समाचार

इन राज्यों के लिए भारी हैं अगले तीन दिन, बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना

यूपी से लेकर मध्यप्रदेश तक बेमौसम बारिश ने लोगों के नाक में दम करके रख दिया। कई राज्यों में तो भारी बारिश के साथ जबरदस्त ओले भी पड़ रहे हैं, जिसकी वजह से ठंड अपने चरम पर है। जी हां, बेमौसम बारिश ने कई राज्यों के जनजीवन को पूरी तरह से अस्त व्यस्त कर दिया है। एक तरफ ठंड का सितम अपने सातवें आसमान पर है, वहीं दूसरी तरफ ओला और बारिश ने लोगों का जीना भी मुश्किल कर दिया है, जिसकी वजह से लोगों न सिर्फ ठंड ज्यादा लग रही है, बल्कि कई अन्य परेशानियों से भी जूझा पड़ रहा है। तो चलिए जानते हैं कि आने वाले दिन में बारिश का रवैया कैसा रहने वाला है?

मौसम विभाग की माने तो देश के कुछ इलाकों में अगले 36 से 48 घंटे नाजुक हैं, क्‍योंकि यहां तेज बारिश हो सकती है।  भारी बारिश सर्दी को भी बढ़ाएगी, जिसकी वजह से जनजीवन भी अस्‍त व्‍यस्‍त कर सकती है। हालांकि, किसानों के नजरिए से ये बारिश बहुत ही अच्छी मानी जा रही है, क्योंकि इससे फसलों को काफी फायदा होने वाला है, लेकिन आम लोगों के लिए ये बारिश मुसीबत का सबब बन सकती है। बता दें कि पिछले दो दिनों से देश के अलग अलग हिस्सों में बारिश हो रही है, जो कि अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगी और इससे ठंड भी बढ़ेगी।

इन राज्यों में हो सकती है बारिश

बताया जा रहा है कि अगले 24 घंटों में पूर्वी मध्‍यप्रदेश, छत्‍तीसगढ़, पूर्वी उत्‍तर प्रदेश, झारखंड के कई इलाकों सहित बिहार, ओडिशा, विदर्भ, तेलंगाना और तेलंगाना के कुछ क्षेत्रों में हल्‍की बारिश होगी। इसके अलावा कहीं-कहीं पर भारी बारिश की भी संभावना है, जिसकी वजह से ठंड का सितम सातवें आसमान पर पहुंच जाएगा और पारा गिरने के पूरे आसार जताई जा रही है। बता दें कि कर्नाटक में भी बारिश होने के आसार है, ऐसे में ठंड बढ़ने की पूरी संभावना है।

7 जनवरी तक बिगड़ सकता है मौसम का हाल

मौसम विभाग की माने तो अगले तीन तक मौसम उल्टा पुल्टा होता रहेगा। कहीं तेज़ बारिश होगी, तो कहीं ओले भी पड़ सकते है, ऐसे में लोगों को अपना ख्याल रखना चाहिए। बता दें कि बिन मौसम की बारिश बहुत ही ज्यादा नुकसानदेह होती है, जो कि बीमारियों को भी दावत देती है, ऐसे में आप सभी को अपने आसपास पानी नहीं जमा होने के देना चाहिए। इसके अलावा ओले पड़ने से ठंड में इजाफा होना लाजमी है।

इस राज्य में है विशेष अलर्ट

मौसम विभाग ने झारखंड के लिए विशेष चेतावनी जारी की है। कहा जा रहा है कि प्रदेश में अगले 48 घंटों के दौरान कई शहरों में बारिश संभव है। प्रदेश के बोकारो, चतरा, देवघर, धनबाद, दुमका, गढ़वा, गिरिडीह, गुमला, हजारीबाग, सिंहभूम, रामगढ़, रांची, साहिबगंज, सरायकेला-खरसावां और सिमडेगा में भारी बारिश होने के आसार है। बता दें कि यूपी में पिछले कुछ दिनों से बारिश हो रही है और ओले भी पड़ रहे हैं।

Back to top button