

बस यदि आप इन चिजों को शादी के बाद छोड़ देते हैं तो आपके जीवन में कभी दुःख नहीं आएगा और सुख ही सुख रहेगा. हमारी सलाह पसंद आई हो तो इसे दूसरों के साथ साझा जरूर करे.

Show More

Related Articles

Back to top button
Close