अध्यात्म

अगर नहीं बनना चाहते हो गरीब तो भूलकर भी ना पहनने इस रंग के जूते

कपड़े खरीदते समय हम लोग कपड़ों के रंग पर खूब ध्यान देते हैं और केवल सबसे सुंदर और अच्छे कपड़े ही खरीदते हैं। वहीं जूते खरीदने की बारी में हम इतनी रूचि नहीं दिखाते हैं और अपने साइज का कोई सा भी जूता खरीद लेते हैं। ऐसा करना ज्योतिषशास्त्र के अनुसार गलत होता है। ज्योतिषशास्त्र के मुताबिक जूते हमारे भाग्य से जुड़े होते हैं और जूते खरीदते समय जूतों का चयन सही से करना चाहिए। गलत तरह का जूता खरीदने से भाग्य पर बुरा असर पड़ता है और किस्मत खराब हो जाती है।

केवल इसी रंग के पहने जूते

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार केवल काले रंग के ही जूते पहनने चाहिए। काले रंग के जूते पहने से भाग्य खुला रहता है और जीवन में केवल तरक्की ही मिलती है। इसलिए आप जब भी जूते खरीदें तो काले रंग के ही खरीदें।

ना खरीदे इस रंग के जूते

ज्योतिषशास्त्र के मुताबिक हल्के भूरे रंग के जूते बिलकुल नहीं पहने चाहिए। इस रंग के जूते अशुभ माने जाते हैं और इस रंग के जूते पहनने से जीवन में केवल परेशानियां ही आती हैं। ऐसा माना जाता है कि जो लोग भूरे रंग के जूते पहनकर अपने ऑफिस जाते हैं उनको तरक्की नहीं मिलती है और उनकी किस्मत उनका साथ नहीं देती है। इसलिए कभी भी इस रंग के जूते पहनकर अपने ऑफिस ना जाएं।

ना पहने दूसरों के जूते

कई लोगों को दूसरों के कपड़े और जूते पहने की आदत होती है। जो कि ज्योतिषशास्त्र में गलत आदत मानी जाती है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार कभी भी अन्य व्यक्तिों के जूते या कपड़े नहीं पहनने चाहिए। ऐसा करने से जीवन में दरिद्रता आ जाती है  और जीवन कष्टों से भर जाता है।

किसी से तोहफे में ना लें जूते

अगर कोई व्यक्ति आपको तोहफे में जूते दे तो आप उससे जूते ना लें। क्योंकि तोहफे में जूते लेना अशुभ माना जाता है। ज्योतिषशास्त्र के मुताबिक जब आप किसी से जूते लेते हैं तो उस व्यक्ति के बुरे ग्रह टल जाते हैं और ये ग्रह आप पर चढ़ जाते हैं। इसलिए भूलकर भी किसी से भी जूते तोहफे के रुप में ना लें।

कर सकते हैं दान

जूतों का दान करना शुभ माना जाता है। जूतों का दान करने से सोया हुआ भाग्य खुल जाता है और हर परेशानी दूर हो जाती है। वहीं जूते चोरी होना भी अच्छा माना जाता है। अगर आपके जूते चोरी हो जाएं तो आप समझ लें की आपके साथ कुछ अच्छा होने वाला है और आपके ग्रह टलने वाले हैं।

ना पहने फटे -जूते

वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में पुराने और फटे जूते नहीं रखने चाहिए। ऐसा करने से घर में लक्ष्मी मां का वास नहीं होता है। इसके अलावा कभी भी फटे हुए जूते ना पहनें। फटे हुए जूते पहनने से किस्मत के दरवाजे बंद हो जाते हैं और लाख मेहनत करने के बाद भी सफलता नहीं मिलती है। इसलिए भूलकर भी आप फटे हुए जूते ना पहनने और इन्हें घर में भी ना रखें।

जूतों से जुड़ी बताई गई इन बातों को हमेशा ध्यान में रखें और इनके अनुसार ही जूते खरीदें और पहनने।

Back to top button