दिलचस्प

स्कूटर का इंजन, बाइक के पहिए और स्पीड है 55 की, ये भारत है भैया…यहां सब चलता है जुगाड़ पर

पूरी दुनिया में अगर कोई देश अपनी अलग तरह की चीजों के प्रचलित है तो वो भारत है। जहां अपनापन तो है ही साथ में लोगों का हर काम जुगाड़ से ही चलता है। भारत के हर दूसरे घर में कोई ना कोई ऐसी चीज जरूर पाई जाती है जो जुगाड़ के आधार पर चलती है। लोग इसे करने में अपनी शान समझते हैं और हो भी क्यों ना आखिर हम भारतीय हैं और हमारा कोई भी काम किसी भी वजह से रुकने वाला नहीं है। अब आप इन महाशय को ही ले लीजिए जिन्होंने एक गाड़ी बनाई है जिसमें स्कूटर का इंजन, बाइक के पहिए और स्पीड है 55 की, जब पुलिस वालों ने पकड़ा तो ये जुगाड़ देखकर अपना सिर पकड़ लिया।

स्कूटर का इंजन, बाइक के पहिए और स्पीड है 55 की

ये बात है उत्तर प्रदेश के शहर मेरठ की, जहां सड़कों पर हादसों को न्यौता देते कई वाहन दौड़ते हैं। यहां ना किसी को ट्रैफिक पुलिस का डर रहता है और ना ही वे किसी कानून को मानते हैं। इसका नतीजा ये होता है कि यहां कई वाहन सिर्फ जुगाड़ पर ही चल रहे हैं। हाल ही में इन जुगाड़ वाहनों के खिलाफ ट्रैफिक पुलिस ने एक अभियान चलाया, इसमें वाहन को पकड़ने के बाद उसकी जांच-पड़ताल की जाती है। इन्हीं में जब जांच की जा रही थी तो पुलिस वाले ने अपना माथा पकड़ लिया। जुगाड़ के खिलाफ ट्रैफिक अभियान में फुटबॉल तिराहा से एक जुगाड़ वाहन का ट्रैफिक पुलिस ने पीछा किया और उसे दिल्ली चुंगी तिराहे पर पकड़ लिया। इस वाहन में स्कूटर का इंजन लगा था, बाइक के पहिए लगे थे। इसकी घेराबंदी के दौरान स्पीड 55 किमी प्रतिघंटा पाया गया और पुलिस ने दिनभर में ऐसे ही 28 जुगाड़ वाहन सीज किए हैं। एसपी ट्रैफिक संजीव वाजपेयी के निर्देश पर टीआई सुनील कुमार, टीआई विक्रम सिंह, टीआई बसंत सिंह और टीआई डीडी दीक्षित ने ये अभियान चलाया था।

दिल्ली रोड पर बेगमपुल से परतापुर तक एक साथ अलग-अलग जगहों पर घेराबंदी की गई। इस दौरान पुलिस को देखकर चालक जुगाड़ वाहन लेकर भागने की फिराक में थे लेकिन पुलिस की गाड़ी लगाकर उन्हें पकड़ लिया गया। टीआई सुनील कुमार ने जो जुगाड़ वाहन पकड़ा उसके चालक आबिद ने पूछतात के दौरान बताया कि इसका भी इंजन बाइक का और पहिए स्कूटर के हैं। जबकि 70 से 80 किमी प्रति घंटा की स्पीड से ये सड़क पर दौड़ सकती है। चालक के पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं था और ना ही कोई कागज ही शामिल था।टीआई ने जुगाड़ वाले वाहन को सीज कर दिया। जली कोठी चौराहे पर जुगाडु चालक राजू निवाली लालकुर्ती को भी पकड़ लिया गया। वो भी बिना किसी कागज और डीएल के पकड़ा गया था।

एसपी ट्रैफिक ने बताया कि अभियान अभी कुछ दिन और जारी रहेगा।एसएसपी अजय साहनी ने ट्रैफिक पुलिस को ऑर्डर दिया है कि अवैध वाहनों की कार्यवाही की जाए। ऐसे वाहनों को नष्ट कर दिया जाए और इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल किया जाए जिससे फिर कोई दूसरा ऐसा नहीं कर पाए। जांच में पाया गया है कि कुछ लोगों ने आम जनता की गाड़ियों को चोरी करके ऐसे जुगाड़ वाले वाहन बनाए हैं जो कानूनी रूप से गलत है।

Back to top button