बॉलीवुड

अंग्रेजी की बजाए हिंदी बोलना पसंद करते है ये 7 सितारें, इन्हें हैं अपनी मात्रभाषा पर गर्व

भारत देश में हिंदी सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली भाषा हैं. कई आधिकारिक सरकारी कामों में भी हिंदी का प्रयोग अधिक होता हैं. आज ज़माना भले अंग्रेजी का हो लेकिन हिंदी हमारे दिल में बस्ती हैं. यदि आप देश की सबसे ज्यादा जनता तक अपनी बात पहुँचाना चाहते हैं तो आपको हिंदी का ही सहारा लेना पड़ता हैं. अक्सर कई बार लोग अच्छी अंग्रेजी ना बोलने पर आपका मजाक उड़ाते हैं. वहीं जो अंग्रेजी जानते हैं वो फटाफट हर जगह इंग्लिश में बात कर शो ऑफ करते हैं. हालाँकि बॉलीवुड के कुछ सितारें ऐसे भी हैं जो अंग्रेजी के बजाए हिंदी को अधिक महत्त्व देते हैं. जब भी इन सितारों को अपनी बात रखने का मौका मिलता हैं तो ये हिंदी भाषा का प्रयोग अधिक करते हैं. ये एक बेहतरीन हिंदी वक्ता हैं. इन्हें शुद्ध हिंदी बोलने में कोई दिक्कत नहीं होती हैं. इनकी वजह से हिंदी भाषा का बहुत प्रचार भी होता हैं.

अमिताभ बच्चन

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम बॉलीवुड महानायक अमिताभ बच्चन का आता हैं. अमितजी की हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही बढ़िया हैं. हालाँकि बिग बी हिंदी भाषा को अधिक महत्व देते हैं. वे एक अभिनेता होने के सतह साथ लेखक, गायक और वक्ता भी हैं. केबीसी में आप ने उनकी शुद्ध हिंदी कई बार सुनी होगी. इसके अलावा वे अपने ब्लॉग और कवितायेँ भी लिखते हैं.

कंगना रनौत

बॉलीवुड की क्वीन कंगना रनौत जब इंडस्ट्री में नई नई आई थी तो टूटी फूटी अंग्रेजी बोला करती थी. उनकी अंग्रेजी का इंडस्ट्री के कई लोग आज भी मजाक उड़ाते हैं. हालाँकि कंगना को इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ा. वे अपनी हिंदी में अच्छी होने के कारण जीवन में आगे बढ़ती चली गई. अब जब भी कोई इवेंट होता हैं तो कंगना बड़े गर्व से हिंदी भाषा में ही बातचीत करती हैं.

अक्षय कुमार

बॉलीवुड के खिलाड़ी और सबसे ज्यादा देशभक्ति की फ़िल्में करने वाले अक्षय कुमार भी हिंदी भाषा में बात करने में ज्यादा सहज महसूस करते हैं. वे हिंदी को ज्यादा अहमियत देते हैं. दैनिक जीवन में भी उन्हें हिंदी में बातचीत करना अधिक पसंद हैं.

मनोज वाजपेयी

मनोज एक थिएटर आर्टिस्ट रह चुके हैं. ऐसे में उनकी हिंदी काफी अच्छी हैं. शुद्ध हिंदी में वे बहुत अच्छे से बातचीत कर लेते हैं. यहाँ तक की मनोज ने आज बॉलीवुड में जो अपनी अलग पहचान बनाई हैं उसके पीछे वे हिंदी को भी एक अहम वजह मानते हैं.

नवाजुद्दीन सिद्दीकी

नवाजुद्दीन की अंग्रेजी कोई ख़ास नहीं हैं. वहीं उनका लुक भी एवरेज हैं. हालाँकि नवाज़ की हिंदी और एक्टिंग दोनों ही कमाल की हैं. वे अपने करियर की शुरुआत में थिएटर भी कर चुके हैं. इसलिए वे हिंदी भाषा में बोलना ज्यादा अच्छा महसूस करते हैं.

पंकज त्रिपाठी

पंकज त्रिपाठी जब बोलना शुरू करते हैं तो ऐसा लगता हैं मानों उन्हें बस घंटों सुनते ही जाए. वे अपने जीवन के सभी अनुभव और अन्या बातें इंटरव्यू के दौरान हिंदी में ही करते हैं. थियेटर कर चुके मनोज तिवारी की हिंदी बहुत लाजवाब हैं. यही वजह हैं कि उनकी डायलाग डिलीवरी भी जबरदस्त होती हैं.

कपिल शर्मा

भारत के नंबर 1 कॉमेडियन कपिल शर्मा की अंग्रेजी भी अच्छी नहीं हैं. इस बात को लेकर ही वे खुद का मजाक बनाते रहते हैं. हालाँकि कपिल में टेलेंट था और उन्हें हिंदी का ज्ञान भी था. ऐसे में वे सफल हो गए. कपिल कहते भी हैं कि हिंदी में बातचीत करना कोई शर्म की बात नहीं हैं.

Back to top button