स्वास्थ्य

सर्दी के मौसम में डैंड्रफ से हैं परेशान, तो इससे छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये तरीके

सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या से कई लोग परेशान रहते हैं। अगर समय रहते ही डैंड्रफ को जड़ से खत्म ना किया जाए। तो सिर की त्वचा पर इसका बुरा असर पड़ता है और कई बार डैंड्रफ की वजह से इन्फेक्शन भी हो जाता है। इसलिए डैंड्रफ होने पर इसे नजरअंदाज ना करें और इससे राहत पाने के उपाय आजमाएं।

क्यों होता है डैंड्रफ

बालों की अच्छे से सफाई ना करने की वजह से डैंड्रफ की समस्या हो जाती है। इसके अलावा जो लोग अपने बालों पर तेल नहीं लगाते हैं उनको भी डैंड्रफ आसानी से हो जाता है।

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये सरल उपाय

जरूर लगाएं तेल

डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए अपने बालों की मालिश तेल से किया करें। बालों पर तेल लगाने से डैंड्रफ खत्म हो जाता है और बालों की ग्रोथ भी अच्छे से होती है। बाल धोने से पहले थोड़ा सा सरसों या नारियल का तेल गर्म कर लें। उसके बाद इस तेल को अपने बालों पर अच्छे से लगा लें। आधे घंटे तक ये तेल बालों पर लगा रहने दें। आधे घंटे बाद बालों को शैम्पू की मदद से साफ कर लें।

पानी ज्यादा पिएं

सर्दी के मौसम में हम लोग कम पानी पीते हैं। जिसकी वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाती है। पानी की कमी होने से इसका असर बालों और त्वचा पर भी पड़ता है। कई बार बाल डिहाइड्रेट हो जाते हैं और ऐसा होने से डैंड्रफ की समस्या बढ़ जाती है। इसलिए सर्दी के मौसम में पानी खूब पीएं। पानी पीने से सिर की त्वचा डिहाइड्रेट नहीं होगी और ऐसा होने से डैंड्रफ नहीं होगा।

डाइट का रखें ख्याल

गलत तरह की चीजों का सेवन करने से भी डैंड्रफ की समस्या हो जाती है। इसलिए अपनी डाइट का खासा ख्याल रखें और ज्यादा तला हुआ और अधिक शुगर युक्त वाला भोजना ना करें। इसके अलावा कार्बोहाइड्रेट युक्त वाले खाने से भी परहेज करें। क्योंकि कार्बोहाइड्रेट बालों को नुकसान पहुंचाता है।

बालों पर करें रोज कंघी

बालों पर रोज कंघी किया करें। कई लोग अपने बालों पर रोजाना कंघी नहीं करते हैं और ऐसा करने से स्कैल्प पर पपड़ी जमी रहती है। जो कि डैंड्रफ होने का कारण बन जाती है। इसलिए आप कोशिश करें की अपने बालों पर रोज कंघी किया करें। कंघी करने से बाल और स्कैल्प दोनों हेल्दी रहते हैं।

ना करें गर्म पानी का इस्तेमाल

बालों को धोने के लिए कभी भी गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें। सर्दी के मौसम में अक्सर हम लोग गर्म पानी से अपने बाल धो लें। जो कि सही नहीं होता है। गर्म पानी का प्रयोग करने से स्कैल्प को नुकसान पहुंचता है और रूसी की समस्या हो जाती है। जब भी आप अपने बालों को धोेएं तो ठंडे या एकदम हल्के गर्म पानी का ही प्रयोग करें।

जरूर करें हेयर स्पा

हेयर स्पा बालों की सेहत के लिए बेहद ही जरूरी मानी जाती है। हेयर स्पा करने से स्कैल्प पर जमा गंदी दूर हो जाती है और स्कैल्प हेल्दी बनीं रहती है। इसलिए महीने में कम से कम एक बार आप हेयर स्पा जरूर करें।

Back to top button