राजनीति

सीएम योगी के शहर में अब चलेगा इस IAS दंपत्ति का राज, घर से लेकर गोरखपुर तक संभालेंगे कमान

अगर किसी प्रोफेशन में पति-पत्नी दोनों साथ काम करें तो किसी को किसी से शिकायत नहीं होती है। ऐसा हर किसी के साथ हो ऐसा जरूरी नहीं है लेकिन यहां हम जिनके बारे में बताने जा रहे हैं उनके साथ ऐसा ही हुआ। इस खबर में एक ऐसे दंपत्ति की बात है जिसमें दोनों आईएस ऑफिसर हैं और अब वे घर के साथ शहर भी संभालेंगे। सीएम योगी के शहर में अब चलेगा इस IAS दंपत्ति का राज, कुछ इस तरह इनकी खबर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।

सीएम योगी के शहर में अब चलेगा इस IAS दंपत्ति का राज

अब शहर के दो प्रमुख विभाग व प्राधिकरण को आईएएस दंपत्ति चलाने जा रहे हैं। वो गोरखपुर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अनुज सिंह और उनकी पत्नी व गोरखपुर की नई मुख्य विकास अधिकारी हर्षिता माथुर हैं। अनुज को जीडीए के कामकाज को रफ्तार देने की अहम जिम्मेदारी मिली है और उनकी पत्नी को ग्रामिण विकास की योजनाओं को तेजी से धरातल पर उतरना होगा। अनुज अभी गोरखपुर में मुख्य विकास अधिकारी थे तो हर्षिता सिद्धार्थनगर की मुख्य विकास अधिकारी हैं। आईएएस दंपत्ति को बुधवार को नई जिम्मेदारी मिली, जीडीए उपाध्यक्ष अनुज सिंह और उनकी पत्नी हर्षिता माथुर 2013 बैच के आईएसस हैं। अनुज बिहार के के तो हर्षिता मध्य प्रदेश की रहने वाली हैं और आईएएस में सेलेक्शन के बाद दोनों की मुलाकात ट्रेनिंग के दौरान मसूरी में हुई थी। इन दोनों ने एक दूसरे को पसंद किया और फिर ये करीब आए। ट्रेनिंग के बाद आईएएस का यूपी कैडर मिला, फिर अलग-अलग जिलों में जिन्हें ज्वाइंट मजिस्ट्रेट के रूप में नियुक्ति मिली। साल 2017 में परिवार की सहमति ली, फिर एक-दूसरे से इन्होंने शादी की। बिजी होने के बाद भी जिस कुशलता में आईएएस दंपत्ति अपनी सरकारी और पारिवारिक जिम्मेदारियों को संभाला। आईएएस दंपत्ति का दावा है कि जिले में एक साथ पोस्टिंग से बेहतर रिजल्ट मिले। अलग-अलग जिलों में तैनाती से कुछ पारिवारिक समस्याएं भी आनी है और अब ऐसा नहीं होगा। नए साल में नई ऊर्जा में काम करेंगे और राज्य सरकार की विकास योजनाओं को लेकर आएंगे।

ये रही आईएएस दंपत्ति की पर्सनल प्रोफाइल

अनुज सिंह

  • नाम- अनुज सिंह
  • वर्तमान तैनाती- उपाध्यक्ष जीडीए
  • कैडर- यूपी
  • आईएएस की रैंक- 74वीं
  • शिक्षा- आईआईटी दिल्ली से बीटेक (केमिकल इंजीनियरिंग)
  • पिता- सुरेंद्र सिंह (कारोबारी)
  • माता- मंजू सिंह
  • निवासी- बिहार के सारण जिला

अब तक की तैनाती: बलिया से प्रशिक्षण, फिर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट बांदा और बिजनौर, मुख्य विकास अधिकारी गोरखपुर।

हर्षिता माथुर

नाम- हर्षिता माथुर
वर्तमान तैनाती- मुख्य विकास अधिकारी गोरखपुर
कैडर- यूपी
आईएएस की रैंक- 112वीं
शिक्षा- नेशनल लॉ कॉलेज भोपाल से लॉ ग्रेजुएट
पिता- पीआर माथुर (मध्य प्रदेश कैडर के आईपीएस)
माता- शकुंतला माथुर
निवासी- मध्य प्रदेश

अब तक की तैनाती: प्रयागराज से प्रशिक्षण, फिर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट मुरादाबाद और मेरठ रहीं, सीईओ गीडा, मुख्य विकास अधिकारी बस्ती और मुख्य विकास अधिकारी सिद्धार्थनगर।

Back to top button