दिलचस्प

कार के अंदर से सड़क पर कूड़ा फेक रहा था शख्स, 1 साल के बच्चे ने हाथों हाथ सिखाया सबक, देखे Video

हम सभी को अपने आसपास साफ़ सफाई रखनी चाहिए. ये बात हमें बचपन से सिखाई जाती हैं. लेकिन बड़े होने के बाद कई लोग इस बात को भूल जाते हैं और अपने आसपास बिना सोचे समझे कूड़ा कचरा फेंक देते हैं. सिर्फ अपने घर में साफ़ सफाई रखने भर से आपकी जिम्मेदारी कम नहीं होती हैं. आपको घर के बाहर भी इस बात का पूरा ख्याल रखना चाहिए कि आपके वजह से कहीं कोई गंदगी ना फैले. इसलिए कूड़ा कचरा हमेशा डस्टबिन में ही फेकना चाहिए.

हालाँकि कुछ लोग सड़क को ही डस्टबिन समझ उस पर जमाने भर का कचरा फेकते रहते हैं. मसलन कार में सफ़र करने वाले लोग अक्सर अपनी गाड़ी के अंदर का कचरा जैसे टिसू पेपर या खाली बोतल यूं ही सड़क पर फे देते हैं. हालाँकि एक शख्स को ऐसा करना उस समय भारी पड़ गया जब एक साल के बच्चे ने हाथो हाथ ही उसे सबक सिखा दिया.

दरअसल इन दिनों इंटरनेट पर एक विडियो बड़ा तेजी से वायरल हो रहा हैं. इस विडियो में एक शख्स कार के अंदर से प्लास्टिक की खाली बोतल सड़क पर फेक देता हैं. उसी दौरान सड़क से 1 साल का बच्चा गुजर रहा होता हैं. जब उसकी नजर इस प्लास्टिक की बोतल पर पड़ती हैं तो वो उसे उठा कर वापस उसी शख्स को दे देता हैं जिसने अपनी कार से सड़क पर इसे फेका था.

बच्चे की इस समझदारी को देख लोग काफी इम्प्रेस हो रहे हैं. उनका कहना हैं कि हम बड़ो को भी इस बच्चे से प्रेरणा लेनी चाहिए. सड़क पर इस तरह कचरा बिलकुल भी नहीं फेकना चाहिए. एक जिम्मेदार नागरिक की तरह अपने आसपास के इलाके की साफ़ सफाई का ध्यान रखना चाहिए.

जानकारी के अनुसार इस वायरल बच्चे का नाम Sun Jiarui हैं. बच्चे की उम्र 1 साल 3 महिना हैं और ये चीन के शेडोंग प्रांत के जीनिंग शहर में रहता हैं. बच्चे की समझदारी ने सबका दिल जित रखा हैं.

हालाँकि जब बच्चे की मम्मी Jing Lulu से बात की गई तो उन्होंने कुछ और जानकारी भी दी. उन्होंने बताया कि मेरा बेटा अभी एक साल का हैं और चलना फिरना सिख ही रहा हैं. ऐसे में जब भी हम कहीं बाहर निकलते हैं तो मैं उसके चलने का विडियो बनाती रहती हूँ. ये प्लास्टिक की बोतल वाली घटना भी इसी इत्तेफाक के चलते मेरे कैमरे में कैद हो गई.

Jing कहती हैं कि मेरा बच्चा अभी उम्र में बहुत छोटा है. ऐसे में मुझे नहीं लगता कि उसमे इतनी समझदारी होगी कि वो पर्यावरण के बारे में मजबूती से सोच पाए. वो एक सीधा सादा बच्चा हैं. उसे लगा होगा कि उस आदमी से गलती से प्लास्टिक की बोतल गिर गई हैं. इसलिए उसने वो बोतल उठा के वापस कर दी. वो जब भी कुछ गिरता देखता हैं तो लोगो की मदद करता हैं. हालाँकि हमें इस विडियो से साफ़ सफाई के प्रति प्रेरणा भी मिलती हैं.

वैसे आप लोगो को बच्चे की ये हरकत कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताए. साथ ही विडियो पसंद आया हो तो इसे दूसरों के साथ शेयर करना ना भूले.

Back to top button
?>