विशेष

Video: गाय को खीच रहा था कसाई, घुटने पर बैठ नम आँखों से जान की भीख मांगने लगी गौमाता और फिर..

गाय एक ऐसा पशु हैं जो दुनियांभर में पाया जाता हैं. आमतौर पर लोग गाय को दो ख़ास वजह से पालते हैं. पहले वे लोग जो गाय से दूध पाना चाहते है और दुसरे वो लोग जो गाय को काट उसका मांस बेचने का काम करते हैं. बेजुबान जानवरों को काटने और मारने का चलन सदियों पुराना हैं. इंसान अपने निजी स्वार्थ और भोजन की चाह में इन जानवरों को मारकर खा जाता हैं. चुकी इंसान बाकी सभी जानवरों से ज्यादा ताकतवर होता हैं इसलिए वो ऐसा करता हैं और ये बेजुबान जानवर कुछ बोल भी नहीं पाते हैं.

हालाँकि इन दिनों इंटरनेट पर इमोशन से भरा एक ऐसा विडियो वायरल हो रहा हैं जिसे देख मांसाहारी लोगों की आँखों से भी आंसू निकल पड़ेंगे. इस वायरल विडियो में एक गाय कसाई के सामने बेबस और लाचार नजर आ रही हैं. आलम ये होता हैं कि वो इस कसाई के सामने घुटने टेक नम आँहों से जान की भीख तक मांगती हैं. ये पूरा नजारा देखने में बड़ा ही भावुक कर देने वाला होता हैं. हालाँकि इसके बाद क्या हुआ वो जान आपकी जान में जान आ सकती हैं.

जानकारी के अनुसार ये वायरल विडियो चीन के ग्वांगडोंग के शान्ताउ का हैं. यहाँ के एक बूचड़खाने में प्रेगनेंट गाय को को हलाल करने के लिए लाया गया था. ऐसे में जब कसाई उस गाय को लेकर जाने लगा तो उसने कसाई को रोकने की कोशिश की. अब कसाई इसके बाद भी नहीं माना तो वो अपने घुटनों पर बैठ गई. उसकी आँखें नम थी. ऐसा लग रहा था मानो वो आँखों ही आँखों में उससे अपनी जान की भीख मांग रही हो.

जब इंटरनेट पर ये विडियो वायरल हुआ तो लोग भी भावुक हो गए. ऐसे में लोगो ने गाय को बचाने की मुफिम शुरू कर दी. उन लोगो ने सोशल मीडिया के माध्यम से करीब £ 2,700 यानि 2.5 लाख रुपए जोड़े और गाय को छुड़वा लिया. अब सूत्रों की माने तो ये गाय इन दिनों जीयांग के स्वर्ण मंदिर में हैं. यहाँ के लोगो ने इसे पाल लिया हैं. इतना ही नहीं इस गाय के खाने पिने और रहने के इंतजाम के लिए वहां के स्थानीय लोगो ने 41,000 रुपए जोड़कर मंदिर प्रशासन को दे दिए. इस तरह लोगो ने इस मासूम गाय की जान बचा के उसे एक नया जीवनदान दे दिया. बरहाल आप भी इस वायरल विडियो को यहाँ देख सकते हैं.


उम्मीद हैं कि आपको ये विडियो और जानकारी दोनों ही अच्छी लगी होगी. हमारी भी आप से यही विनती हैं कि आप गायों का सम्मान करे और उन्हें इस तरह की दर्दनाक मौत का हिस्सा ना होने दे. भोजन के लिए दुनियां में और भी कई सारी चीजें उपलब्ध हैं. ऐसे में इस गाय की क़ुरबानी देकर अपना पेट भरना ठीक नहीं हैं. जैसा कि आप ने विडियो में देखा मौत के पहले का खौफ गाय की आँखों में साफ़ नज़र आ रहा था. ऐसा हर उस जानवर के साथ होता होगा जिसे कसाई हलाल करता हैं. अब ये फैसला आपके हाथ में हैं कि आप अपने भोजन की थाली में क्या देखना चाहते हैं.

Show More

Related Articles

Back to top button