बॉलीवुड

निर्देशक ने मजबूरी का फायदा उठाकर रीना रॉय से करवाए ऐसे काम, जबरदस्ती देने पडे इंटीमेट सीन

बॉलीवुड में हर किसी को मंजिल आसानी से नहीं मिल जाती है और इसका सबसे बड़ा उदाहरण 80 के दशक की अभिनेत्री रीना रॉय थीं। उन्हें पहली फिल्म पाने के लिए बहुत मशक्कत करनी पड़ी और फिल्म के निर्देशक ने रीना रॉय की मजबूरी का फायदा इस तरह उठाया कि आम लोगों को इसे जानकर हैरानी हो सकती है। शुरुआती दौर में रीना रॉय को बहुत सी परेशानियां उठानी पड़ी थी और निर्देशक ने मजबूरी का फायदा उठाकर रीना रॉय से करवाए ऐसे काम, इसमें कुछ ऐसे काम थे जो वे कभी करना ही नहीं चाहती थीं लेकिन उनके इस सीन पर दर्शकों की खूब तालियां और सीटी बजी थी।

निर्देशक ने मजबूरी का फायदा उठाकर रीना रॉय से करवाए ऐसे काम

7 जनवरी, 957 को जन्मीं रीना रॉय का करियर एक जमाने में पीक पर था लेकिन वहां तक पहुंचने में उन्हें जो कुछ भी सहना पड़ा वो हैरानी से भरा है। 63 साल की रीना रॉय आज अपनी बेटी के साथ मुंबई में रहती हैं और इनके पाकिस्तानी क्रिकेटर रह चुके पति से तलाक हो गया है। 70 के दशक में रीना रॉय बॉलीवुड में आईं और फिल्में पाने के लिए इन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा था। लड़की होने के नाते इन्हें कई निर्देशकों और फिल्म मेकर्स की बद्तमीजी भी सहनी पड़ी लेकिन इन्होने करियर बनाने के लिए सबकुछ सहा। साल 1972 में इन्हें बीआर इशारा की फिल्म जरूरत मिली जिसके लिए इनके सामने एक शर्त रखी गई थी जिसमें इन्हें इंटीमेट सीन देने थे। पहले तो रीना रॉय ने इसे करने से मना किया लेकिन फिर उन्हें आगे करियर बनाने का मौका नहीं मिलता तो उन्हें ये सब करना पड़ा और वो सीन उस दौर का सबसे जबरदस्त सीन बन गया था।

फिल्मों में काम ढूंढ रही रीना को जब कुछ नहीं सूझा तो उन्हें निर्देशक के कहने पर सेमी-न्यूड सीन देने पड़े थे। इस फिल्म के बाद रीना रॉय ‘जरूरत गर्ल’ के नाम से फेमस हो गईं। बीआर इशारा की फिल्म जरूरत हिट तो नहीं हुई लेकिन रीना रॉय के बोल्ड सीन के कारण वे काफी मशहूर हो गई थींष फिल्म में रीना ने डैनी डेजोंग्पा और बाकी कलाकारों के साथ काफी इंटीमेट सीन दिए थे। ये फिल्म रीना रॉय के असल जीवन से मेल खाती थी। जिस तरह रीना एक छोटे से शहर से मुंबई आई थीं और काम ढूंढती है वैसे ही फिल्म में भी उनका रोल था।

बॉलीवुड में रीना रॉय का कोई गॉडफादर नहीं था लेकिन धीरे-धीरे उन्हें कामयाबी हासिल हुई। फिल्म जैसे को तैसा में रीना रॉय ने जितेंद्र के साथ काफी बोल्ड रेन डांस भी किया था और इस गाने में जितेंद्र के साथ उनकी कैमिस्ट्री देखने लायक थी, ये फिल्म हिट हुई और रीना रॉय को पहचान मिलने लगी। साल 1976 में फिल्म कालीचरण आई जिसमें उनके अपोजिट शत्रुघ्न सिन्हा थे और ये फिल्म सुपरहिट हुई। इसके बाद से ही शत्रुघ्न सिन्हा के साथ इनका अफेयर भी चलने लगा था।

शत्रुघ्न सिन्हा के साथ 7 सालों तक अफेयर करने के बाद जब उनसे उन्हें धोखा मिला तो रीना की जिंदगी में पाकिस्तानी क्रिकेटर मोहसिन खान आए। इनसे इन्होने शादी कर ली और इनसे इन्हें एक बेटी हुई। तलाक लेने के बाद रीना को बेटी की कस्टडी मिली और वे मुंबई आ गईं। रीना रॉय ने बॉलीवुड में आशा, नागिन, अरपन, अपनापन, प्रेम तपस्या, जानी दुश्मन, आदमी खिलौना है, धर्म कांटा, बदले की आग, बदलते रिश्ते, विश्वात्मा, नौकर बीवी का, नसीब, गुलामी, उधार का सिंदूर, प्यासा सावन, आशा ज्योति, सौ दिन सास के, सनम तेरी कसम, अंधा कानून, राज तिलक, मिलाप जैसी कई सफल फिल्मों में काम किया।

Back to top button