अध्यात्म

हनुमानजी की ये 3 चीजें हमेशा साथ लेकर चले, मुसीबत और परेशानियां सदैव दूर रहेगी

इस दुनियां में शायद ही कोई ऐसा होगा जिसके जीवन में कभी कोई मुसीबत नहीं आती हैं. दुःख और परेशानियों का आना जाना चलता रहता हैं. ऐसे में हर किसी की बस यही इच्छा होती हैं कि ये परेशानियों का पिटारा उनसे जितना दूर रहे उतना ही अच्छा हैं. ऐसे में आपकी रक्षा हेतु हनुमानजी सहायता कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने पास हनुमानजी की कुछ ख़ास चीजें हमेशा साथ में लेकर घुमनी होगी. यदि आप ऐसा करते हैं तो आपके ऊपर हनुमानजी की कृपा दृष्टि हमेशा बनी ही रहेगी.

हनुमानजी का लॉकेट

यदि आप चाहते हैं कि हनुमान जी हमेशा आपकी रक्षा करे तो आपको गले में उनकी तस्वीर या नाम वाला लॉकेट लटका लेना चाहिए. इस लॉकेट को आप मंगलवार या शनिवार के दिन धारण कर सकते हैं. इसे पहनने के पहले लॉकेट को हनुमान जी की मूर्ति के सामने रख पूजा पाठ अवश्य कर ले. फिर जब इस लॉकेट को गले में पहने तो इस मंत्र का जाप करे – ओम नमो हनुमान वज्र का कोठा, जिसमे पिंण्ड हमारा पैठा, ईश्वर कुंजी ब्रम्हा ताला, मेरे आठो याम का यति हनुमंत रखवाला । इस लॉकेट को पहनने के बाद हनुमान जी सदैव आपके प्राणों की रक्षा करेंगे. आप किसी हादसे का शिकार नहीं होंगे और मुसीबत भी आपसे कौसो दूर रहेगी. इससे आपके स्वस्थ पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. इस लॉकेट को हमेशा अपने गले में पहने रहे.

हनुमान के नाम का धागा

पूजा का धागा बाजार से ले आइए. इसे आप हनुमान जी की आरती करने के दौरान पूजा थाली में रखे. इसके बाद पहली आरती हनुमान जी को और दूसरी इस धागे को दे. इसके बाद कुमकुम, चावल और अबीर से इस धागे की पूजा करे. अब इस मंत्र का जाप करते हुए धागा अपनी कलाई पर बाँध ले – नाम पाहरू दिवस निसि ध्यान तुम्हार कपाट । लोचन निज पद जंत्रित जाहिं प्रान केहिं बाट ॥ बता दे कि ये वही मंत्र हैं जो सीता जी लंका में अपने प्राणों की रक्षा के लिए जपा करती थी. ये धागा हमेशा आपकी दुश्मनों से रक्षा करेगा. साथ ही आपको सुरक्षित रखने का कार्य भी करेगा. इस धागे को आप हमेशा अपने हाथ में बांधे रखिए. यदि धागा बदलना हो तो पुनः इसी प्रक्रिया को दोहराए.

बजरंग बलि की तस्वीर

आज के जमाने में हर कोई जेब में पर्स लेकर घूमता हैं. आमतौर पर इस पर्स में फोटो या अन्य सामान रखने के लिए एक जगह भी बनी होती हैं. ऐसे में आप अपने इस पर्स में हनुमान जी की एक तस्वीर लेकर घुमे. इससे आपके पैसो की सुरक्षा होगी और आपका भाग्य भी प्रबल होगा. आपके जीवन में कई अच्छे अवसर प्राप्त होंगे. इसके साथ ही ये आपको मुसीबत से दूर रखेगी. जब भी आपको लगे कि आप परेशानी में हैं या कोई विशेष कार्य का शुभारम्भ करने जा रहे हैं तो बस अपने पर्स में रखी इस हनुमान फोटो को देख लेना. आपका कार्य सफल हो जाएगा और मुसीबत भी दूर हो जाएगी.

यदि आपको ये जानकारी पसंद आई तो इसे दूसरों के साथ शेयर जरूर करे.

Back to top button