दिलचस्प

अंधविश्वास नहीं बल्कि इस वैज्ञानिक लाभ के कारण घर में लटकाना चाहिए नींबू मिर्च

घर के दरवाजे या गाड़ी पर नींबू मिर्ची धागे में बांधकर लटकाने का प्रचलन भारत में बहुत हैं. यहाँ अधिकतर इस नींबू मिर्च को भुत पिशाच दूर भगाने या बुरी नजर ना लगने देने जैसे अंधविश्वास से जोड़ा जाता हैं. ऐसे में कई लोग इसे फ़ालतू की चीज समझ इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं. हालाँकि जिस बात से बहुत से लोग अंजान हैं वो ये कि नींबू मिर्च का एक वैज्ञानिक लाभ भी हैं. इस लाभ को जानने से पहले आइए जानते हैं कि आखिर इस नींबू मिर्च का उपयोग करने की शुरुआत कहाँ से हुई.

जैसा कि आप सभी जानते हैं पहले के जमाने में कच्ची सड़के हुआ करती थी. लोग एक स्थान से दुसरे स्थान जाने के लिए बैलगाड़ी या घोड़ागाड़ी जैसे वाहनों का इस्तेमाल करते थे. ऐसे में ये लोग अपनी गाड़ी में नींबू मिर्च लटका कर चला करते थे. इसकी दो वजहें थी. पहली ये कि रास्ते में यदि कहीं पानी पिने को ना मिले तो नींबू का रस ही निचोड़ कर पी लिया जाता था. इससे शरीर को राहत मिलती थी. खासकर गर्मी में ये नींबू साथ ले जाना बहुत काम आता था.

दूसरी वजह ये थी कि इन कच्चे और जंगल के रास्तों में सांप के काटने का डर भी बना रहता था. ऐसे में काटने वाला सांप जहरीला था या नहीं इसकी जांच मिर्ची से होती थी. यदि मिर्च खाने पर जुबान में कोई भी सनसनी या चर्खाहट नहीं होती तो मतलब सांप जहर वाला था. वहीं यदि मिर्च की खर्चाहट जुबान में महसूस होए तो समझो सांप बिना जहर वाला था. हालाँकि ये सांप के जहर की जांच का तरीका कितना कारगर था ये वही लोग जाने.

ये हैं वैज्ञानिक कारण

तो चलिए अब उस असल वैज्ञानिक कारण पर आते हैं जिसकी वजह से नींबू मिर्च घर में या गाड़ी में लगाना लाभकारी होता हैं. जैसा कि आप सभी जानते हैं नींबू और मिर्च दोनों में ही विटामिन सी और अन्य मिनरल तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. ऐसे में जब इन दोनों के बिच में धागा डाला जाता हैं तो वो इनके अंदर से सारे विटामिन शौक लेता हैं. इसके बाप ये विटामिन हवा के माध्यम से वातावरण में घुलते हैं और आप उन्हें सांस के जरिये अपने शरीर में ले लेते हैं. इस तरह ये विटामिन आपकी बॉडी में प्रवेश कर जाते हैं. बस यही वजह हैं कि नींबू मिर्च में धागा बाँध घर या कहीं और लटकाना लाभकारी होता हैं.

हालाँकि भारत में लोग इसका ये कारण नहीं समझते हैं और व्यर्थ के अंधविश्वास के चलते इसका प्रयोग करते हैं. कोई शुभ काम हुआ तो नींबू मिर्च लगा देते हैं या बुरी नजर से बचने हेतु इसका प्रयोग करते हैं. अब चुकी आप इसका वैज्ञानिक लाभ जान चुके हैं तो इसे इसलिए ना लगाए कि आप किसी जादू टोन या अंधविश्वास में यकीन रखते हैं. बल्कि इसे सिर्फ इसलिए इस्तेमाल करे क्योंकि ये आपकी सेहत के लिए लाभकारी होते हैं. हमें उम्मीद हैं कि आपको ये जानकारी पसंद आई होगी. आप इसे दूसरों के साथ शेयर कर जागरूकता फैला सकते हैं.

Back to top button