विशेष

2020 के बारे में नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी, पाकिस्तान और भारत को लेकर कही है ये बड़ी बात

नास्त्रेदमस पूरी दुनिया में सटीक भविष्यवाणियों के लिए जाने जाते हैं. महान फ्रेंच भविष्यवक्ता नास्त्रेदमस ने 2020 में भारत और पाकिस्तान से जुड़ी एक बहुत ही खतरनाक भविष्यवाणी की है. नास्त्रेदमस के अनुसार 2020 बहुत ही हिंसक साल हो सकता है और जिन जिन देशों के बीच लंबे समय से विवाद चल रहा है वहां युद्ध के हालात भी बन सकते हैं. इसमें सबसे पहला नाम भारत और पाकिस्तान का है. जिनके बीच रिश्तो में कड़वाहट लगातार बढ़ती जा रही है. नास्त्रेदमस ने साल 2020 को लेकर कई भविष्यवाणियां की थी. जिनके मुताबिक 2020 के साथ नए युग का आरंभ होगा. नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी के अनुसार साल 2020 में कई देशों में आपस में टकराव के हालात बन सकते हैं.

भविष्यवाणी के मुताबिक साल 2020 में दुनिया के सबसे बड़े देशों के बीच ग्रह युद्ध हो सकता है और लोग सड़कों पर उतर सकते हैं. ऐसा माना जा रहा है कि नास्त्रेदमस के द्वारा की गई है भविष्यवाणी चीन को लेकर थी. पिछले कई सालों से चीन लगातार आंतरिक अशांति का सामना कर रहा है. चीन की सरकार अशांत क्षेत्रों में लगातार दमन कर इन्हें संभालने की कोशिश कर रही है, पर विरोध प्रदर्शन थमने का नाम नहीं ले रहे हैं. नास्त्रेदमस के अनुसार साल 2020 में दुनिया में मौजूद कई देश देशों के बीच टकराव की स्थिति पैदा हो सकती है. कई जगह युद्ध भी हो सकते हैं.

धारा 370: शुरु हो चुकी है पाक के अंत की उलटी गिनती, अब है गुलाम कश्मीर और गिलगिट की बारी

ऐसा माना जा रहा है कि नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी भारत पाकिस्तान से जुड़ी हो सकती है. पिछले कुछ सालों में भारत और पाकिस्तान के बीच की कड़वाहट बढ़ती जा रही है. इंडिया के द्वारा कश्मीर में आर्टिकल 370 खत्म किए जाने को लेकर पाकिस्तान में बहुत ही उग्र प्रदर्शन किए गए हैं. पाकिस्तान ने इस मामले को अंतरराष्ट्रीय मंचों पर उछालने का भरपूर प्रयास किया है, पर पाकिस्तान की एक कोशिश नाकाम रही. भारत सरकार के ऊपर अभी तक दुनिया के दूसरे देशों ने इस मामले में किसी तरह का दबाव नहीं डाला है. इस बात को लेकर भी पाकिस्तान अंदर से बौखलाया हुआ है.

पाकिस्तान इस मामले को मुस्लिम देशों की मीटिंग के बीच भी उठाने का प्रयास कर रहा है. वैसे अभी तक मुस्लिम देशों से भी उसे सहायता नहीं मिली है. नास्त्रेदमस ने साल 2020 के बारे में यह भविष्यवाणी भी की है कि यह साल दुनिया के लिए आर्थिक अस्थिरता वाला साल हो सकता है. वैसे अगर नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी से देखा जाए तो इस समय दुनिया के लगभग सबसे बड़े देशों के आर्थिक हालात ठीक नहीं है. पिछले कुछ समय में अपनी तेज रफ्तार ग्रोथ रेट से दुनिया का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित करने वाले चीन और भारत भी कठिन आर्थिक हालातों का सामना कर रहे हैं. नास्त्रेदमस ने यह भी कहा है आर्थिक मामलों को लेकर चीन और अमेरिका के बीच टकराव की स्थिति बन सकती है. अपनी भविष्यवाणी नास्त्रेदमस ने साल 2020 को आध्यात्मिक साल के रूप में भी कहा है. उनके अनुसार इस साल दुनिया में काफी संख्या में लोग धर्म और अध्यात्म की तरफ झुक सकते हैं.

Back to top button