राजनीति

नए साल में किसानों को दिया पीएम मोदी ने तोहफा, किसान सम्‍मान निधि के तहत दिए पैसे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नया साल शुरू होते ही किसानों को बहुत बड़ा तोहफा दिया है और किसानों के बैक खातों में प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत तीसरी किस्‍त जारी कर दी है। वहीं ये किस्त जारी करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नए साल, नए दशक की शुरुआत में, देश के अन्नदाता यानी हमारे किसान भाई-बहनों के दर्शन होना, मेरे लिए बहुत बड़ी बात है। मैं देश के 130 करोड़ लोगों की तरफ से देश के हर किसान को नए साल की शुभकामनाएं देता हूं। देश के लिए अन्न उपजाने वाले किसानों का आभार जाता हूं।

6 करोड़ किसान को मिले पैसे

कर्नाटक के तुमकुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आज रैली थी। अपनी इसी रैली के दौरान पीएम-किसान सम्मान निधि स्कीम को इस साल भी जारी रखने की बात मोदी ने कही है और गरीब किसानों के खातों में पैसे भेजे हैं। वहीं रैली में आए किसानों को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि देश में एक वो दौर भी था। जब गरीब को दिए जाने वाले पैस बिचौलिया खा जाते थे। अगर गरीबों को एक रुपए दिया जाता था तो उसमें से सिर्फ 15 पैसे ही गरीबों तक पहुंचते थे। बाकी के 85 पैसे बिचौलिए मार जाते थे। मगर आज जितने पैसे भेजे जा रहे हैं, उतने, पूरे के पूरे सीधे गरीब के खाते में पहुंच रहे हैं। सरकार की इस स्कीम से अभी तक देश के 6 करोड़ किसान परिवारों के खाते में 12 हजार करोड़ रुपए जमा करवाए गए हैं।

गौरतलब है कि पिछले साल ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वार पीएम-किसान सम्मान निधि स्कीम (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme) को शुरू किया गया था और इस योजना के तहत देश के करीब 6 करोड़ किसानों को पैसे दिए जा रहे हैं। वहीं इस स्कीम के एक साल पूरा होने के बाद पीएम-किसान सम्मान निधि स्कीम के दूसरे चरण की शुरुआत आज मोदी द्वारा कर्नाटक के तुमकुर से की है।

करें  ‘डीआरडीओ यंग साइंटिस्ट लैब’ का उद्घाटन

रक्षा क्षेत्र में स्वदेशी अनुसंधान क्षमताओं को बढ़ावा देने के लिए डीआरडीओ युवा वैज्ञानिक प्रयोगशाएं बनाई गई हैं और इन पांच डीआरडीओ युवा वैज्ञानिक प्रयोगशालाओं का उद्घाटन मोदी जी अपनी दो दिवसीय कर्नाटक दौरे के दौरान करेंगे।

जारी रहेगी ये स्कीम

केंद्रीय कृषि मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार कई लोगों को ऐसा लग रहा था कि ये स्कीम एक साल बाद बंद हो जाएगी। जो कि गलत सोच थी। क्योंकि सरकार दूसरे साल के भी पैसे किसानों को सीधे उनके अकाउंट में भेजेगी। इस स्कीम के तहत नए साल में करीब 2 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक अकाउंट में पहली किश्त जा चुकी है। पीएम-किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत एक किसान परिवार को सालाना 6,000 रुपए दिए जाते हैं। ये 6 हजार रुए तीन किस्तों में दिए जाते हैं जो कि 2 हजार रुपए की होती है। इस स्कीम का मकसद गरीब किसानों की आर्थिक रुप से मदद करना है और ये स्कीम साल 2019 में शुरू की गई थी।

Back to top button