स्वास्थ्य

अगर हैं इन 5 आदतों की शिकार तो फर्टिलिटी हो सकती है खराब, लड़कियां हो जाएं सावधान

21वीं शताब्दी का दौर युवाओं का माना जाता है. विश्व के हर देश अपने युवाओं की ताकत के भरोसे ही खुद को शक्तिशाली होने का तमगा हासिल करना चाहते हैं. दुनिया में यह माना जाता है कि हर युवा चाहे वह लड़का हो या लड़की, अगर उनकी उम्र 18 से 30 वर्ष के बीच में है, तो वह अपने सबसे ताकतवर पल जी रहे हैं. ताकत सिर्फ शरीर से ही नहीं बल्कि दिमाग से भी. लेकिन यही उम्र ऐसी होती है जब युवा लोग गलत आदतों का शिकार बन जाते हैं. लड़कों में ये गलत आदतें बहुत ज्यादा मात्रा में पाई जाती हैं, लेकिन अब इन गलत आदतों का शिकार लड़कियां भी हो रही हैं. यूं तो इस 18-30 वर्ष की उम्र में ताकत तो होती है लेकिन इस उम्र में की गयी गलत आदतें लड़कियों की फर्टिलिटी को हानि पहुंचा सकती है. फर्टिलिटी बेहद सेंसिटिव होती है, जिसके कारण लड़कियों को बच्चे न होने के केस यानी इनफर्टिलिटी में भी बहुत इजाफा हुआ है.

अगर कोई भी लड़की अपने युवा दौर में इन गलत आदतों से घिरी हुआ है यानी कि इन गलत आदतों की शिकार है तो उन्हें हार्ट अटैक, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और इन्फर्टिलिटी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इन सभी बीमारियों में सबसे अधिकतर महिलाओं में इनफर्टिलिटी ही पाई गई है. जिसका मुख्य कारण है वे सभी बुरी आदतें जो हमारी लाइफस्टाइल का कहीं न कहीं हिस्सा बन चुकी हैं. आईये जानते हैं कौन सी है वो 5 आदतें.

कम नींद लेना

युवा वर्ग में यह काफी पाया जाता है कि उन्हें सफलता की सीढ़ी पर जल्द चढ़ना होता है. जिसके कारण वह नींद से समझौता करने के लिए भी तैयार रहते हैं. रातों रात अपने काम को पूरा करने में लगे रहते हैं. कई युवा देर रात तक अपने स्मार्टफोन में गेम्स या फेसबुक, व्हाट्सएप चैटिंग कर समय बर्बाद करते हैं. यही आदत शरीर में से ताकत को खींच लेती है. यह इंसान को समझना होगा कि शरीर मशीन नहीं है, उसे प्रतिदिन कम से 7-8 घंटे का आराम जरूरी है.

पौष्टिक भोजन न करना

ये तो हर युवा समझ गया कि जीवन में जीने के लिए कुछ न कुछ करते रहना जरूरी है. लेकिन अपनी सेहत के लिए क्या जरूरी है यह नहीं समझ पाए. जॉब/बिज़नेस पर ध्यान देने के चक्कर में व्यक्ति हर जगह से समय बचाकर जॉब या बिज़नेस पर डाल देता है लेकिन वे अपने जिंदगी के अहम पल निकाल रहे हैं. वे अपने जीवनशैली में फ़ास्ट फ़ूड को जगह दे रहें हैं जिसके कारण अधिकतर युवा वर्ग मोटापे का शिकार हैं. लड़कियों में फर्टिलिटी की शिकायत होने का सबसे बड़ा कारण भी इन्हीं फ़ास्ट फूड्स की आदतों को कहा गया है.

शराब पीने की लत

युवाओं में इन गलत आदतों के साथ गलत सोच ने भी जन्म ले लिया है. वह मानते हैं कि शराब पीने से व्यक्ति कूल लगता है. लेकिन यह भूल जाते हैं कि शराब सेहत के लिए काफी हानिकारक है. यह भी कई युवक-युवतियों के लीवर को खराब करने के लिए जिम्मेदार होता है. लड़कियों की फर्टिलिटी पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ता है.

सिगरेट फूंकना

अधिकतर युवा शराब के साथ सिगरेट अथवा बीड़ी के धुएं से अपने फेफड़े तो जला ही रहे हैं लेकिन अपने वर्तमान के साथ अपना भविष्य को भी राख कर रहे हैं. लड़कियों की कम उम्र में सिगरेट की लत के कारण बच्चा न होने की खबर काफी आ चुकी है. क्योंकि यह कहा जाता है कि सिगरेट पीने से महिलाओं के ओवरीज में बनने वाले अंडे खराब हो सकते हैं, जिसका अंतिम में जवाब मिसकैरेज के रूप में मिलता है.

अधिक एक्सरसाइज करना

आज के समय में हर व्यक्ति दिखावे में जीना पसंद करता है. लड़कियां भी इस दिखावटी दुनिया का हिस्सा बनने के लिए साइज जीरो की लिस्ट में शामिल होने के लिए जिम में घंटों वर्कआउट करने पर ध्यान देती हैं. हालांकि, यह गलत नहीं है. हर व्यक्ति को अपनी सेहत पर ध्यान देना चाहिए, लेकिन एक्सरसाइज एक सीमा मुताबिक ही करनी चाहिए. ताकि आपके शरीर को भी प्रत्येक मात्रा में आराम मिल सके.

पढ़ें 50 साल की उम्र में भी जवान नजर आती हैं यहां की महिलाएं, मेहमानों को मानते है भगवान का रूप

Back to top button