दिलचस्प

हेलमेट पहन इंसानों की तरह बाइक पर बैठा कुत्ता, Video देख मालिक पर भड़के लोग

देश की सरकार लोगो को कह कह कर थक गई कि भाई दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट जरूर पहनो. ये आपकी अपनी सुरक्षा के लिए हैं. हालाँकि हम इंसानों के भेजे में ये बात घुसती ही नहीं हैं. हम इसके बावजूद लगातार नियमों का उलंघन करते हैं और सिर पर हेलमेट नहीं पहनते हैं. फिर चाहे हमें इसके लिए जुर्माना ही क्यों ना भरना पड़ जाए. हालाँकि हर किसी की सोच ऐसी नहीं होती हैं. कुछ तो इस हेलमेट और सुरक्षा के नियम को इतना सीरियसली लेते हैं कि अपनी बाइक के पीछे बैठने वाले शख्स को भी हेलमेट पहना देते हैं. अब इसी कड़ी में एक नया एडिशन भी शुरू हो गया हैं. लोग अपनी बाइक पर बैठने वाले पालतू कुत्तों को भी हेलमेट पहनने लगे हैं. कुछ महीनो पहले इंटरनेट पर एक तस्वीर वायरल हुई थी जिसमे दिल्ली की सड़क पर एक व्यक्ति ने अपनी बाइक के पीछे बैठे कुत्ते को हेलमेट पहना दिया था. अब ऐसा ही एक और वाक्या तमिलनाडु में देखने को मिल रहा हैं.

दरअसल इन दिनों सोशल मीडिया पर एक विडियो बड़ा तेज़ी से वायरल हो रहा हैं. इस विडियो में एक काले रंग का कुत्ता बाइक के पीछे हेलमेट लगाए दिखाई दे रहा हैं. दिलचस्प बात ये हैं कि कुत्ता बाइक पर इंसानों की तरह दोनों टांगों को बाहर करते हुए बैठा हैं. वहीं उसके दोनों हाथ गाड़ी चला रहे अपने मालिक की पीठ पर हैं. गाड़ी पर कुत्ते का ये बैलेंस देख कई लोग इम्प्रेस हो रहे हैं. हालाँकि इस विडियो के वायरल होने के बाद लोग दो गुटों में बट गए हैं. पहला ग्रुप कुत्ते के मालिक के इस कदम की सराहना कर रहा हैं तो वहीं दूसरा ग्रुप इसे कुत्ते के लिए खतरनाक बता रहा हैं.

विडियो को देख किसी ने कमेंट किया कि “हम इंसानों को शर्म आनी चाहिए. इस कुत्ते से हेलमेट पहनने का महत्त्व समझना चाहिए.” वहीं किसी और ने लिखा कि “डॉग की सेफ्टी की भी चिंता करने वाले मालिक को मेरा सलाम.” इसी तरह कुछ और भी कमेंट्स आए जिसमे लोग कुत्ते को हेलमेट पहनने के निर्णय की तारीफ़ कर रहे थे.

अब दूसरी तरफ कुछ ऐसे भी मेसेज आए जिसमे लोगो ने कुत्ते के मालिक को खरी खोटी सूना दी. मसलन एक ने लिखा कि “हेलमेट इंसानों के सिर के हिसाब से बने होते हैं. कुत्ते को इन्हें पहनाना सुरक्षित नहीं हैं.” वहीं दुसरे ने लिखा कि “कुत्ते को बाइक के पीछे इस तरह से बैठना उसकी सुरक्षा के लिए सही नहीं हैं. कुत्तों का शरीर इंसानों की तरह नहीं होता हैं. उन्हें बाइक के ऊपर बैलेंस बनाने में दिक्कत हो सकती हैं. ये किसी भी हादसे को न्योता देने वाली बात होगी.” अब सबसे पहले आप इस विडियो को देखे और हमें बताए कि कुत्ते को बाइक के पीछे इस तरह बैठाना और हेलमेट पहनाना सही हैं या गलत?


तो जैसा कि आप ने विडियो में देखा कुत्ता वैसे तो आराम से बाइक पर बैठा था लेकिन उस कुत्ते को सँभालने के लिए पीछे भी एक इंसान का होना जरूरी हैं. सड़क पर किसी भी तरह की बुरी स्थिति उत्पन्न हो सकती हैं ऐसे में जरूरी नहीं कि कुत्ता हर बार सही बैलेंस बनाकर रख पाए.

Back to top button