अध्यात्म

वास्तु टिप्स: पूजा करते समय करें इन बातों का पालन, घर में बनी रहेगी खुशहाली

वास्तु शास्त्र में पूजा करने से जुड़ी कई सारी टिप्स दी गई हैं, जिनका पालन हर किसी को करना चाहिए। वास्तु शास्त्र में बताई गई इन टिप्स का पालन करने से जीवन में सुख-समृद्धि बनीं रहती है और घर के सदस्यों की सेहत भी अच्छी रहती है। इसलिए वास्तु शास्त्र में बताई गई इन टिप्स को आप जरूर करके देखें। वास्तु शास्त्र में फूलों का खासा महत्व बताया गया है। वास्तु शास्त्र के अनुसार पूजा के दौरान फूलों का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। क्योंकि इनके बिना की गई पूजा सफल नहीं होती है। यहीं वजह है कि जब भी हम मंदिर जाते हैं तो भगवान को फूल जरूर अर्पित करते हैं।

करें इन नियमों का पालन –

रोज चढ़ाएं नए फूल

भगवान को फूल बेहद ही पसंद हैं। इसलिए पूजा करते हुए भगवान को फूल जरूर अर्पित किए जाते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार पूजा के दौरान आप फूलों का प्रयोग जरूर करें और भगवान को उनका मनचाहा फूल जरुर चढ़ाएं। रोज पूजा करते हुए भगवान को फूल अर्पित करने से हर कष्ट दूर हो जाता हैं।

केवल साफ फूल करें अर्पित

जब भी आप पूजा की थाली तैयार करें तो उसमें केवल साफ और सुंदर फूल ही रखें। कभी भी पूजा करते हुए सूखे या खराब फूल का इस्तेमाल ना करें। वहीं पूजा करते हुए फूलों को धरती पर ना रखें।

अधिक देर तक ना रखें फूल

कई बार हम लोग पूजा करने के बाद फूलों को मंदिर में ही रहने देते हैं और इन्हें हटाना भूल जाते हैं। जो कि गलत होता है। पूजा करने के बाद जैसे ही फूल सूख जाएं और उनकी खुशबु खत्म हो जाए तो उन्हें मंदिर से हटा लें। वास्तु शास्त्र के अनुसार मंदिर में सूखे फूल अधिक देर तक रखना शुभ नहीं माना जाता है और ऐसा करने से घर की शांति भंग हो जाती है। इसलिए जैसे ही भगवान को चढ़ाएं गए फूल सूख जाए तो इन्हें मंदिर से हटा लें। वहीं इन फूलों को कूड़ेदान में ना फेंके। इन्हें हमेशा गमले में डाले।

दोबारा ना करें इस्तेमाल

जिस फूल का प्रयोग एक बार पूजा के दौरान कर लिया जाए उसे दोबारा इस्तेमाल ना करें। वहीं पूजा करते समय हमेशा ताजे और खिले फूलों का प्रयोग ही करें।

जरूर जलाएं धूप

कई लोग पूजा करने के दौरान अगरबत्ती का प्रयोग करते हैं। जो कि सही नहीं माना जाता है। वास्तु शास्त्र में धूप को शुभ और उत्तम बताया गया है। वास्तु शास्त्र के अनुसार धूप जलाने से घर का माहौल शुद्ध रहता है और घर में तनाव नहीं फैलता है। बाजार में कई प्रकार की धूप मिलती हैं और इनमें से किसी भी धूप का प्रयोग आप कर सकते हैं। भगवान के सामने धूप जलाने के बाद उसे अपने पूरे घर में धूमा दें। ऐसा करने से घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा पूरी तरह से नष्ट हो जाती है।

जरूर छिड़के गंगा जल

सुबह नहाने के बाद मंदिर की सफाई जरूर करें और मंदिर को साफ करते समय गंगा जल जरूर छिड़के। ऐसा करने से मंदिर पवित्र हो जाता है।

Back to top button