बॉलीवुड

अमिताभ को मिला दादा साहब फाल्के पुरस्कार, भावुक अभिषेक ने लिखा- आप हमेशा रहोगे मेरे हीरो

अमिताभ बच्चन को इस साल के दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने  उन्हें नई दिल्ली में यह पुरस्कार प्रदान किया। अमिताभ बच्चन को फिल्म उद्योग में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। बता दें कि 66वाँ राष्ट्रीय पुरस्कार 23 दिसंबर को दिल्ली में आयोजित किया गया। अमिताभ बच्चन, उस समय बीमारी के चलते समारोह में शामिल नहीं हो पाए थे। आज, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने इस साल के सभी राष्ट्रीय पुरस्कार विजेताओं को राष्ट्रपति भवन में एक साथ आने के लिए आमंत्रित किया। पुरस्कार समारोह के दौरान यह घोषणा की गई कि अमिताभ बच्चन को 29 दिसंबर को पुरस्कार प्रस्तुत किया जाएगा। इस कार्यक्रम में अमिताभ बच्चन के साथ उनकी पत्नी जया बच्चन और बेटे अभिषेक बच्चन भी थे।

पुरस्कार प्राप्त करने के बाद, अमिताभ बच्चन ने राष्ट्रपति और सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को धन्यवाद दिया और कहा, “यह भगवान की कृपा, मेरे माता-पिता का आशीर्वाद, इंडस्ट्री के सहयोगियों का समर्थन और भारत के लोगों का प्यार है।” जिसकी वजह से आज मैं आपके सामने खड़ा हूं। दादासाहेब फाल्के पुरस्कार की स्थापना के 50 साल हो गए हैं और यह वह समय है जितने समय से मैं इस इंडस्ट्री में काम कर रहा हूं। मैं इस अवसर के लिए आप सभी का आभारी हूं और इस पुरस्कार को कृतज्ञता के साथ स्वीकार करता हूं।” उन्होंने यह कहकर अपना संबोधन समाप्त किया कि, “जब पुरस्कार की घोषणा की गई थी, तो मुझे लगा कि अगर यह बताने का एक संकेत है कि मेरा समय समाप्त हो गया है और मुझे अब घर पर आराम करने की आवश्यकता है। अभी भी कुछ काम मुझे पूरा करना है और मैं करूंगा।” अगर भविष्य में मुझे और अवसर मिले तो आप सभी का आभारी रहूंगा।”

 

View this post on Instagram

 

A memory to cherish. #dadasahebphalkeaward #theparentals

A post shared by Abhishek Bachchan (@bachchan) on

इसी मौके पर अभिषेक बच्चन ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर पिता के साथ अपनी दो फोटो शेयर की है। अमिताभ की एक फोटो शेयर करते हुए अभिषेक ने लिखा है कि – मेरी प्रेरणा, मेरे हीरो. दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड जीतने के लिए बधाई हो पा. हम सब आप पर गर्व महसूस करते हैं. बहुत सारा प्यार।’ दूसरी फोटो में अभिषेक ने लिखा- ‘यादगार पल।’ आपको बता दें कि भारतीय सिनेमा के जनक, धुंडीराज गोविंद फाल्के के नाम पर यह पुरस्कार 1969 में स्थापित किया गया था। इसे भारतीय सिनेमा के विकास और विकास में उत्कृष्ट योगदान के लिए सरकार द्वारा सम्मानित किया गया है। इसमें एक स्वर्ण कमल और दस लाख रुपये का नकद पुरस्कार शामिल है।

 

View this post on Instagram

 

My inspiration. My hero. Congratulations Pa on the Dadasahab Phalke award. We are all so, so proud of you. Love you.

A post shared by Abhishek Bachchan (@bachchan) on

आप सभी को तो मालूम ही है कि फिल्म इंडस्ट्री के मशहूर अभिनेता अमिताभ बच्चन को सदी का महानायक माना जाता है। अमिताभ बच्चन की फैन फॉलोइंग इंडिया में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में फैली हुई है। अमिताभ बच्चन ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत “सात हिंदुस्तानी” फिल्म के द्वारा की थी। अमिताभ बच्चन ने अपने करियर में बहुत सारी सुपरहिट और यादगार फिल्मों में काम किया है पर इन्होंने अपनी फिल्म “दीवार” और “शोले” में अपने अभिनय की ऐसी छाप छोड़ी जिसे लोग आज भी भुला नहीं पाए हैं। इन फिल्मों को करने के बाद अमिताभ बच्चन का नाम बॉलीवुड के हिट एक्टर के लिस्ट में शामिल हो गया था। 60 के दशक में अपने करियर की शुरुआत करने वाले सभी बड़े सितारों ने बड़े पर्दे से अलविदा कह दिया है। मगर बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने अभी तक ऐसा नहीं किया और अपनी किसी ना किसी फिल्म से सबको सरप्राइज कर देते हैं।

Back to top button