दिलचस्प

5 अजीबोगरीब शादियां: कहीं व्हीलचेयर पर दूल्हा तो कहीं 23 साल की लड़की के लिए 65 साल का बुजुर्ग….

साल 2019 में बहुत सारी शादियां हुई, पर इस साल कुछ ऐसी अजीबोगरीब शादियां देखने को मिली जिसे देख कर लोग आश्चर्यचकित हो गए. आज हम आपको ऐसी शादियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने सभी का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित कर लिया. तस्वीरों के द्वारा जानिए कुछ ऐसी ही अजीबोगरीब शादियों के बारे में….

सबसे पहले हम आपको बताते हैं पंजाब के एक मामले के बारे में… पंजाब में 23 साल की जवान लड़की ने 65 साल के बुजुर्ग के साथ विवाह किया. इस शादी को लेकर सभी के मन में यह सवाल आया कि आखिर उसने एक बुजुर्ग इंसान से शादी क्यों की. लड़की बहुत ही खूबसूरत है. उसे अपनी उम्र का बहुत ही अच्छा लड़का मिल जाता, पर उसने एक बुजुर्ग के साथ शादी की. उस बुजुर्ग व्यक्ति की पत्नी मृत्यु हो चुकी है. लेकिन उसके पास बहुत ही धन दौलत है. लड़की काफी गरीब परिवार से ताल्लुक रखती है. क्योंकि बेटी को एक अच्छी और शानदार जिंदगी मिल सकती है यह सोचकर लड़की के मां-बाप शादी के लिए तैयार हो गए. यह शादी दोनों परिवारों की सहमति से हुई. बुज़ुर्ग व्यक्ति ने दहेज़ के रूप में ₹1 भी नहीं लिया. इसी वजह से लड़की के मां-बाप शादी के लिए तैयार हो गए.

अब हम आपको बताते हैं एक ऐसे दूल्हे के बारे में जिसने बारात ले जाने से पहले शहीदों को नमन किया .इस दूल्हे की बारात में शहनाई की जगह भारत माता की जय के नारे लगे और लोगों ने ए मेरे वतन के लोगों गीत गाया. यह किस्सा हरियाणा का है. हरियाणा के जींद में जुलाना कस्बे के गांव देवगढ़ में यह अनोखी शादी रचाई गई. यहां पर एक मजदूर के बेटे ने शादी से पहले एक नया आरंभ किया. दूल्हे ने बारात निकलने से पहले शहीदों को याद करके उनकी प्रतिमा को नमस्कार किया. शादी के दिन जब बारात निकलने से पहले सभी रस्मो रिवाज निभाए जा रहे थे तब दूल्हे ने गांव में लगी शहीद की प्रतिमा के सामने जाकर अपने नए जीवन की शुरुआत करने के लिए आशीर्वाद प्राप्त किया. उसके बाद ही वह बारात लेकर अपने घर से निकला. बारात निकलने से पहले मंदिरों में जाकर देवी देवताओं की आशीर्वाद लेने का नियम है. यहां पर दूल्हे ने गांव के मंदिर में भी शहीद की ही पूजा की. यह शादी पूरे गांव और शहर में चर्चा का विषय बनी.

अब हम आपको एक ऐसे जोड़े के बारे में बताते हैं जिसने बिल्कुल अलग तरीके से शादी की. इस शादी में दुल्हन ने व्हील चेयर पर बैठकर सात फेरे लिए. यह शादी हिसार के सर्वोदय हॉस्पिटल में हुई. यहां के गांव ढाणी मोहब्बतपुर निवासी कॉन्स्टेबल नीलम की बारात गांव आने वाली थी. लेकिन शादी से 4 दिन पहले एक सड़क दुर्घटना हुई जिसकी वजह से वह हॉस्पिटल पहुँच गयी. इसके बाद भी उसके मंगेतर कांस्टेबल रवि का प्यार उसके लिए कम नहीं हुआ और वह अपने परिवार के लोगों के साथ दूल्हा बनकर नीलम से शादी करने सर्वोदय हॉस्पिटल पहुंच गया. हॉस्पिटल में ही कॉन्स्टेबल रवि ने भगवान को साक्षी मानकर नीलम के साथ सात फेरे लिए.

हम आपको बताते हैं एक ऐसी शादी के बारे में जिसमें एक पिता ने अपने बेटे की शादी में ऐसा काम किया जो समाज के लिए प्रेरणा बन गया. उन्होंने अपने बेटे के शादी के कार्ड में ऐसे अनोखे शब्द लिखवाए जिसे पढ़कर लोग हैरान रह गए. आज से लगभग 36 साल पहले हरियाणा में रोहतक जिले के सांघी गांव के रहने वाले किसान तसवीर सिंह हुड्डा ने सड़क दुर्घटना के बाद खून की कमी की वजह से दो लोगों तड़प तड़प कर अपनी जान गंवाते देखा था. उसी समय उन्होंने अपने मन में यह ठान लिया था कि वह ब्लड डोनेशन मुहिम का हिस्सा बनेंगे और जरूरतमंदों की जान बचाने में मदद करेंगे. किसान ने अपने बेटे की शादी से एक दिन पहले प्रीतिभोज कार्यक्रम के साथ ब्लड द्वेष कैंप भी लगाया. इस अनोखी पहल के साथ साथ उन्होंने अपने बेटे की शादी के कार्ड पर मेहमानों और दोस्तों से शादी में आने के साथ ही रक्तदान करने की गुज़ारिश भी की.

अब हम आपको बताते हैं 2019 में हुई एक ऐसी शादी के बारे में जिसमे एक लड़की अपनी बचपन की सहेली की मुहब्बत में ऐसी पागल हुई कि उसने एक बहुत बड़ा कदम उठा लिया और दोनों ने शादी कर ली. ये मामला हरियाणा के चरखी दादरी में सामने आया. बचपन से साथ पढ़ने वाली दो सहेलियों को आपस में प्यार हो गया. अपनी सहेली से शादी करने के लिए एक ने अपना लिंग परिवर्तन करा लिया और शादी रचाने के बाद दोनों अपने अपने घर गए. लड़की से लड़का बनने वाली युवती के परिवार वालों ने इस शादी को मान लिया पर लड़की के परिवार के लोगो को ये शादी नागवार गुजरी. लड़की के परिवार ने दोनों के मिलने पर प्रतिबंध लगा दिया. ऐसा होने पर पति ने लड़की के परिवार वालों के खिलाफ पत्नी से मिलने नहीं देने का आरोप लगाते हुए एसपी को शिकायत दी. पुलिस ने दोनों पक्षों को एक साथ थाने बुलाकर सुलह करवाने का प्रयास किया पर सुलह नहीं हो पाई. लोगों के बीच इस शादी की खूब चर्चा हुई.

Back to top button